कल 66वें नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड्स की घोषणा की गई. अभिनेता आयुष्मान खुराना, विकी कौशल और सुरेखा सीकरी को क्रमश बेस्ट एक्टर और बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर की ख़िताब से नवाज़ा गया है. इन अवॉर्ड्स में एक फ़िल्म की चर्चा और हुई जिसने 2 अवॉर्ड्स भी जीते, फ़िल्म का नाम है हामिद. हामिद, 'ख़ुदा' का नंबर डायल करने के एक बच्चे के प्रयास की एक मार्मिक कहानी है. इस फ़िल्म को बेस्ट उर्दू फ़िल्म और बेस्ट चाइल्ड आर्टिस्ट के लिए पुरस्कार दिया गया.

Film Hamid rasika Dugal and Talha Arshad Reshi
Source: indiatoday

फ़िल्म में मुख्य किरदार हामिद को निभाने वाले आठ साल के तल्हा अरशद रेशी ने बेस्ट चाइल्ड आर्टिस्ट का अवार्ड जीता है. लेकिन कितने दुःख की बात है कि इस आर्टिस्ट को पता ही नहीं है कि उनसे राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है क्योंकि वो कश्मीर में रहता है, जो वर्तमान में लॉकडाउन पर है. इसलिए वहां तक नहीं ही कोई कॉल जा रहा है और न ही कोई मेसेज.

National Film Awards for Best Child Artist Talha Arshad Reshi
Source: deccanchronicle

फ़िल्म की कहानी हामिद नाम के लड़के की कहानी है जो अपने पैरेंट्स के साथ कश्मीर में रहता है लेकिन एक दिन अचानक उसके अब्बू लापता हो जाते हैं. उसकी मां सदमे चली जाती है और उसकी ज़िन्दगी में उथल-पुथल मच जाती है. फिर उसको पता चलता है कि 786 अल्लाह का नंबर होता है. और फिर वो इस नंबर पर कॉल करता है. फ़िल्म में रसिका दुगल और विकास कुमार भी अहम भूमिकाओं में हैं.

vikas kumar and talha arsah reshi in hamid
Source: newindianexpress

फ़िल्म के निर्देशक एजाज़ ख़ान ने इस ख़बर को शेयर करते हुए कहा कि 'ये जीत उनके लिए एक अच्छी के साथ दुःख भरी ख़बर भी है क्योंकि वो इसको तल्हा के साथ शेयर नहीं कर पा रहे हैं.

Best Child Artist National Film Awards Talha Arshad Reshi
Source: cdn

एजाज़ ने लिखा,

ये जीत मेरे लिए ख़ुशी की भी है और दुःख की भी क्योंकि मेरा छोटा हामिद उर्फ़ तल्हा रेशी, जिसने एक पुरस्कार भी जीता है, तक कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है क्योंकि कश्मीर में सभी फ़ोन लाइन्स जाम हैं. ये उनके लिए भी एक गौरव और हर्ष का पल है और काश मैं इस खबर को अभी उनके साथ शेयर कर सकूं. कश्मीर घाटी वर्षों से उथल-पुथल और निराशा की कगार पर है. इसके साथ ही मैं उम्मीद करता हूं कि वहां अमन, शांति और स्थिरता हो और कश्मीर के लोग ठीक हों.

कश्मीर में वर्तमान में जो हालत हैं तल्हा तक ये ख़बर पहुंचना थोड़ा मुश्किल है. लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि ये प्रतिभाशाली कलाकार जल्द ही नेशनल अवॉर्ड मिलने की ख़ुशी अपने परिवार वालों के साथ मना पायेगा.