अगर आप यूट्यूब (YouTube) फ़ॉलो करते हैं तो इस प्लेटफ़ॉर्म पर आपको हर जॉनर के वीडियोज़ देखने को मिल जाएंगे. इस दौरान आपको फ़ूड, ट्रैवेल, टेक, हिस्ट्री, फ़ैक्ट्स, म्यूज़िक, डांस और कॉमेडी समेत अपने फ़ेवरेट यूट्यूबर के ब्लोग्स भी देखने को मिल जायेंगे, लेकिन अगर आपने अब तक यूट्यूब छोटू दादा के कॉमेडी वीडियोज़ नहीं देखे तो फिर क्या देखा. यूट्यूब पर आपको इस नाम से कई सारे वीडियोज़ देखने को मिल जाएंगे. इस दौरान अधिकतर लोग इन्हें Cringe Content समझ स्किप कर देते हैं, लेकिन आप एक बार ये वीडियोज़ देख लेंगे तो फिर ख़त्म होने तक छोड़ेंगे नहीं. इन वीडियोज़ में इतनी शानदार कॉमेडी होती है कि आप बस देखते ही चले जायेंगे.

ये भी पढ़ें- अमित भड़ाना: वो यूट्यूबर जिसने अपने 'देसी' अंदाज़ से बनाई है ख़ुद की एक अलग पहचान

Source: shopsonline5s

इन बेहतरीन कॉमेडी वीडियोज़ के पीछे की असल वजह छोटू दादा (Chhotu Dada) हैं. अब आप सोच रहे होंगे आख़िर ये छोटू हैं कौन? तो चलिए आज इनके बारे में भी जान लेते हैं.  

Source: shopsonline5s

कौन हैं छोटू दादा? 

छोटू दादा (Chotu Dada) का असली नाम शफ़ीक़ छोटू है, लेकिन यूट्यूब (YouTube) पर उन्हें 'छोटू दादा' के नाम से जाना जाता है. यूट्यूब पर वो किसी सुपरस्टार से कम नहीं हैं. उनके हर एक वीडियो पर मिलियन व्यूज़ आते हैं. कई वीडियोज़ तो ऐसी भी हैं जिनके व्यूज़ बिलियन में पहुंच जाते हैं. यूट्यूब पर ऐसा कम ही देखने को मिलता है जब किसी वीडियो को बिलियन में व्यूज़ मिलते हों, लेकिन छोटू की पॉपुलरिटी ही ऐसी है कि ये उनके लिए कोई बड़ी बात नहीं है. शफ़ीक़ छोटू की सबसे बड़ी ताक़त उनकी दमदार कॉमिक टाइमिंग है. वो पूरी वीडियो में शुरू से लेकर अंत तक छाये रहते हैं.

Source: naidunia

कम हाइट की वजह से लोग उड़ाते थे मज़ाक

शफ़ीक़ छोटू का जन्म 25 नवंबर, 1991 को महाराष्ट्र के मालेगांव में हुआ था. 27 साल के शफ़ीक़ की हाइट केवल 4.1 फ़ीट है. कम हाइट की वजह से गांव में हर कोई उनका मज़ाक उड़ाता था. इसलिए वो ज़िंदगी में कुछ करना चाहते थे, लेकिन शफ़ीक़ को कोई रास्ता सूझ नहीं रहा था. इस बीच उनकी मुलाक़ात गांव के ही वसीम से हुई जो यूट्यूब वीडियो बनाता था. इस दौरान उन्होंने वसीम के सामने वीडियो में करने की इच्छा जाहिर की तो वसीम ने भी छोटू को अभिनय का मौका दे दिया.

Source: shopsonline5s

ये भी पढ़ें- यूट्यूबर भुवन बाम कमाई के मामले में बॉलीवुड स्टार्स को दे रहे हैं कड़ी टक्कर, जानिए कितनी है कमाई

'छोटू हल्क' के किरदार से बनीं पहचान

साल 2017 में शफ़ीक़ छोटू को पहली बार वसीम के एक कॉमेडी वीडियो में काम करने का मौका मिला था. इस वीडियो में उन्हें 'छोटू हल्क' का रोल मिला था. इस दौरान 'छोटू हल्क' के रूप में शफ़ीक़ के अभिनय को लोगों ने न केवल पसंद किया, बल्कि उनके काम की ख़ूब सराहना भी की. इसके बाद तो मानो उनकी निकल पड़ी. एक के बाद एक कई सारे कॉमेडी वीडियोज़ और शॉर्ट फ़िल्मों में काम करके जल्द ही छोटू यूट्यूब स्टार बन गये.  

Source: facebook

आज यूट्यूब पर छोटू दादा की पॉपुलैरिटी इस कदर बढ़ चुकी है कि वो एक वीडियो में काम करने के 1.25 लाख रुपये तक लेते हैं, जो किसी भी बड़े टीवी स्टार की फ़ीस से ज़्यादा है.  यूट्यूब पर उनका Khandeshi Movies नाम का चैनल है, जिसके 29.7M सब्सक्राइबर्स हैं. ये चैनल कॉमेडी वीडियोज़ और शॉर्ट फ़िल्म्स के लिए मशहूर है. इसके अलावा छोटू Jkk Entertainment के साथ भी काम करते हैं. इस चैनल पर 33M सब्सक्राइबर्स हैं.

Khandeshi Movies
Source: youtube

यूट्यूब (YouTube) के राजपाल यादव कहे जाने वाले शफ़ीक़ छोटू के शानदार अभिनय को देख कई बॉलीवुड निर्देशकों ने उन्हें फ़िल्मों में काम करने के लिए अप्रोच भी किया है. आने वाले सालों में हम उन्हें बॉलीवुड फ़िल्मों में भी देख सकते हैं.  

ये भी पढ़ें- वो एक मां है, यूट्यूबर है और कैप्टन भी है, और ज़िन्दगी के इन सारे किरदारों को बख़ूबी जी रही है