दुनिया की किसी भी कंपनी के लिए उसका ‘LOGO’ ही उसकी पहचान होता है. आपने अक्सर देखा होगा कि अधिकतर कंपनियां अपना LOGO बेहद क्रिएटिविटी के साथ बनाती हैं. जो ग्राहकों की निगाहें खींचने के साथ-साथ कंपनी को एक अलग पहचान भी देते हैं. ये बेहद सोच समझकर बनाया जाता है, क्योंकि इसके पीछे एक मकसद होता है. कंपनियां अपने LOGO के ज़रिए अपने काम से जुड़े कई अहम संदेश देती हैं. हम कंपनियों के LOGO रोज देखते हैं, लेकिन हम इनके पीछे छिपे संदेश को समझ नहीं पाते हैं. इसलिए आज हम आपको दुनिया की कुछ मशहूर कंपनियों के LOGO के पीछे छिपे मैसेज के बारे में बताने जा रहे हैं.

चलिए अब आप भी दुनिया की इन 5 मशहूर कंपनियों के LOGO का असल मतलब जान लीजिए-

1- Amazon

इस लिस्ट में पहला नाम अमेज़न (Amazon) का आता है. अमेज़न के LOGO एक ऐरो (Arrow) बना हुआ है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये Arrow क्यों बना होता है? दरअसल, अमेज़न के LOGO को आप अगर ध्यान से देखेंगे तो इसमें बना ऐरो स्माइली की तरह नज़र आता है. ये ऐरो A से शुरू होकर Z पर ख़त्म होता है. इसका मतलब है अमेज़न पर A से Z तक हर तरह का सामान मिलता है.

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं अधिकतर फ़ूड ब्रांड्स के ‘Logo’ लाल और पीले रंगों के ही क्यों होते हैं?

Orissapost

2- LG

टीवी पर आपने LG का विज्ञापन तो देखा ही होगा. क्या आपने कभी इसका LOGO ध्यान से देखा है? दरअसल, कंपनी के LOGO का बैकग्राउंड लाल रंग और LG सफ़ेद रंग से लिखा है. वहीं, LG के बीच में एक सफ़ेदडॉट भी है. अगर आप LG के LOGO को ध्यान से देखें तो इसमें हंसते हुए चेहरे की आकृति बनती है. यही हंसता हुआ चेहरा दर्शता है कि कंपनी का उसके ग्राहकों के साथ अच्छा और मित्रता का व्यवहार है.

wallpaperaccess

3- Baskin Robbins

दुनिया की सबसे प्रसिद्ध आइसक्रीम कंपनियों में से एक बास्किन रॉबिंस (Baskin Robbins) का LOGO बेहद चीयरफ़ुल लगता है. अगर आप इसके LOGO को ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि पिंक कलर से लिखे ‘B’ और ‘R’ के बीच ’31’ अंक दिखाई देता है. कंपनी के LOGO पर बना 31 नंबर आइसक्रीम के उन 31 फ्लेवर को दर्शाता है, जिसके साथ कंपनी ने अपनी शुरुआत की थी.

ubereats

4- Dell

अगर आप दुनिया की मशहूर कंप्यूटर कंपनी Dell के LOGO को आप ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि इसके LOGO में ‘E’ तिरछा बना हुआ दिखाई देता है. ये केवल एक डिज़ाइन के लिए नहीं बनाया गया है, बल्कि कंपनी के विकास के शुरुआती दिनों के दौरान संस्थापक ने कहा था ‘Turn The World on its Ear’. इसमें ‘E’ इसी अप्रोच को दर्शाता है. 

enaco

5- Adidas

दुनिया के बेस्ट शूज़ ब्रांड एडिडास (Adidas) के जूते तो आपने पहने ही होंगे. लेकिन क्या आपने कभी Adidas के LOGO को ध्यान से दिया है? दरअसल, Adidas के LOGO में बनी तीन पट्टियां तीन पहाड़ को दर्शाती हैं, जो उन चुनौतियों और लक्ष्यों की ओर इशारा करता है, जिन्हें लोगों को दूर करने की आवश्यकता होती है. 

ये भी पढ़ें: जानते हो अमूल के Logo में मौजूद ‘अमूल गर्ल’ कौन है? दिलचस्प है इसके बनने की कहानी