Iconic Bollywood Costumes: बॉलीवुड (Bollywood) मूवीज़ के लिए कॉस्ट्यूम डिज़ाइन करना बहुत ही मुश्किल काम है, उसमें भी हिस्ट्री से रिलेटेड फ़िल्म के लिए कपड़ों का डिज़ाइन तैयार करना सबके बस की बात नहीं. इसके लिए फ़ैशन डिज़ाइनर्स को जी-तोड़ मेहनत करनी पड़ती है.

कई पीरियड ड्रामा में हमने आला दर्जे की कॉस्ट्यूम देखी है, इन्हें देख ऐसा लगा ही नहीं कि ये आज के ज़माने में बनी होंगी. इसके लिए तालियों के हक़दार हैं कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर्स. चलिए इसी बात पर आपको बॉलीवुड की कुछ ऐसी फ़िल्मों के बारे में बताते हैं जिनमें कलाकारों की ड्रेस यानी कपड़े एकदम उसी ज़माने के लगे थे. 

1. जोधा अकबर (Jodhaa Akbar)

Jodhaa Akbar
tribune

आशुतोष गोवारिकर की ये एक और बेस्ट पिक्चर थी, जो पीरियड ड्रामा थी. इसमें इस्तेमाल हुई ज्वेलरी से लेकर कॉस्ट्यूम तक सब बेमिसाल थी. इन्हें बनाया था डिज़ाइनर नीता लुल्ला ने.  इसके लिए उन्होंने अकबरनामा बुक में मिली सभी पेंटिंग्स को बारीकी से अध्ययन किया था.  इसमें जो ड्रेस दिखाई दी थीं वो 16वीं शताब्दी की थीं.

Iconic Bollywood costumes

2. बाजीराव मस्तानी (Bajirao Mastani)

Bajirao Mastani
goldenglobes

1700 के दशक में मराठा साम्राज्य की झलक इस मूवी में थी. इसमें मराठियों के लुक के साथ ही मुस्लिम शासकों के पहनावे पर भी पूरा ध्यान दिया गया था. प्रियांका की साड़ी और ज्वेलरी से लेकर दीपिका के निज़ामी ड्रेस एकदम परफ़ेक्ट थी. इन्हें अंजू मोदी ने डिज़ाइन किया था. फिल्म में लगभग 400 साल पुराने भारत के समय में इस्तेमाल हुए कपड़े दिखाई दिए थे.

 3. डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी (Detective Byomkesh Bakshy)

दिबाकर बनर्जी की ये फ़िल्म भी एक बेहतरीन पिरियड ड्रामा थी, जिसमें सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) ने लीड रोल प्ले किया था.  उनका पहनावा हमें 40 के दशक के कोलकाता की याद दिलाता था. इस मूवी के लिए कॉस्ट्यूम वंदना कटारिया ने डिज़ाइन की थी. इसके लिए उन्होंने कई ऐतिहासिक दस्तावेज और किताबें पढ़ी थीं.

Iconic Bollywood Costumes

4. लगान (Lagaan)

Lagaan


Netflix

लगान का बजट लगभग 25 करोड़ रुपये था. इसमें जो कॉस्ट्यूम इस्तेमाल की गई थी वो भी यूनिक थी. जैसे कैरेक्टर्स के कपड़े और इंडियन साइड वाली क्रिकेट टीम के पैड, बैट आदि. इन्हें ऐसे बनाया गया था कि वो औपनिवेशिक काल की लगें. ऑस्कर विजेता डिज़ाइनर भानु अथैया ने इस मूवी की कास्ट्यूम तैयार की थीं.

5. मुग़ले आज़म (Mughal-e-Azam)

Mughal-e-Azam
filmfaremiddleeast

के. आसिफ़ की ये कालजयी फ़िल्म थी, जिसे बनाने में समय और पैसा दिल खोलकर ख़र्च हुआ था. अनारकली से लेकर सलीम और बादशाह के कपड़े देख ऐसा लगता ही नहीं था कि इन्हें आज किसी ने डिज़ाइन किया है. माखनलाल एंड कंपनी ने इस फ़िल्म के लिए कपड़े डिज़ाइन किए थे. इसमें 15वीं सदी के भारतीय पहनावे की छाप थी. इसके लिए दिल्ली से टेलर, आगरा से जूते और हैदराबाद से ज्वेलेर्स अरेंज किए गए थे.

6. द लेजेंड ऑफ़ भगत सिंह (The Legend of Bhagat Singh)

इस मूवी में अजय देवगन ने लीड रोल प्ले किया था. इसमें भगत सिंह के बचपन से लेकर जवानी तक की कहानी थी. सभी कॉस्ट्यूम हैट, शूट और भारतीय लोगों के कपड़े एकदम सटीक लग रहे थे. इनको मशहूर डिज़ाइनर बावना ममुरकटीवाला ने बनाया था. इसमें आपको 1907 से लेकर 1931 तक के भारतीय पहनावे की झलक दिखेगी.

7. देवदास (Devdas)

amazon

संजय लीला भंसाली भी फ़िल्मों को उसी लुक में शूट करने की कोशिश करती है जिस समय की कहानी है. देवदास में भी उन्होंने ऐसा ही किया. इसका बजट काफ़ी बड़ा था. इसमें बंगाली लोग (1930-1940) जैसे कपड़े पहनते हैं वैसी ही ड्रेस बनाई गई थी. यहां तक कि जब सीन में यूरोपियन ड्रेस पहने लोगों को दिखाया गया तो वो भी काब़िले तारीफ़ था.  इन्हें 4 डिज़ाइनर नीता लुल्ला, संदीप खोसला, अबु जानी और रेज़ा शरीफ़ी ने मिलकर तैयार किया था.