इसमें कोई दो राय नहीं कि सोशल मीडिया ने छुपे हुए टैलेंट को बाहर निकालने का काम किया है. सोशल मीडिया प्लेटफ़ार्म जैसे यूट्यूब, इंस्टाग्राम व फ़ेसबुक के ज़रिए कई डिजिटल कंटेंट क्रिएटर लाखों की फ़ैन फ़ॉलोइंग बनाने में कामयाब हुए हैं. वहीं, इनमें कुछ नाम ऐसे हैं जो आज सोशल मीडिया की बदौलत सेलिब्रिटीज़ की ज़िंदगी जी रहे हैं. इनकी लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है कि म्यूज़िक वीडियोज़ के साथ-साथ बॉलीवुड में भी इन्हें जगह मिल रही है. वहीं, बॉलीवुड के नामी फ़ोटोग्राफ़र भी इन्हें अपने फ़ोटोशूट कैलेंडर में जगह दे रहे हैं. आइये, आपको मिलवाते हैं उन 12 सेलिब्रिटी कंटेंट क्रिएटर से जिन्हें बॉलीवुड फ़ोटोग्राफ़र Dabboo Ratnani ने Influencer calendar of 2022 में जगह दी है. (Digital Creators)

ये भी पढ़ें: अमित भड़ाना: वो यूट्यूबर जिसने अपने 'देसी' अंदाज़ से बनाई है ख़ुद की एक अलग पहचान

आइए जानते हैं वो कौन-से डिजिटल क्रिएटर्स हैं :   

1. रणवीर अल्लाहबाड़िया:

ये नाम आजकल यूथ में बहुत फ़ेमस है. इनके इंस्टाग्राम पर 1.7 मिलियन फ़ॉलोवर्स हैं. रणवीर अल्लाहबाड़िया एक अच्छे इंटरप्रेन्योर होने के साथ ही अपने इंटरव्यू प्रोग्राम के लिए भी जाने जाते हैं. उनके यूट्यूब पेज "The Ranveer Show" पर सद्गुरु से लेकर कई बड़े-बड़े बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ भी आ चुके हैं. बस इतना ही नहीं, रणवीर का एक और पॉपुलर यूट्यूब पेज" BeerBiceps" है, जहां वो लोगों को सेल्फ़ इम्प्रूवमेंट जैसी कई ज़रूरी चीज़ों पर फ़ोकस करना भी सिखाते हैं. अब इतना कुछ करने के बाद कोई Dabboo Ratnani के टॉप 12 क्रिएटर्स में से एक है, तो इसमें कोई दो राय वाली नहीं हैं. (Digital Creators)

2- फ़ेय डिसूज़ा:

एक इंडियन जर्नलिस्ट हैं, जो सही फै़क्ट्स और फ़ीगर्स के साथ सोशल मीडिया पे सच्ची खबरें पहुंचाने का काम करती है. पिछले कुछ सालों में फ़ेय डिसूज़ा ने सोशल मीडिया के ज़रिए अपनी एक ख़ास पहचान बनायी है. Dabboo Ratnani के फ़ोटोशूट में फ़ेय काफ़ी ख़ूबसूरती से अपना बेबी बम्प दिखा रहीं हैं.  (Digital Creators)

3. बीयूनिक:

इनके नाम के साथ ही इनका कंटेंट भी काफ़ी यूनिक है. इनका असली नाम निकुंज लोटिया है, पर फ़ैन्स इन्हें बीयूनिक के नाम से जानते हैं. इनके सोशल मीडिया पे 1.7 मिलियन फ़ॉलोवर्स है. निकुंज लोटिया एकमात्र ऐसे डिजिटल क्रिएटर हैं, जिन्होंने VidCon 2019 में इंडिया को रिप्रेज़ेंट किया था. इन्होंने कई बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ जैसे - आयुष्मान खुराना, विद्या बालन व अर्जुन कपूर के साथ काम किया है. (Digital Creators)

4. सुशांत दिवगिकर:

Digital Creators

Mr. Gay World 2014 का ख़िताब जितने वाले ये फ़ेमस एक्टर, मॉडल, कॉलमनिस्ट, साइकोलॉजिस्ट और अच्छे मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं. सुशांत के कुल 1.6 मिलियन फ़ॉलोवर्स हैं. सुशांत अपने इस पिंक ग्लैम लुक फ़ोटोशूट में काफ़ी बोल्ड नज़र आ रहे हैं. सुशांत को उनके फ़ैन्स "Rani KoHEnur" के नाम से भी जानते हैं. सुशांत पहले ऐसे LGBT community के कंटेस्टेंट थे, जो Sa Re Ga Ma Pa 2018 में टॉप 18 तक पहुंचे थे. (Digital Creators)

5. मालिनी अग्रवाल: 

मालिनी एक डिजिटल इन्फ़्लुएंसर हैं और कभी रेडियो जॉकी भी रह चुकी हैं. इसके अलावा, वो किताबें भी लिखती हैं. आज मालिनी के फ़ेमस वेबसाइट "MissMalini.com" पर 40 मिलियन से भी ज़्यादा लोग उनका कंटेंट फॉलो करते हैं. इंडिया में 'मालिनीट्राइब' शुरू करके कई क्रिएटर्स को इन्फ़्लुएंस कर रहीं हैं मालिनी अग्रवाल. (Digital Creators)

6. प्राजक्ता कोली:

शायद आप सब उन्हें "Mostlysane" के नाम से जानते होंगे. यूट्यूब पपर स्केच कॉमेडी करने वाली प्राजक्ता आज Netflix जैसे फ़ेमस OTT प्लेटफ़ॉर्म पर धमाल मचा रखा है. प्राजक्ता को इंस्टाग्राम पे 4.7 मिलियन लोग फ़ॉलो करते हैं. प्राजक्ता UNDP (United Nations Development Programme) में भारत की पहली 'यूथ क्लाइमेट चैंपियन' भी बन चुकी हैं. फ़ैन्स इन्हें इनके कंटेंट की वजह से ही नहीं, बल्कि सामाजिक मुद्दों पर योगदान देने के लिए भी जानते हैं.  (Digital Creators)

7. कैरी मिनाटी:

 कैरी मिनाटी यूट्यूब पर अपने रोस्टिंग वीडियोज़ के लिए जाने जाते हैं. सोशल मीडिया पर टिक टॉकर्स और यूट्यूबर्स के बीच छिड़ी जंग के बाद ये काफ़ी ज़्यादा लोकप्रिय हुए थे. बता दें कि कैरी मिनाटी का असली नाम अजय नागर है और वो 10 साल की उम्र से यूट्यूब पर सक्रिय हैं. इस फ़ोटोशूट में ये काफ़ी ज़्यादा हैंडसम भी नज़र आ रहें हैं. (Digital Creators)

8. पूजा ढींगरा :

फ़ेमस "Macaron Queen of India" काफ़ी स्टाइलिश लुक में नज़र आ रही Dabboo के शूट में. 18 साल की उम्र से शुरू किये इस पैशन ने आज उन्हें इंडिया की बेस्ट Macaron Queen का ख़िताब दे दिया है और पूजा के इंस्टाग्राम पे 7.1 मिलियन फ़ॉल्लोवेर्स भी है. उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि, "मेरे सपने बहुत बड़े थे और मेरे माता-पिता ने मेरा हर वक़्त साथ दिया है. आज मैं जिस भी मुक़ाम पर हूं, वो सिर्फ़ उनकी वजह से हासिल हो पाया है".  (Digital Creators)

9. मासूम मीनावाला मेहता :

अपने फ़्यूज़न एथनिक वियर और स्टाइलिंग वीडियोज़ से इंस्टाग्राम पर तहलका मचाने वाली मासूम आजकल सोशल मीडिया पर काफ़ी ट्रेंड कर रही हैं. Femina, Grazia के साथ Collab और Cannes जैसे कई फ़ैशन शो में हिस्सा ले चुकी हैं. मासूम के 1.2 मिलियन फोल्लोवेर्स भी उनका कंटेंट काफ़ी पसंद करते हैं. गुजरात की रहने वाली मासूम बस इंडिया ही नहीं, बल्कि विश्व भर में लोगों को इन्फ़्लुएंस कर रहीं हैं. (Digital Creators)

10. फ़ैज़ल शेख़ :

टिक टॉक से फ़ेमस हुए फ़ैज़ल को फ़ैन्स 'फै़ज़ू' के नाम से भी जानते हैं. इस्टाग्राम से लेकर यूट्यूब पर उन्हें लाखों लोग फ़ॉलो करते हैं. हालांकि, वो क्रिटिसिज़्म भी झेलते हैं, लेकिन वो इसे अपनी सफलता का रोड़ा नहीं मानते हैं. फ़ैज़ल ने ख़ुद को कुछ टाइम के लिए सोशल मीडिया से दूर कर लिया था, लेकिन वापसी अगर इतने बड़े फ़ोटोग्राफ़र के साथ हो, तो इससे अच्छी बात भला और क्या हो सकती है. (Digital Creators)

11. म्रुनल पांचाल :

क्या आपको मेकअप पसंद है? मतलब, मेकअप बस सिंपल मेकअप नहीं. म्रुनल के अंदाज़ में क्रिएटिव वाला! ये वो डिजिटल क्रिएटर है, जो फ़ेमस हुई अपने मेकअप स्टाइल से. टिक टॉक से शुरू हुआ उनका सफ़र अब इंस्टाग्राम तक ही नहीं, बल्कि यूट्यूब तक पहुंच चुका है. उनके यूट्यूब चैनल का नाम "Gujju Unicorn" है, जिसके यूट्यूब पे 7.55 लाख सब्सक्राइबर्स हैं. म्रुनल का कंटेंट पेज और अब, ये टॉप 12 तक का सफर लगता है काफ़ी लंबा चलने वाला है.(Digital Creators)

12. मेल्विन लुइस :

इंडिया के फ़ेमस डांसर और कोरियोग्राफ़र, जिन्होंने अपनी पढ़ाई मुंबई से पूरी की. मेल्विन ने अपना सफर Dance India Dance से शुरू किया था. उनका यूट्यूब चैनल भी है, जिसके 3.66 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं.बात बस यहीं ख़त्म नहीं होती, मेल्विन को 'दादासाहेब फ़ाल्के अवॉर्ड' से भी नवाज़ा जा चुका है. (Digital Creators)

ये भी पढ़ें: जानिए TikTok पर तहलका मचाने वाली जन्नत ज़ुबैर इन दिनों कहां हैं और क्या कर रही हैं