Bollywood Celebs Use Their Mother's Surname: वैसे हम जिस समाज में रहते हैं उस समाज में पिता का नाम बच्चे के साथ जुड़ा होना ज़रूरी है. अगर पिता का नाम नहीं जुड़ा है तो लोग ग़लत-ग़लत बातें बनाते हैं. इस समाज में पिता का नाम इच्छा नहीं बल्कि एक दबाव है जो समाज हमारे ऊपर डालता है, लेकिन बदलती सोच ने इस समाज को बदलने की कोशिश की है और एक अलग आईना दिखाया है. आज के दौर में बच्चे पिता और मां दोनों का सरनेम लगाते हैं. कुछ ऐसे भी हैं, जो सिर्फ़ नाम लिखते हैं कोई सरनेम नहीं लगाते. मगर आज की पीढ़ी ने मां को भी वही दर्ज़ा देना सीख लिया है जो पिता को देते हैं. इसकी वजह शायद ये भी हो सकती है कि आजकल की मांएं चाहरदीवारी में सीमित नहीं हैं, उन्हें भी पता है कि क्या ग़लत है और क्या सही, शायद यही वजह है, जिसने बच्चों के दिमाग़ में मां की अलग और सशक्त छवि बना दी है. आम लोग ही नहीं, बल्कि हमारे कुछ बॉलीवुड सेलेब्स (Bollywood Celebs Use Their Mother's Surname) भी हैं, जो अपनी मां का सरनेम या नाम अपने नाम के साथ यूज़ करते हैं.

Bollywood Celebs Use Their Mother's Surname

बॉलीवुड स्टार्स की बातों का असर सामान्य लोगों पर ज़्यादा पड़ता है ये भी एक बड़ा कारण बन गया है समाज की सोच को एक नई दिशा दिखाने का. चलिए एक नज़र डालते हैं उन सेलेब्स पर जिन्होंने अपनी मां के सरनेम या नाम को अपने नाम (Bollywood Celebs Use Their Mother's Surname) के साथ लगाया है.

ये भी पढ़ें: Bollywood Celebs: 'शो मैन' से 'भारत कुमार' तक, इन 15 स्टार्स को फ़ैंस ने दिए हैं ये प्यारे नाम

Bollywood Celebs Use Their Mother's Surname

1. सायरा बानो (Saira Banu)

सायरा बानो की मां का नाम नसीम बानो और पिता का मियां एहसान-उल-हक़ था. सायरा बानों ने हमेशा से ही 'बानो' अपनी मां का सरनेम लगाया है. दिलीप कुमार से शादी के बाद भी उन्होंने कभी अपना नाम नहीं बदला. उस दौर में जब पितृसत्तामकता की जड़ें हमारे समाज में बहुत मज़बूत थीं, तब सायरा बानों ने क़दम उठाया था.

Saira Banu
Source: wikibio

2. संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali)

निर्माता संजय लीला भंसाली अपने नाम में सेकेंड नेम अपनी मां का यूज़ करते हैं, लीला उनकी मां का नाम है. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि, वो अपनी मां से प्यार करते हैं और उनका नाम अपने नाम के साथ जोड़कर बहुत गर्व महसूस करते हैं. इस Interview को आप यहां देख सकते हैं.

Sanjay Leela Bhansali
Source: thequint

3. अदिति राव हैदरी (Aditi Rao Hydari)

अदिति राव हैदरी एक राजसी परिवार से ताल्लुक़ रखती हैं. इनके नाना जी जे. रामेश्वर राव वानापार्थी राजा थे और इनके दादाजी निज़ाम के प्रधानमंत्री थे. इसलिए अदिति दोनों सरनेम लगाती हैं.

Aditi Rao Hydari
Source: pinimg

4. इमरान ख़ान (Imran Khan)

इमरान ख़ान के पिता का नाम अनिल पाल और मां का नाम नुज़हत ख़ान है, दोनों के तलाक़ के बाद इमरान ने अपनी मां के सरनेम को चुना. हालांकि, इमरान अपने पेरेंट्स से प्यार बहुत करते हैं, लेकिन मां के सरनेम को अपने नाम के साथ जोड़ने में उन्हें गर्व (Bollywood Celebs Use Their Mother's Surname) होता है.

Imran Khan
Source: intoday

5. रिया सेन और रायमा सेन (Riya Sen and Raima Sen)

रिया सेन और रायमा सेन दोनों ही अपनी मां मुनमुन सेन का सरनेम लगाती हैं. हालांकि, दोनों का ही बॉलीवुड करियर कुछ ख़ास नहीं रहा.

Riya Sen and Raima Sen
Source: chiloka

6. कोंकणा सेन शर्मा (Konkona Sen Sharma)

कोंकणा सेन शर्मा अपने माता-पिता दोनों का सरनेम लगाती हैं. इनके मां का नाम अपर्णा सेन और पिता का नाम मुकुल शर्मा है. 

Konkona Sen Sharma
Source: cinestaan

7. मल्लिका शेरावत (Mallika Sherawat)

मल्लिका शेरावत का असली नाम रीमा लांबा है, इसमें लांबा इनके पिता का सरनेम है. फ़िल्मों में आने के बाद इन्होंने अपना नाम मल्लिका शेरावत रख लिया, इसमें शेरावत सरनेम इनकी मां का है. इनके पिता का नाम मुकेश कुमार लांबा और मां का नाम संतोष शेरावत है.

Mallika Sherawat
Source: sekho

8. लीसा हेडन (Lisa Haydon)

विदेश ट्रिप के दौरान लीसा हेडन को बचपन में पासपोर्ट के लिए अपनी मां का पासपोर्ट दिखाना पड़ा, क्योंकि बच्चों का पासपोर्ट बनता नहीं था. तब से, वो अपनी मां के सरनेम को यूज़ करने लग गईं. लीसा के पिता का सरनेम वेंकट है वो एक साउथ इंडियन हैं और इनकी मां का नाम एना हेडन है, जो ऑस्ट्रेलियाई हैं. 

Lisa Haydon

इस क़दम को उठाने के लिए एक बेहतर और सशक्त सोच का होना ज़रूरी है.