Celebs Having YouTube Channel: साल 2005 में यूट्यूब (YouTube) की शुरुआत के बाद ये प्लेटफॉर्म अपने वीडियो कंटेंट क्रिएशन में लगातार कुछ नया जोड़ रहा है. कई ऐसे इन्फ्लुएंसर्स हैं, जिन्होंने अपने कंटेंट को यूट्यूब पर अपलोड करना शुरू किया और बाद में उन्होंने फ़ुल टाइम इसी को अपना करियर बना लिया. व्लॉग बनाने से लेकर डिशेज़ की रेसिपी बताने समेत आजकल लोग आगे बढ़कर अपने टैलेंट को इस प्लेटफॉर्म के ज़रिए शोकेस करने में यकीन रखते हैं. ये बिना पर्सनल स्पेस में बाधा डाले ऑडियंस से कनेक्ट होने के लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है. यही वजह है कि आजकल सेलेब्स भी अपना ख़ुद का यूट्यूब चैनल क्रिएट कर रहे हैं. 

youtube
Source: bbc

आज हम आपको उन बॉलीवुड सेलेब्स (Celebs Having YouTube Channel) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका अपना ख़ुद का एक यूट्यूब चैनल है. 

Celebs Having YouTube Channel

1. आलिया भट्ट 

बॉलीवुड की चुलबुली एक्ट्रेस आलिया भट्ट, जिन्होंने सिल्वर स्क्रीन पर कई कैरेक्टर्स निभाए हैं, उन्होंने 7 मार्च 2019 को YouTube ज्वाइन किया था. मौजूदा समय में उनके चैनल पर 1.8 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं. वो इस चैनल पर अपनी फ़िल्मों के प्रमोशनल वीडियोज़ शेयर करती हैं. 

2. कार्तिक आर्यन 

कार्तिक आर्यन लॉकडाउन के दौरान शॉर्ट वीडियोज़, व्लॉग्स और 'कोकी पूछेगा' नाम की एक इंटरव्यू सीरीज़ पोस्ट करते थे. अब वो अपने चैनल का इस्तेमाल अपनी नई मूवीज़ के प्रमोशनल कंटेंट अपलोड करने के लिए करते हैं. हाल ही में, उन्होंने अपनी नई कार और मां को फ़ीचर करते हुए एक व्लॉग़ पोस्ट किया था, जिस पर लोगों ने ख़ूब प्यार लुटाया था. उस वीडियो को लगभग 2.7 मिलियन व्यूज़ मिले थे. (Celebs Having YouTube Channel)

ये भी पढ़ें: छोटू दादा: वो कलाकार जिसे कम हाइट की वजह से मिलते थे ताने, आज बन गया है यूट्यूब सुपरस्टार

3. वरुण धवन

वरुण धवन ने मार्च 2019 में अपने YouTube चैनल की शुरुआत की थी. उनके चैनल पर क़रीब 33.5 हज़ार से ज़्यादा सब्सक्राइबर्स हैं. वो अपने चैनल पर काफ़ी एक्टिव रहते हैं और हर महीने कम से कम एक वीडियो या YouTube शॉर्ट्स ज़रूर पोस्ट करते हैं. वो स्पॉन्सर्ड वीडियो और प्रमोशनल वीडियोज़ भी शेयर करते हैं. 

4. शिल्पा शेट्टी कुंद्रा 

शिल्पा शेट्टी ने अपनी YouTube जर्नी 2016 में शुरू की थी. उन्होंने हेल्थ, ब्यूटी और फ़िटनेस के इर्द-गिर्द पूरा साम्राज्य खड़ा किया है और वो काफ़ी सारे योग से जुड़े कंटेट अपलोड करने के लिए जानी जाती है. उनके चैनल का मुख्य कंटेंट फ़िटनेस और हेल्दी खान-पान के इर्द-गिर्द होता है. उनके चैनल को अब तक 88,465,761 से अधिक बार देखा जा चुका है. 

5. दुलकर सलमान 

मलयालम फ़िल्म स्टार दुलकर सलमान ने YouTube पर अपने सफ़र की शुरुआत साल 2012 में की थी और अब तक उनके 100 K से ज़्यादा सब्सक्राइबर्स हैं. उनके चैनल पर ज़्यादातर कंटेंट उनकी मूवीज़ से रिलेटेड होता है. इसके अलावा वो लाइफ़स्टाइल और ट्रैवल पर आधारित कुछ वीडियो व्लॉग्स भी शेयर करते हैं. 

6. दिशा पाटनी

एक्ट्रेस और मॉडल दिशा पाटनी के YouTube चैनल पर बेहद कम ही वीडियोज़ हैं, लेकिन इसके बावजूद उनके 327,000 सब्सक्राइबर्स हैं. वो अपने चैनल पर ज़्यादातर डांस कवर्स क्रिएट करती हैं और उनके ट्युटोरियल पोस्ट करती हैं. 

7. काजल अग्रवाल

काजल अग्रवाल ने अपनी YouTube जर्नी साल 2008 में शुरू की थी. उनके चैनल पर मिक्स कंटेंट हैं, जिसमें उनके आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु से लेकर मूवी ट्रेलर्स और गाने शामिल हैं. वो अपने चैनल पर हेल्थ, एक्सरसाइज़ और आध्यात्मिकता के बारे में वीडियोज़ पोस्ट करती हैं. 

ये भी पढ़ें: जानिए कौन हैं Khan Sir और कैसे शुरू किया उन्होंने मिलियन सब्सक्राइबर्स वाला यूट्यूब चैनल

8. नोरा फ़तेही

YouTube पर 2.84 लाख सबस्क्राइबर्स के साथ नोरा फ़तेही के चैनल पर रिएक्शन, चैलेंज, डांस और काफ़ी सारी वैरायटी की वीडियोज हैं. उनके डांस वीडियो में पर्दे के पीछे की क्लिप और फ़ेमस गानों के म्यूज़िक वीडियो के व्लॉग शामिल हैं.

9. जैकलीन फ़र्नांडिज़

जैकलीन फर्नांडिज़ ने 3 साल पहले अपनी YouTube यात्रा शुरू की थी और अब तक उनके 700 हज़ार से ज्यादा सब्सक्राइबर हो चुके हैं. वो स्वास्थ्य, प्रमोशनल कंटेंट, BTS के म्यूज़िक वीडियो और लाइफ़स्टाइल व्लॉग के आसपास कंटेंट बनाती हैं. 

10. माधुरी दीक्षित नेने

8 लाख सब्सक्राइबर्स के साथ, माधुरी दीक्षित म्यूज़िक, फ़ैमिली टाइम, 'डांस विद माधुरी', 'कुक विद माधुरी' समेत कई टॉपिक्स पर वीडियो अपलोड कर चुकी हैं. उनके मेकआप, इंटरव्यू, डांस और लाइफ़स्टाइल वीडियोज़ ऑडियंस काफ़ी पसंद करती हैं. 

ये सेलेब्स अब यूट्यूबर भी बन चुके हैं.