Cringe TV Shows: बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत (Kangana Ranaut) हाल ही में नया रियलिटी टीवी शो ‘लॉक अप‘ दर्शकों के एंटरटेनमेंट के लिए लेकर आई हैं. इसमें कंट्रोवर्शियल सेलेब्स को लाया गया है, जिसमें उन्हें लॉक अप में रखा गया है और कंगना उनसे उनके डार्क सीक्रेट्स उगलवाती नज़र आती हैं. इसमें मुनव्वर फारुखी, पूनम पांडे समेत कई सेलेब्स ने हिस्सा लिया है. कंगना शो की होस्ट हैं. हालांकि, ये पहली बार नहीं है, जब क्रिंज से परिपूर्ण रियलिटी शो टीवी पर प्रसारित किया गया है. टीवी के इतिहास में ऐसा कई बार हो चुका है, जब कई टीवी शोज़ का ज़्यादातर कंटेंट व्यूअर्स के दिमाग़ के ऊपर से चला गया था. इन शोज़ को देखकर कभी-कभी बेजु़बान दिल भी ख़ुद से सवाल पूछने लगता था कि इन्हें आख़िर बनाया ही क्यूं गया था?

खै़र अब इस बात का जवाब तो शो के मेकर्स ही दे सकते हैं. हम तो यहां सिर्फ़ ये बताने के लिए आए हैं कि ऐसे कौन-कौन से टीवी रियलिटी शोज़ (Cringe TV Shows) थे, जिन्होंने लोगों के सिर में दर्द पैदा कर दिया था.

Cringe TV Shows

1. सुपरड्यूड

ये भारतीय रियलिटी टीवी शो UTV बिंदास पर आता था. इसमें मेल कंटेस्टेंट्स को फ़ीमेल्स और जज को इम्प्रेस करने के लिए महिलाओं के साथ टास्क परफॉर्म करने होते थे. हर हफ़्ते जो कंटेस्टेंट जज को सबसे कम इम्प्रेस कर पाता था, उसे एलिमिनेट कर दिया जाता था. ये शो साल 2012 में प्रीमियर हुआ था, जिसे अश्मित पटेल और सोफ़िया हयात ने जज किया था. कंटेस्टेंट को एक कस्टम मेड हाउस ड्यूड मेंशन में रहना होता था और उन्हें अश्मित पटेल लड़कियों को पटाने की डेटिंग टिप्स देते थे. ये कुछ ज़्यादा ही सेक्सिस्ट साउंड नहीं कर रहा है?

tellychakkar

2. स्वयंवर सीरीज़

इस शो के चार सीज़न प्रीमियर किए गए थे, ये ही अपने आप में एक हैरानी की बात है. साल 2009 में शुरू हुए इस शो में पहला स्वयंवर कंट्रोवर्शियल एक्ट्रेस राखी सावंत का था. इसमें शो में आए कंटेस्टेंट को राखी का दूल्हा बनने के लिए टास्क परफॉर्म करने होते थे. इस सीज़न के विनर कनाडा के रहने वाले इलेश पारूजनवाला थे. हालांकि, शो के बाद जैसा सोचा था वैसा ही हुआ. दोनों ने शो में सगाई तो की थी, लेकिन ख़त्म होने के बाद दोनों ने अपनी-अपनी राहें अलग कर ली थीं. ये तो होना ही था, लाइफ़ पार्टनर चुनना है, कोई घोड़े की रेस थोड़ी न चल रही है. इसके अलावा राहुल महाजन और रतन राजपूत ने भी अपने लाइफ़ पार्टनर इसी शो के ज़रिए चूज़ किए थे, लेकिन किसी का भी रिश्ता ज़्यादा समय तक टिक नहीं पाया. (Cringe TV Shows)

mirchiplay

3. इमोशनल अत्याचार

इस रियलिटी शो में उन लोगों को बुलाया जाता था, जिन्हें अपने गर्लफ़्रेंड या बॉयफ़्रेंड की लॉयलिटी पर शक है. इसमें वो बताते हैं कि कैसे उन्होंने अपने पार्टनर को रंगे हाथों पकड़ा था. उसकी पूरी कहानी को रील लाइफ़ में चित्रण करके टीवी पर दिखाया जाता है. जो व्यक्ति अपनी पार्टनर की वफ़ादारी चेक करता है, उसे लीड कहा जाता है. वहीं, जिस पर लॉयलिटी टेस्ट हो रहा होता है, उसे सस्पेक्ट कहा जाता है. इस शो पर प्राइवेसी का उल्लंघन करने के लिए PIL भी फ़ाइल की गई थी. ये शो हमारे दिमाग़ पर भी अत्याचार ही था.

indiantvinfo

ये भी पढ़ें: ‘रामायण’ सहित वो 10 हिंदी टीवी शोज़ जिनको IMDb ने भी दी है 9 से भी ज़्यादा रेटिंग

4. डेयर टू डेट

Dare 2 Date शो Disney+ Hotstar पर प्रसारित होता था. इसके तीन सीज़न बने थे. इस शो में दो विपरीत तरह के लोगों के लिए डेट पर जाने का सेटअप किया जाता था. इसमें होस्ट क्यूपिड और डेविल दोनों का क़िरदार निभाता था. इस का कोई सेंस भी है क्या? समझ आए तो हमें भी बता देना. (Cringe TV Shows)

adgully

5. दादागिरी 

UTV पर प्रसारित होने वाले ये शो रियलिटी शो साल 2008 में आया था. इसमें प्रतिभागियों को हर हफ़्ते सेलेक्ट किया जाता था और ये सभी 50,000 की प्राइज़ मनी के लिए एक-दूसरे से कॉम्पटीशन करते थे. प्रतियोगियों को शारीरिक और मानसिक चुनौतियों को पूरा करने के साथ-साथ शो के ‘बुली‘ द्वारा दुर्व्यवहार सहना आवश्यक था. मतलब थोड़ा तो दिमाग़ लगा लेते भाई.

adgully

6. इस जंगल से मुझे बचाओ

ये शो ‘सोनी‘ चैनल पर 2009 में प्रीमियर हुआ था. ये ऐसी पहली भारतीय सीरीज़ थी, जो ब्रिटिश रियलिटी गेम शो ‘I’m a Celebrity…Get Me Out of Here!‘ पर आधारित थी. इसमें सेलेब्स के ग्रुप को जंगल में बिना किसी सुविधा के गुज़ारा करना होता था और शो में रहने के लिए एक-दूसरे के खिलाफ़ प्रतिस्पर्धा करनी होती थी. हर कंटेस्टेंट को 3 दिनों के लिए खाने में कुछ चावल और दाल मिलती थी, जो साफ़ तौर से भूख मिटाने के लिए पर्याप्त नहीं था. इसलिए उन्हें कई शारीरिक रूप से चैलेंजिंग कॉन्टेस्ट में भाग लेकर अपने लिए फ़ूड क्रेडिट्स जीतने होते थे. इस शो को देखकर आपको सीरियसनेस कम और हंसी ज़्यादा आएगी. (Cringe TV Shows)

indiaforums

7. राखी का इंसाफ़

इस शो को एक्ट्रेस राखी सावंत ने होस्ट किया था. इस शो का उद्देश्य किसी को पल्ले नहीं पड़ा था. इसके साथ ही राखी के शो पर अश्लील भाषा के प्रयोग करने के चलते शो को काफ़ी कंट्रोवर्सीज़ का शिकार होना पड़ा था. एक्ट्रेस पर शो के एक प्रतिभागी को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप भी लगा था.

tellychakkar

8. राज़ पिछले जनम का

इस शो का तो नाम सुनकर ही हंसी आ रही है. साल 2009 में प्रीमियर हुआ ये शो पिछले जनम में जाने की तकनीक पर आधारित था. इसके पहले सीज़न को रवि किशन ने होस्ट किया था. शो की शुरुआत अतिथि के साथ एक विशेष समस्या के बारे में बताते हुए होती है, आमतौर पर एक डर जिसका वे सामना कर रहे हैं और एक समाधान खोजना चाहते हैं. इसके बाद उन्हें शो में दिखाई गईं थेरेपिस्ट डॉक्टर तृप्ति जैन पिछले जनम में ले जाती हैं. इस शो पर लोगों में अंधविश्वास फ़ैलाने का आरोप लगा था. 

idiva

9. ख़ान सिस्टर्स

UTV बिंदास पर प्रसारित होने वाले इस शो में एक्ट्रेस गौहर ख़ान और उनकी बहन निगार ख़ान की डेली लाइफ़ के बारे में दिखाया गया था. मतलब सेलिब्रिटी के लिए कोई प्राइवेसी नाम की चीज़ ही नहीं है.  

pr24x7

10. परफ़ेक्ट ब्राइड

STAR Plus का ये रियलिटी शो साल 2009 में प्रीमियर हुआ था. इसमें 5 शादी करने के इच्छुक युवा लड़के 11 कैंडिडेट्स (लड़कियों) में से अपने लिए दुल्हन चुनते थे. इसे आप ‘शादी डॉट कॉम’ का रियल वर्ज़न कह सकते हैं. 

tellychakkar

क्या सोच कर इन शोज़ को बनाया गया था, ये आज तक पहेली है.