शेखर कपूर के निर्देशन में बनीं फ़िल्म मिस्टर इंडिया (Mr. India) साल 1987 में रिलीज़ हुई थी. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट साबित हुई थी. इतना ही नहीं इस आइकॉनिक फ़िल्म का हर एक किरदार भी काफ़ी मशहूर हुआ था. इसमें केवल अरुण ही नहीं मोगैंबो, डागा, तेजा, कैलेंडर, मिस्टर गायतोंडे, रूपचंद और माणिकलाल के किरदार भी काफ़ी मशहूर हुये थे. मिस्टर इंडिया (Mr. India) फ़िल्म की सबसे बड़ी ख़ासियत इसके बाल कलाकार (Child Artist) थे. फ़िल्म में सभी बाल कलाकारों ने शानदार अभिनय किया था. आज इनमें से कई कलाकार बॉलीवुड (Bollywood) में अपनी एक ख़ास पहचान बना चुके हैं.

ये भी पढ़ें: 90's के ख़तरनाक विलेन आशीष विद्यार्थी आजकल कहां हैं? सुनिए उनकी कहानी उन्हीं की ज़ुबानी

Mr. India film Child Artist
Source: flashbackbollywood

चलिए जानते हैं मिस्टर इंडिया (Mr. India) फ़िल्म के बाल कलाकार आज कहां हैं और क्या कर रहे हैं? 

1- बेबी ज़ीनत

इस फ़िल्म में सबसे बड़ी बच्ची 'कुम्मी' तो आपको याद ही होगी, जो सभी बच्चों का ख़याल रखती है. इस किरदार को बेबी ज़ीनत ने निभाया था. इस फ़िल्म से पहले ज़ीनत 'पुकार' (1983) और 'घर एक मंदिर' (1984) फ़िल्म में भी नज़र आ चुकी हैं. मिस्टर इंडिया के बाद ज़ीनत 'ऐलान ए जंग' (1989) और 'शुक्रिया' (1989) फ़िल्मों में भी नज़र आई थीं. बेबी ज़ीनत आज कहां हैं ये किसी को भी नहीं मालूम.

Baby Zeenat
Source: flashbackbollywood

2- मास्टर समीर  

'जुगल' फ़िल्म में दूसरा सबसे अहम किरदार था, जो अरुण भैया का सबसे भरोसेमंद और विश्वासपात्र साथी था. इस किरदार को मास्टर समीर ने निभाया था. इसके बाद समीर को ताकतवार (1989) और परिंदा (1989) में देखा गया था, परिंदा में उन्होंने युवा किशन (जैकी श्रॉफ़) की भूमिका निभाई थी. समीर आज कहां हैं और क्या कर रहे हैं ये किसी को भी नहीं मालूम.

Mater Sameer
Source: pinterest

3- आफ़ताब शिवदासानी

इस लिस्ट में तीसरा नाम आता है आफ़ताब शिवदासानी (Aftab Shivdasani) का. इस फ़िल्म में आफ़ताब ने अनाथ बच्चे का किरदार निभाया था. 'मिस्टर इंडिया' के अलावा भी उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट 'शहंशाह', 'चालबाज़', 'अव्वल नंबर', 'सीआईडी' और 'इंसानियत' फ़िल्मों में भी काम किया. इसके बाद आफ़ताब ने साल 1999 में 'मस्त' फ़िल्म से बतौर हीरो डेब्यू किया. आफ़ताब अब तक 30 से अधिक फ़िल्मों में काम कर चुके हैं.  

आफ़ताब शिवदासानी, Aftab Shivdasani
Source: celebritiesadda

ये भी पढ़ें: 'अल्लू अर्जुन' से 'महेश बाबू' तक, देखिए पहली फ़िल्म से अब तक कितने बदल चुके हैं 10 साउथ स्टार्स

4- करण नाथ  

करण नाथ (Karan Nath) ने 'मिस्टर इंडिया' फ़िल्म में 'करण' किरदार ही निभाया था. करण नाथ ने साल 2001 में 'पागलपन' फ़िल्म से बॉलीवुड में बतौर हीरो डेब्यू किया था, लेकिन उन्हीं असल पहचान 'ये दिल आशिक़ाना' फ़िल्म से मिली थी. इस फ़िल्म के गाने काफ़ी हिट रहे थे. इसके बाद वो 'एलओसी कारगिल', 'तुम', 'तेरा क्या होगा जॉनी' और 'गन्स ऑफ़ बनारस' जैसी फ़िल्मों में भी नज़र आ चुके हैं.

Karan Nath
Source: cinemajadoo

5- अहमद ख़ान  

अहमद ख़ान (Ahmed Khan) ने 'मिस्टर इंडिया' फ़िल्म में अनाथ बच्चे का किरदार निभाया था. इसके बाद उन्होंने आज के अंगारे (1988) फ़िल्म में भी बतौर बाल कलाकार काम किया था. अहमद आज बॉलीवुड के मशहूर कोरियोग्राफ़र, निर्माता, निर्देशक, अभिनेता और लेखक के तौर पर जाने जाते हैं. अहमद 'लकीर', 'फुल एंड फ़ाइनल', 'बाग़ी 2' और 'बाग़ी 3' जैसी कई फ़िल्मों को डायरेकट कर चुके हैं.

Ahmed Khan
Source: peepingmoon

6- हुज़ान खोदैजी 

हुज़ान खोदैजी (Huzaan Khodaiji) ने 'मिस्टर इंडिया' फ़िल्म में 'टीना' का किरदार निभाया था. इस फ़िल्म में क्यूट सी बच्‍ची 'टीना' को काफ़ी पसंद किया गया था, जो आज 41 साल की हो चुकी हैं और उनके दो बच्चे भी हैं. Mr. India में काम करने के बाद हुज़ान ने एक्टिंग को अलविदा कह दिया था. वो आज मशहूर एडवरटाइजिंग कंपनी 'लिंटास' में एडवरटाइजिंग एक्जीक्यूटिव हैं.

Huzaan Khodaiji
Source: bollywoodlife

अगर आप भी मिस्टर इंडिया (Mr. India) फ़िल्म के अन्य बाल कलाकारों के बारे में जानते हैं तो उनकी जानकारी हमारे साथ शेयर करें.

ये भी पढ़ें: खेसारी लाल यादव के वो 11 सुपर-डुपर हिट गाने जिन्हें YouTube पर मिल चुके हैं 100M से अधिक व्यूज़