जिनके गानों के बिना कोई भी पार्टी अधूरी है वो दलेर मेहंदी

दुनियाभर को पंजाबी-पॉप का फ़ैन बना दे वो दलेर मेहंदी

जिनके गाने के Lyrics समझ न आए, पर पैर थिरकने लगे वो दलेर मेहंदी

Blue Eyes Hypnotise करें या न करें, ‘साड्डे नाल पर ज़िन्दगी के सारे मज़े कैश’ ज़रूर कर सकते हो.

गीतकार, गायक, लेखक, परफ़ॉर्मर दलेर सिंह उर्फ़ दलेर मेहंदी 18 अगस्त, 1967 को पटना में पैदा हुए. दलेर मेहंदी अपन कर्रे डांस, गज़ब की आवाज़, पगड़ी और लहराते ड्रेस वाले वीडियोज़ हम सभी के बचपन की एक सुनहरी याद है.

1991 में उन्होंने अपना ग्रुप बनाया. 1994 में दलेर ने Annual Voice of Asia International Ethnic & Pop Music Contest में हिस्सा लिया और 200 प्रतिभागियों में दूसरे नंबर पर आए.

इसके बाद दलेर मेहंदी को Magnasound में 3 साल का 3 Album का कॉनट्रेक मिला. दलेर मेहंदी के ‘बोलो ता रा रा’ Album की 20 मिलियन कॉपीज़ बिकी. इस Album ने दलेर मेहंदी की क़िस्मत पलट दी. इस Album के लिए उन्हें Channel V ने Best Indian Male Pop Artist Award दिया. 1 साल बाद दलेर ने ‘दरदी रब रब करदी’ Album रिलीज़ की. इस Album ने ‘बोलो ता रा रा’ के भी रिकॉर्ड को तोड़ दिया. 1997 में मेहंदी ने ‘बल्ले बल्ले’ Album लॉन्च किया और इसके लिए उन्हें Channel V की तरफ़ से 6 अवॉर्ड मिले.

इसके बाद तो मेहंदी की निकल पड़ी. बॉलीवुड में उनकी एन्ट्री, ‘मृत्युदाता’ के ‘ना ना ना रे’ गाने से हुई, जिसमें उन्होंने Big B के साथ स्क्रीन शेयर किया.

2014 मार्च में Deadmau5 ने ट्विटर पर लिखा था कि वो दलेर मेहंदी के साथ Sunburn Festival में परफ़ॉर्म करने के लिए उतावले हैं. इसके बाद इस जोड़ी ने ‘तुनक तुनक तुन’ गाने को साथ में गाया और दर्शकों को एक तोड़ू परफ़ॉर्मेंस दिया.

भारत के अलावा कई अन्य देशों में भी उन्होंने अपने गायन और डांस का जादू बिखेरा है. ‘Rabbabi’ Genre को बनाने का श्रेय मेहंदी को ही जाता है. ये ठुमरी, सूफ़ी और रॉक का मिक्स है.

म्यूज़िक इंडस्ट्री में तहलका मचाने के अलावा, दलेर Environment के प्रति भी काफ़ी सजग हैं. 1998 में ही उन्होंने ‘Daler Mehndi Green Drive’ लॉन्च किया था. इसके अलावा मेहंदी कैंसर, AIDS जैसे कई Charitable Causes को सपोर्ट करते हैं.

John Cena ने अपने इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल पर उनकी तस्वीर डाली थी.

बाहुबली 2 का टाइटल ट्रैक को मेहंदी ने भी आवाज़ दी थी.

दलेर मेहंदी के बाद भी कई गायकों ने Indi-Pop Genre के गाने गाए, पर उनकी आवाज़ और अंदाज़ सबसे अलग है.