अलग-अलग व्यक्तित्व लेकिन जब भी साथ होते हैं तो एक लगते हैं, आशुतोष राणा और रेणुका शहाणे की लव स्टोरी किसी फ़िल्मी स्क्रिप्ट से कम नहीं है.

1988 में आई फ़िल्म 'दुश्मन' में खलनायक की भूमिका निभा कर आशुतोष बॉलीवुड के नए विलन बन गए और वहीं दूसरी तरफ़ 1994 में आई 'हम आपके हैं कौन' में एक आदर्श बहू का किरदार करके रेणुका ने लोगों के दिलों में जगह बना ली.

आशुतोष और रेणुका की प्रेम कहानी की शुरुआत 1997 में हुई जब दोनों पहली बार हंसल मेहता की पहली निर्देशित फ़िल्म 'जयते' के प्रीमियर में मिले थे.

हाल ही में आए 'द कपिल शर्मा शो' में दोनों ने अपने रिश्ते को लेकर कई बातें बताई, जब आशुतोष ने रेणुका से हुई पहली मुलाक़ात का ज़िक्र किया तो उन्होंने कहा, 'सैलाब (सीरियल) जो उस टाइम चल रहा था और इनकी फ़िल्म हम आपके हैं कौन भी आ गयी थी तो मैं इनके काम से मुतासिर था. बड़ा प्रभावित था. जब इनसे मुलाक़ात हुई तो हम तक़रीबन आधे घंटे तक आपस में बात करते रहे और हमारे विचार काफ़ी मिल रहे थे.'

Ashutosh rana
Source: bollywoodshaadis

इस ही बीच डायरेक्टर रवि राय, आशुतोष और रेणुका के साथ एक शो करना चाहते थे. इस बात को रेणुका से बात करने का एक और अवसर मान, आशुतोष ने रवि से उनका नंबर मांगा मगर रवि ने उन्हें बताया कि रेणुका कभी भी अनजान नंबरों के फ़ोन नहीं उठाती हैं और न ही रात के 10 बजे के बाद. इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए आशुतोष ने उनकी आंसरिंग(Answering) मशीन पर उन्हें दशहरा की बधाई दी मगर उन्हें अपना नंबर नहीं बताया. उन्होंने सोचा अगर रेणुका को उनसे बात करनी होगी तो वह ख़ुद उनका नंबर ढूंढने की कोशिश करेंगी.

ख़ैर, क़िस्मत तो यही चाहती थी, रेणुका ने उन्हें बधाई देने के लिए शुक्रिया तो कहा मगर आशुतोष की बहन के द्वारा.

इस बात को याद करते हुए आशुतोष बोलते हैं, 'मैंने उसी दिन रात को 10:30 बजे इन्हें कॉल कर दिया और कहा धन्यवाद रेणुका जी आपने अपना नंबर दे दिया. और ऐसे तीन महीने हम फ़ोन अ फ़्रेंड खेलते रहे.'

renuka sahane
Source: merepix

एक दूसरे को जानने के कुछ महीनों बाद, आशुतोष ने उन्हें एक कविता के ज़रिए प्रपोज़ करने का फ़ैसला किया. जब आशुतोष हैदराबाद में शूटिंग कर रहे थे, तब रेणुका किसी प्रोजेक्ट के सिलसिले के लिए गोवा में थीं, उन्होंने उन्हें कविता सुनाई और जवाब में रेणुका ने बोला कि वह भी उनसे प्रेम करती हैं.

दोनों ने 25 मई, 2001 में आशुतोष के जन्म स्थान दमोह, मध्य प्रदेश में परिवार वालों के बीच शादी की और आज उनकी शादी को 19 साल हो गए हैं.