Bollywood Celebs Farming: बॉलीवुड सेलेब्स फ़िल्मों के अलावा भी कुछ न कुछ करते रहते हैं, जैसे फ़िल्में करने के अलावा कुछ सेलेब्स सक्सेसफ़ुल बिज़नेसमैन भी हैं. इनमें से कुछ ऐसी भी हैं, जो अपनी फ़िचटनेस को लेकर बहुत सतर्क रहते हैं. इसलिए खाने-पीने का बड़ा ध्यान रखते हैं. जैसा कि हम सब जानते हैं आजकल ज़्यादातर सब्ज़ियां हों या फल हो या खाने की कोई और भी चीज़ सभी में मिलावट ज़्यादा है. ऑर्गेनिक चीज़ें तो कम ही मिलती हैं. इसीलिए इन फ़िल्मी सितारों ने ऑर्गेनिक फ़ार्मिंग की ओर रुख किया है और अपने ही घर में हरी-भरी हेल्दी सब्ज़ियां उगानी (Bollywood Celebs Farming) शुरू कर दीं. इनमें से कुछ ऐसे भी हैं, जिन्होंने कई एकड़ की ज़मीन लेकर उसमें फ़ार्मिंग करनी शुरु कर दी है, ताकि उन्हें अच्छी, ताज़ा और शुद्ध सब्ज़ी खाने को मिल सके.

Bollywood Celebs Farming
Source: thehansindia

ऐसे ही कुछ स्टार्स जो अपने घर और फ़ार्म हाउस में करते हैं ऑर्गेनिक खेती (Bollywood Celebs Farming) और अपने फ़ैंस को भी इसके लिए इंस्पायर करते हैं. 

ये भी पढ़ें: ये हैं बॉलीवुड सेलेब्स के वो भाई-बहन, जिन्होंने एक्टिंग को न चुनकर ख़ुद के लिए बनाया अलग मुक़ाम

Bollywood Celebs Farming

1. धर्मेंद्र (Dharmendra)

ही-मैन धर्मेंद्र अपने फ़ार्म हाउस पर अक्सर समय बिताने जाते हैं, जिसके वीडियो वो अपने फ़ैंस के साथ शेयर करते रहते है. अपने फ़ार्म हाउस में धरम जी कई तरह की सब्ज़ियां और फल उगाते (Bollywood Celebs Farming) हैं. इन्होंने गाय को भी अपने फ़ार्म हाउस में पाला हुआ है. आपको बता दें, धरम जी ने अपना पूरा लॉकडाउन का समय खेती करके ही गुज़ारा है.

2. शिल्पा शेट्टी कुंद्रा (Shilpa Shetty Kundra)

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा को अगर योगा क्वीन कहा जाए तो ग़लत नहीं होगा क्योंकि वो अपनी फ़िटनेस का जितना ध्यान देती हैं तो उनके लिए ये टाइटल बेस्ट है. कई बार सोशल मीडिया पर वो अपनी डाइट की भी वीडियोज़ डालती हैं. इसके अलावा, वो अपने ऑर्गेनिक किचन गार्डन को लेकर भी बड़ी एक्टिव रहती हैं. हाल ही में उन्होंने अपने गार्डन से कमरख तोड़ते हुए एक वीडियो डाला था. शिल्पा अपने हेल्दी डाइट का ध्यान रखते हुए अपने ही घर में फ़ार्मिंग भी करती हैं.

3. सलमान ख़ान (Salman Khan)

भाईजान सलमान ख़ान ज़्यादातर अपने पनवेल वाले फ़ार्म हाउस पर जाते हैं, लेकिन अभी तक वो कभी घुड़ सवारी की तो कभी वॉक की तस्वीरें डालते थे. मगर अब उन्हें खेती का भी जुनून सवार हुआ है. जिसकी तस्वीरें हमें लॉकडाउन के समय देखने को मिली थीं.
 
ये भी पढ़ें: क्या है बॉलीवुड के इन 11 सेलेब्स की चमकती त्वचा और फ़िटनेस का राज़? हमें पता है, आप भी जान लो

4. आर. माधवन (R. Madhavan)

आर. माधवन ने हाल ही में एक बंजर ज़मीन ख़रीदी, जिसे खेती के नए और आधुनिक तरीक़ों से उपजाऊ बनाया. ऐसा करने में उन्हें 5 साल लगे. माधवन ने उस जगह को मेहनत और नई तकनीक से हरे-भरे नारियल के खेत में बदल दिया. इसके अलावा, माधवन अपने घर में भी थोड़ी-बहुत सब्ज़ियां और फल उगाते हैं.

5. जैकी श्रॉफ़ (Jackie Shroff )

जैकी श्रॉफ़ अक्सर लोगों को ऑर्गेनिक खेती और पेड़ लगाने के बारे में जागरुक करते रहते हैं. लॉकडाउन के समय भी इन्होंने यही किया था. जग्गू दादा ने मुंबई और पुणे के बीच 44 हज़ार वर्ग फ़ुट में एक फ़ार्म हाउस बनवाया है, जिसमें वो खेती करते हैं.

6. राजेश कुमार (Rajesh Kumar)

टीवी शो साराभाई वर्सेज़ साराभाई के रोसेश साराभाई उर्फ़ राजेश कुमार कई टवी सीरियल में काम कर चुके हैं. इन्हें कुछ कॉमेडी शोज़ में भी देखा जा चुका है. इनके भी ऑर्गेनिक खेती करते हुए वीडियो अक्सर सोशल मीडिया पर देखने को मिल जाते हैं.

7. दिया मिर्ज़ा (Dia Mirza)

दिया मिर्ज़ा ने भी अपने घर में कई फलों और सब्ज़ी के पेड़ लगाए हुए हैं. अपने इस छोटे से गार्डन की तस्वीरें अक्सर दिया अपने फ़ैंस से शेयर करती हैं. हाल ही में दिया मिर्ज़ा एक बेटे की मां बनी हैं.

8. प्रीति ज़िंटा (Preity Zinta)

क्यूट डिंपल गर्ल प्रीति ज़िंटा ने बताया था कि उन्होंने खेती करना अपनी मां से सीखा है और वो अपने खेतों में शिमला मिर्च, टमाटर, केले, स्ट्रॉबेरी, संतरे, पीच और अमरूद उगाती हैं और ख़ुद को प्रीति अब ऑफ़िशियली किसान भी बताने लग गई हैं.  

9. जूही चावला (Juhi Chawla)

एक्ट्रेस जूही चावला फ़िल्मों से दूर इन दिनों अपना समय खेती में लगा रही हैं. वो अपने फ़ार्म हाउस में लगे आम के पेड़ों की देखभाल की ओर ज़्यादा ध्यान दे रही हैं, जिनकी तस्वीर इन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर की थी. इन तस्वीरों में भी आप देख सकते हैं कि वो हाथ में खेती से जुड़ा औज़ार लेकर आलू खोदने की तैयारी में हैं.

10. प्रकाश राज (Prakash Raj)

अभिनेता प्रकाश राज ने कुछ समय पहले पेड़ लगाने के लिए कुछ एकड़ ज़मीन ख़रीदी थी. इस ज़मीन पर पिछले कुछ वर्षों से प्रकाश राज सब्ज़ियां और अनाज उगा रहे हैं. TOI से बात करते हुए इन्होंने कहा था, कि 'मैं खेती करने के बाद और अधिक सुंदर, धैर्यवान और शांतिपूर्ण हो गया हूं.'

ताज़ी और हेल्दी सब्ज़ियां खानी हैं तो इन सेलेब्स के नक्शेक़दम पर चलना शुरू कर दो.