अनीस बज़मी (Anees Bazmee) की गिनती इंडिया के बेस्ट फ़िल्म मेकर्स में होती है. वो एक अच्छे राइटर ही नहीं बल्कि कमाल के डायरेक्टर भी हैं. 1995 में अजय देवगन और काजोल स्टारर मूवी ‘हलचल’ से इन्होंने बतौर डायरेक्टर इंडस्ट्री में अपनी नई शुरुआत की. उनकी हालिया रिलीज़ फ़िल्म 'भूल भुलैया 2' (Bhool Bhulaiyaa 2) बॉक्स ऑफ़िस पर अच्छी कमाई कर रही है. 


आइए आज जानते हैं अनीस बज़मी द्वारा डायरेक्ट की गई कुछ कल्ट बॉलीवुड मूवीज़ के बारे में…

anees bazmee bhool bhulaiyaa
Source: indiaforums

ये भी पढ़ें: ये हैं IMDB की रेटिंग के हिसाब से 10 ऑल टाइम बेस्ट कॉमेडी मूवीज़, जिनको कभी भी देख सकते हो 

1. प्यार तो होना ही था (Pyaar To Hona Hi Tha) 

1998 में आई काजोल और अजय देवगन (Kajol And Ajay Devgn) की इस फ़िल्म की गिनती उस साल की सबसे अधिक कमाई करने वाली मूवीज में होती है. इस रोमेंटिक-कॉमेडी को दर्शकों ने खूब पसंद किया था. इसकी कहानी हॉलीवुड फ़िल्म French Kiss से मिलती जुलती है.

Pyar To Hona Hi Tha
Source: idiva

2. नो एंट्री (No Entry) 

इस कल्ट कॉमेडी मूवी से अनीस बज़मी (Anees Bazmee) घर-घर में फ़ेमस हो गए थे. इस मूवी में अनिल कपूर, फरदीन ख़ान, बिपाशा बसु, लारा दत्ता, ईशा देओल और सलमान ख़ान जैसे स्टार्स थे. ‘नो एंट्री’ 2005 की सबसे अधिक कमाई करने वाली फ़िल्म थी. इसका सिक्वेल बनाने की प्लानिंग चल रही है.

no entry movie
Source: newsd

3. सैंडविच (Sandwich) 

गोविंदा, रवीना टंडन, महिमा चौधरी जैसे स्टार्स थे इस मूवी में. इसने पर्दे पर तो ख़ास कमाई नहीं की मगर टीवी पर इसे खासा पसंद किया गया. दिलचस्प बात ये है कि आमिर ख़ान भी इस मूवी को अपनी फ़ेवरेट कॉमेडी मूवी बता चुके हैं. 

Sandwich (2006)
Source: Dailymotion

4. वेलकम (Welcome) 

बॉलीवुड की सबसे बेस्ट कॉमेडी मूवीज में से एक है वेलकम. अक्षय कुमार, अनिल कपूर, नाना पाटेकर, परेश रावल, कैटरीना कैफ़, मल्लिका शेरावत और फिरोज ख़ान जैसे सितारों से सजी इस मूवी को आज भी लोग टीवी पर देखने से पीछे नहीं हटते. इस मूवी पर बने मीम्स भी लोगों के बीच काफ़ी पॉपुलर हैं. 

Welcome (2007)
Source: amazon

5. सिंह इज किंग (2008) 

इस एक्शन-कॉमेडी मूवी में अक्षय कुमार, कैटरीना कैफ़, सोनू सूद और जावेद जाफ़री जैसे स्टार्स हैं. अनीस बज़मी की ये फ़िल्म 2008 में सबसे अधिक कमाई करने वाली मूवीज की लिस्ट में तीसरे नंबर पर थी. 

Singh Is Kinng (2008)
Source: amazon

6. रेडी (Ready) 

सलमान ख़ान और असित की ये एक्शन-कॉमेडी मूवी इसी नाम से आई तेलगु मूवी की हिंदी रीमेक थी. इसकी कहानी भी लोगों को पसंद आई थी. इस फ़िल्म ने उस साल (2011) 180 करोड़ रुपये की कमाई की थी. 

ready movie
Source: amazon

अनीस बज़मी (Anees Bazmee) के पास एक अच्छे डायरेक्टर वाली पारखी नज़र तो है, है ना?