इंडियन पैरेंट्स को इंजीनियरिंग(Engineering) से बड़ा लगाव होता है. वो चाहते हैं कि उनके बच्चे पढ़-लिखकर इंजीनियर बने. आपके सर्कल में कोई न कोई ज़रूर ऐसा होगा. लेकिन आज हम कुछ ऐसे Celebs की बात करने जा रहे हैं, जो पेशे से इंजीनियर हैं लेकिन नाम और काम उन्होंने किसी और फ़ील्ड में किया. हां, ये अपनी फ़ील्ड के धुरंधर हैं. 

ये भी पढ़ें: फ़िल्मों के ये 12 विंटेज पोस्टर्स भारतीय सिनेमा के Golden Era से निकाल कर लाए हैं

1. सोनू सूद 

सोनू सूद को कौन नहीं जानता. मुश्किल के इस दौर में ये एक्टर ज़रूरतमंदों का मसीहा बनकर सामने आया है. इन्होंने यशवंतराव चव्हाण कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की डिग्री ली है.

2. अरविंद केजरीवाल 

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने 1989 में IIT खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की थी. राजनीति में उतरने से पहले इन्होंने आयकर विभाग में बतौर Assistant Commissioner नौकरी की थी.

3. हर्षा भोगले

वर्ल्ड के बेस्ट कमेंटेटर्स में से एक हैं हर्षा भोगले. इन्होंने हैदराबाद के उस्मानिया विश्वविद्यालय से केमिकल इंजीनियर की है. 

4. अनिल कुंबले 

पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और टेस्ट मैच में तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले अनिल कुंबले कमाल के स्पिनर हैं. कुंबले ने बेंगलुरु के राष्ट्रीय विद्यालय कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल में डिग्री ली है. 

5. Cindy Crawford 

दुनिया की Highest Paid Models में Cindy Crawford की गिनती होती है. Northwestern University Illinois से केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है.

6. शंकर महादेवन 

बॉलीवुड के बेस्ट म्यूज़िशिन और सिंगर्स में से एक हैं शंकर महादेवन. इन्होंने मुंबई के रामराव आदिक इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से सॉफ़्टवेयर इंजीनियरिंग की है. 

7. कृति सेनन 

बॉलीवुड एक्ट्रेस कृति सेनन ने भी इंजीनियरिंग की है. कृति ने नोएडा के जेपी इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंफ़ॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से Electronics And Telecommunication में इंजीनियरिंग की है.

8. मनोहर पर्रिकर 

पूर्व रक्षा मंत्री और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ग़ज़ब के राजनेता थे. पर्रिकर ने IIT-Bombay से Metallurgical Engineering की पढ़ाई की. वो भारत के किसी राज्य से एमएलए बनने वाले पहले IITian थे. 

9. Rowan Atkinson 

Rowan Atkinson को लोग मिस्टर बीन के नाम से जानते हैं. इस हॉलीवुड स्टार ने Newcastle University से इलेक्ट्रिकल में इंजीनियरिंग की है. 

10. चेतन भगत 

इंडिया के बेस्ट लेखकों में से एक हैं चेतन भगत. इनकी लिखी कई बुक्स पर फ़िल्में बन चुकी हैं. चेतन भगत ने IIT दिल्ली से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की है और IIM अहमदाबाद से MBA किया है.

11. अक्किनेनी नागार्जुन

नागार्जुन फ़ेमस साउथ इंडियन एक्टर हैं अक्किनेनी नागार्जुन. इन्होंने कई बॉलीवुड फ़िल्मों में भी काम किया है. नागार्जुन ने पूर्वी मिशिगन विश्वविद्यालय से Automobile Engineering में मास्टर ऑफ़ साइंस की डिग्री ली है. 

12. रविचंद्रन अश्विन 

ये आधुनिक काल के बेस्ट लेग स्पिनर्स में से एक हैं. इन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम को कई मैच अपने दम पर जिताए हैं. अश्विन ने चेन्नई के एस.एस.एन कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग Information Technology की डिग्री ली है.

13. वरुण ग्रोवर

फ़ेमस राइटर और कॉमेडियन हैं वरुण ग्रोवर. इन्होंने 'मसान', 'आंखों देखी' और 'गैंग्स ऑफ़ वासेपुर' जैसी सुपरहिट फ़िल्में लिखी हैं. वरुण ने IIT BHU से सिविल इंजीनियरिंग की है.

14. जवागल श्रीनाथ

इंडिया के सबसे तेज़ गेंदबाज़ों में से एक हैं जवागल श्रीनाथ. जवागल ने मैसूर के श्री जयचामाराजेंद्र कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग से Instrumentation Technology की डिग्री ली है. 

15. तापसी पन्नू

बॉलीवुड एक्ट्रेस को 'पिंक', 'थप्पड़' और 'मनमर्ज़ियां' जैसी फ़िल्मों के लिए जाना जाता है. इन्होंने दिल्ली के गुरु तेग बहादुर इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की है.  

इनमें से किस Celeb ने आपको सबसे ज़्यादा सरप्राइज़ किया?