Cult Comedy Bollywood Films: कॉमेडी (Comedy) एक ऐसा जॉनर है, जिसे हर कोई पसंद करता है. हालांकि, हर कॉमेडी फ़िल्म ऐसी नहीं होती, जो आपको हंसा-हंसा कर लोटपोट कर दे. इसी वजह से हम इस जॉनर में बेहद कम फ़िल्में ही रिलीज़ होते हुए देखते हैं. ऐसी भी कई कॉमेडी मूवीज़ होंगी, जो आपकी फ़ेवरेट होंगी और वो जब भी टीवी या कहीं पर आती हैं, आप उसे पूरी देखे बिना नहीं रह पाते. इन कॉमेडी मूवीज़ में 'हेरा फेरी', 'हंगामा', 'हलचल' आदि कई फ़िल्में शामिल हैं.

हालांकि, ऐसी भी कई कॉमेडी फ़िल्में (Cult Comedy Bollywood Films) हैं, जो बॉक्स ऑफ़िस पर फ़्लॉप साबित हुई थीं, लेकिन पिछले कुछ सालों में वो दर्शकों की फ़ेवरेट बन गई हैं. 

Cult Comedy Bollywood Films

1. अंदाज़ अपना अपना 

इस फ़िल्म को राजकुमार संतोषी ने डायरेक्ट किया था और इसमें आमिर ख़ान, सलमान ख़ान, रवीना टंडन, करिश्मा कपूर, परेश रावल समेत कई स्टार्स ने काम किया था. इस मूवी को अक्सर भारतीय सिनेमा की बेस्ट कॉमेडी फ़िल्मों में से एक कहा जाता है, लेकिन ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर बुरी तरह फ़्लॉप हो गई थी. 

andaz apna apna hd
Source: primevideo

ये भी पढ़ें: ये हैं IMDB की रेटिंग के हिसाब से 10 ऑल टाइम बेस्ट कॉमेडी मूवीज़, जिनको कभी भी देख सकते हो

2. जाने भी दो यारों

साल 1983 में आई फ़िल्म 'जाने भी दो यारों' एक सैटायर कॉमेडी ड्रामा है, जो फ़िल्मों के शौकीनों को ज़रूर देखनी चाहिए. नसीरुद्दीन शाह, रवि वासवानी, ओम पुरी, पंकज कपूर और सतीश शाह स्टारर इस मूवी को अच्छे रिव्यूज़ मिले थे, लेकिन ये मूवी बॉक्स ऑफ़िस पर फ़्लॉप गई थी. (Cult Comedy Bollywood Films)

jaane bhi do yaaro hd
Source: indianexpress

3. अंखियों से गोली मारे

अगर एक फ़िल्म में गोविंदा लीड रोल में हैं, तो ऐसे बेहद कम ही मौक़े होते हैं कि उस मूवी को देखने में मज़ा न आए. फ़िल्म 'अंखियों से गोली मारे' हरमेश मल्होत्रा ने डायरेक्ट की थी, जिनकी इससे पहले आई फ़िल्म 'दूल्हे राजा' सुपरहिट रही थी. उस फ़िल्म में भी गोविंदा थे. हालांकि, ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर कमाल तो नहीं दिखा पाई, लेकिन गोविंदा की ज़बरदस्त एक्टिंग देखने के लिए आपको ये मूवी ज़रूर देखनी चाहिए. 

ankhiyon se goli maare hd film
Source: mxplayer

4. दाउद

इस क्राइम और कॉमेडी की कॉम्बो मूवी को राम गोपाल वर्मा ने डायरेक्ट किया था. ये एक ब्लैक कॉमेडी है, जो आपको शुरू से अंत तक हंसाने का एक भी मौक़ा मिस नहीं करेगी. इस मूवी में संजय दत्त, उर्मिला मांतोडकर, परेश रावल, मनोज बाजपेयी, आशीष विद्यार्थी और नीरा वोरा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. अगर अभी तक ये फ़िल्म नहीं देखी है, तो भाई किस मुहूर्त का इंतज़ार कर रहे हो?

daud
Source: zee5

ये भी पढ़ें: कॉमेडी के ज़रिये हंसाने वाले इन 7 एक्टर्स ने सीरियस रोल कर लोगों को डराया और रुलाया भी है

5. संडे

रोहित शेट्टी ने आख़िरी बार जो फ़्लॉप मूवी डिलीवर की थी, वो समय साल 2008 का था और वो फ़िल्म 'संडे' थी. इस मूवी में अजय देवगन, अरशद वारसी, इरफ़ान ख़ान और आएशा टाकिया ने काम किया था. इस मिस्ट्री कॉमेडी में कई सारे फ़नी मोमेंट्स हैं. इरफ़ान को बतौर स्ट्रगलिंग एक्टर मज़ाकिया सीन करते हुए देखने के लिए ये मूवी ज़रूर अपनी लिस्ट में बुकमार्क कर लो. 

sunday movie hd
Source: imdb

6. सैंडविच: डबल ट्रबल

अनीस बज़्मी द्वारा डायरेक्ट की गई इस मूवी का फ़्लॉप होने का थोड़ा क्रेडिट इसकी लेट रिलीज़ को भी जाता है. इस मूवी में गोविंदा डबल रोल में नज़र आए थे. फ़िल्म में महिमा चौधरी और रवीना टंडन ने भी मुख्य क़िरदार निभाया था. दिलचस्प बात ये है कि ये मूवी आमिर ख़ान की भी फ़ेवरेट फ़िल्मों में से एक है. उन्होंने एक बार बताया था कि वो इस फ़िल्म को 10-12 बार देख चुके हैं. 

sandwich double trouble movie hd
Source: imdb

7. गो गोवा गोन 

ये मूवी साल 2013 में आई थी. राज और DK द्वारा डायरेक्ट की गई इस मूवी को भारत की पहली जोम्बी कॉमेडी मूवी भी कहा जाता है. ये बॉक्स ऑफ़िस पर तो फ़ेल हो गई थी. लेकिन बाद में धीरे-धीरे इसे पॉपुलैरिटी मिलती गई. हाल ही में, इस फ़िल्म के सीक्वल की भी अनाउंसमेंट की गई थी. इस मूवी में सैफ़ अली ख़ान, वीर दास, आनंद तिवारी, पूजा गुप्ता और कुणाल खेमू के वन लाइनर्स लाजवाब हैं.   

go goa gone movie hd
Source: tapmad

8. फंस गए रे ओबामा

फ़िल्म 'जॉली LLB' को बनाने से पहले, सुभाष कपूर ने फ़िल्म 'फंस गए रे ओबामा' बनाई थी, जो काफ़ी फ़नी है. इस मूवी में रजत कपूर, मनु ऋषि, संजय मिश्रा और नेहा धूपिया ने लीड रोल प्ले किया था. इसमें एक व्यक्ति अपना उधार चुकाने के लिए अपनी खानदानी ज़मीन बेचने का फ़ैसला करता है. हालांकि, वो अपना काम पूरा करने में असफ़ल रहता है, क्योंकि उसे एक स्थानीय गैंग द्वारा किडनैप कर लिया जाता है. मूवी में कई कॉमेडी सीन्स हैं, जो आपको हंसने पर मजबूर कर देंगे.  

phas gaye re obama hd
Source: primevideo

इन मूवीज़ को इंट्रोडक्शन की ज़रूरत नही है.