गुजराती फ़िल्म Chhello Show (Last Film Show) को भारत की तरफ़ से आधिकारिक रूप से Oscar 2023 के लिए भेजा गया है. भारत ने इस फ़िल्म को 95th Academy Awards में Best International Feature Film कैटेगरी के लिए भेजा है. इस गुजराती फ़िल्म ने एस. एस. राजामौली की ‘RRR’ और विवेक अग्निहोत्री की ‘The Kashmir Files’ फ़िल्मों को पछाड़ते हुए ऑस्कर की रेस में एक लंबी छलांग लगाई है. इसके साथ ही ऑस्कर में भेजी जाने वाली ये पहली गुजराती फ़िल्म भी बन गई है. 

Chhello Show is India’s official entry to Oscars 2023

कहानी है फ़िल्म का दमदार पहलू

पान नलिन (Pan Nalin) द्वारा निर्देशित इस गुजराती फ़िल्म में एक 9 साल के बच्चे और एक सिनेमाहॉल टेक्नीशियन की कहानी दिखाई गई है. फ़िल्म ‘सिंगल-स्क्रीन सिनेमा’ के ‘मल्टीप्लेक्स’ में परिवर्तन होने की भावानात्मक कहानी दर्शाती है. कलाकारों की दमदार एक्टिंग और शानदार सिनेमैटोग्राफ़ी इस फ़िल्म को ख़ास बनाती हैं. 

clevelandfilm

Chhello Show की कहानी है रियल

फ़िल्म में ‘सिनेमाहॉल टेक्नीशियन’ के किरदार को रियल कहानी पर आधारित बताया जा रहा है. दरअसल, ये किरदार फ़िल्म के डायरेक्टर पैन नलिन (Pan Nalin) की असल ज़िंदगी पर आधारित है. नलिन भी बचपन में सिनेमा टेक्नीशियन ही थे. इसलिए उन्होंने अपनी ज़िंदगी की मुश्किलों को बड़े परदे पर बख़ूबी दिखाया है.

filmeshilmy

जीत चुकी है कई इंटरनेशनल अवॉर्ड्स

इस फ़िल्म की शूटिंग साल 2019 में भारत में ‘कोरोना वायरस’ आने से ठीक पहले निपटा ली गई थी. इसके बाद इसके पोस्ट प्रोडक्शन पूरा 1 साल का समय लग गया. जून 2021 में 20th Tribeca Film Festival में इसका वर्ल्ड प्रीमियर हुआ था. इसे 21 से 29 सितंबर 2021 तक आयोजित 11th Beijing International Film Festival में तियानतन पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया था. इसके बाद फ़िल्म ने अक्टूबर 2021 में आयोजित 66th Valladolid Film Festival में सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म का ‘गोल्डन स्पाइक’ जीता था.

thehindu

इस गुजराती फ़िल्म को सिद्धार्थ रॉय कपूर के प्रोडक्शन हाउस ‘रॉय कपूर फ़िल्म्स’, ‘जुगाड़ मोशन पिक्चर्स’, ‘मानसून फ़िल्म्स’, ‘छेलो शो एलएलपी’ और ‘मार्क ड्यूल‘ ने मिलकर बनाया है. फ़िल्म में भाविन रबारी, भावेश श्रीमाली, ऋचा मीणा, दीपेन रावल और परेश मेहता मुख्य किरदार में नज़र आएंगे. 

बता दें कि ये फ़िल्म भारत में 10 जून, 2021 को रिलीज़ हुई थी. अब ये जर्मनी, स्पेन, जापान, इस्राइल और पुर्तगाल में भी रिलीज़ होगी.

ये भी पढ़ें: Oscar 2022: ऑस्कर नॉमिनेटेड इन 11 बेहतरीन फ़िल्मों को आप इन OTT Platforms पर देख सकते हैं