एक वक़्त था जब इंसान को अपनी प्रतिभा लोगों तक पहुंचाने के लिए काफ़ी मशक्कत करनी पड़ती थी, लेकिन आज समय बदल चुका है. अगर आप में टैलेंट है, तो टीवी पर आने वाले रियलिटी शोज़ के ज़रिए उसे दुनिया तक पहुंचा सकते हैं. 

रियलिटी शोज़ ने बॉलीवुड को अब तक कई बेहतरीन कलाकार, सिंगर और कोरियोग्राफ़र दिये हैं. ऐसे ही चंद होनहार लोगों में बॉलीवुड के ये कोरियोग्राफ़र्स भी शुमार हैं, जिन्होंने डांस शोज़ में हिस्सा लेकर ख़ुद को साबित किया और आज वो बॉलीवुड के कई बड़े-बड़े स्टार्स को अपनी उंगलियों पर नचा रहे हैं.

ये हैं डांस शोज़ के वो क़ाबिल कंटेस्टेंट, जो आज बन चुके हैं बड़े कोरियोग्राफ़र:

1. शक्ति मोहन

शक्ति मोहन Zee Tv पर आने वाले डांस शो DID के दूसरे सीज़न की विजेता रही हैं. इसके साथ ही उन्होंने सोनी टीवी के शो ‘झलक दिखला जा’ में भी हिस्सा लिया था, जिसमें वो टॉप 3 Contestant में से एक थी. शक्ति कई टीवी शोज़ में भी नज़र आ चुकी हैं. बॉलीवुड गानों के लिए कोरियोग्राफ़ी करने के साथ ही, वो स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाले रियलिटी शो ‘डांस प्लस’ को भी जज कर चुकी हैं.

2. सलमान युसूफ़ खान

सलमान ने DID के पहले सीज़न में हिस्सा लिया था और उसे जीता भी था. ‘झलक दिखला जा’ में कोरियोग्राफ़ी करने के साथ-साथ, वो शो के Contestant भी रह चुके हैं. यही नहीं, सलमान कई बॉलीवुड फ़िल्मों में भी नज़र आ चुके हैं. इसके अलावा आज वो बॉलीवुड के बेहतरीन कोरियोग्राफ़र्स में से एक हैं.

3. पुनीत पाठक

पुनीत बॉलीवुड एक्टर और कोरियोग्राफ़र हैं. पुनीत DID सीज़न-2 के Contestant थे, इसके बाद उन्होंने DID और स्टार प्लस के शो ‘डांस प्लस’ को भी जज किया.

4. राघव जुयाल

DID-3 का ये Contestant अपने स्लो मोशन डांस के लिए जाना जाता है. फ़िल्मों में एक्टिंग और कोरियोग्राफ़ी के साथ ही वो टीवी शोज़ का होस्ट भी है.

5. धर्मेश येलंडे

धर्मेश सर भी DID का सितारा हैं. आज धर्मेश एक एक्टर, रियलिटी शो जज और बेहतरीन कोरियोग्राफ़र के रूप में अपनी पहचान बना चुके हैं.

6. ऐश्वर्या राधाकृष्णन

ऐश्वर्या &TV के डांस शो ‘So You Think You Can Dance’ में एक प्रतिभागी थी. इसके बाद ऐश्वर्या ने ‘झलक दिखला जा’ के साथ ही कई रियलिटी शोज़ कोरियोग्राफ़ किये.

7. फ़ैज़ल ख़ान

फ़ैज़ल महज़ 13 साल के थे, जब उन्होंने Dance India Dance Li’l Masters के दूसरे सीज़न में भाग लिया. वो इसके विजेता भी थे. शायद हारना इस बच्चे की किस्मत नहीं. इसीलिए ‘झलक दिखला जा’ की ट्रॉफ़ी भी फ़ैज़ल की झोली में आ गिरी. यही नहीं, वो टेलीविज़न के कई बड़े-बड़े शोज़ में लीड रोल भी कर चुके हैं.

8. शायम यादव

शायम यादव ने DID सीज़न-4 की ट्रॉफ़ी जीती थी. रियलिटी शोज़ में बतौर कोरियोग्राफ़र काम करने के साथ ही, वो कई बॉलीवुड फ़िल्मों के गाने भी कोरियोग्राफ़ कर चुके हैं.

इनमें से आपका पसंदीदा कोरियोग्राफ़र कौन है, कमेंट में बताओ हम इंतज़ार करेंगे.