Diljit Dosanjh Birthday: दिलजीत दोसांझ एक फ़ेमस पॉप स्टार और एक्टर हैं. इनके पंजाबी गाने लोगों को ख़ूब पसंद आते हैं. इन्होंने कई बॉलीवुड फ़िल्मों में काम कर अपनी काब़लियत साबित की है. वो उम्दा एक्टर और सिंगर होने के साथ ही अपने अच्छे सेंस ऑफ़ ह्यूमर और ग्रेट फ़ैशन सेंस के लिए भी लोगों के बीच फ़ेमस हैं.


चलिए आज आपको आपके फ़ेवरेट सिंगर-एक्टर दिलजीत दोसांझ(Diljit Dosanjh  से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बता देते हैं.

ये भी पढ़ें: दिलजीत दोसांझ रखते हैं महंगी और करोड़ों की लग्ज़री Cars का शौक़, देख लो उनका कलेक्शन 

1. बड़ा सिंगर बनने से पहले गुरुद्वारे में गाना गाते थे

दिलजीत दोसांझ बड़ा सिंगर बनने से पहले एक गुरुद्वारे में भजन-कीर्तन गाया करते थे. एक प्रोड्यूसर ने उनके टैलेंट को पहचाना और पंजाबी गीत गाने का ऑफ़र दिया. पहले उनका नाम दलजीत था, उसी प्रोड्यूसर के कहने पर उन्होंने अपना नाम दिलजीत रखा और सरनेम में अपने गांव का नाम. दिलजीत की पहली हिट 'एलबम इश्क दा उड़ा एड़ा' थी.

Diljit Dosanjh singer-actor
Source: wallpapertip

2. उड़ता पंजाब से की बॉलीवुड में एंट्री(Diljit Dosanjh Birthday)

पंजाबी फ़िल्म और म्यूज़िक इंडस्ट्री में धमाल मचाने के बाद दिलजीत दोसांझ ने हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री का रुख किया. साल 2016 में आई फ़िल्म 'उड़ता पंजाब' उनकी पहली बॉलीवुड फ़िल्म थी. इसमें उन्होंने एक पुलिस ऑफ़िसर का दमदार रोल निभाया था. इसके लिए उन्हें फ़िल्मफ़ेयर का बेस्ट डेब्यू एक्टर का अवॉर्ड भी मिला था. इस फ़िल्म के बाद वो 'सूरमा', 'फ़िलौरी', 'अर्जुन पटियाला', 'गुड न्यूज़' जैसी कई हिंदी फ़िल्मों में काम कर चुके हैं.

udta punjab
Source: amazon

3. Vevo पर गाना रिलीज़ करने वाले पहले पंजाबी सिंगर 

वर्ल्ड के लीडिंग म्यूज़िक वीडियो नेटवर्क Vevo के साथ गाना रिलीज़ करने वाले पहले पंजाबी सिंगर हैं दिलजीत दोसांझ. साल 2013 में उन्होने वीवो के साथ मिलकर 'प्रोपर पटोला' गाना बनाया था जो काफ़ी हिट हुआ था. इसके अलवा दिलजीत अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी कई म्यूज़िक अवॉर्ड जीत चुके हैं. 

4. धर्मेंद्र और अमिताभ के अलवा पसंद है ये एक्टर 

दिलजीत ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें बचपन में धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन की फ़िल्में देखना पसंद था. इनके फ़ाइटिंग सीन उन्हें बहुत दिलचस्प लगते थे. इनके अलावा वो एक्टर राजेंद्र कुमार के फ़ैन थे. उनकी फ़िल्मों बहुत सारे हिल स्टेशन और पहाड़ होते थे जिनसे दिलजीत को भी प्रेम था, इसलिए उन्हें राजेंद्र कुमार की फ़िल्में भी देखना पसंद था.

Diljit Dosanjh Indian singer-songwriter
Source: tribuneimages

Diljit Dosanjh Birthday

5. मैडम तुसाद में जगह पाने वाले पगड़ी वाले पहले स्टार (Diljit Dosanjh Birthday)

दिल्ली के मैडम तुसाद म्यूज़ियम में दिलजीत दोसांझ की पगड़ी वाला मोम का स्टैच्यू लगा है. वो पहले सिख एक्टर हैं जिनकी प्रतिमा इस म्यूज़िमय में लगाई गई है. 

Dosanjh  Madame Tussauds
Source: indulgexpress

6. Saanjh Foundation 

दिलजीत दोसांझ ने अपने 29वें बर्थडे पर 2013 में एक एनजीओ की शुरुआत की थी. इसका नाम है सांझ फ़ाउंडेशन(Saanjh Foundation). इसके ज़रिये ग़रीब, अनाथालय और नर्सिंग होम्स की आर्थिक मदद की जाती है. 

saanjh foundation diljit
Source: bignamebio

7. इंग्लिश नहीं आती(Diljit Dosanjh Birthday) 

दिलजीत दोसांझ ने एक इंटरव्यू में कहा था- 'एक ही कमी है मेरे में बस, मुझे अंग्रेज़ी नहीं आती, ये हो जाती तो मैं और सक्सेसफु़ल होता जीवन में.' ये बताता है कि वो दिल के कितने साफ़ हैं और जो बोलते हैं साफ़-साफ़ बोलते हैं, कोई दिखावा नहीं.

Diljit Dosanjh
Source: pinimg

8. दिलजीत दोसांझ की वाइफ़ 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिलजीत दोसांझ की शादी हो चुकी है और उनका एक बेटा भी है. उनकी पत्नी का नाम संदीप कौर है जो उनके बेटे साथ अमेरिका में रहती हैं. साल 2015 में दोनों के बीच अनबन की ख़बरें आई थीं, जिसे दिलजीत ने सिरे से नकार दिया था. वो अपनी पर्सनल लाइफ़ को लेकर ज़्यादा बात नहीं करते.

Diljit Dosanjh actor
Source: indianexpress

9. कंगना रनौत और दिलजीत दोसांझ 

बीते साल कंगना रनौत और दिलजीत दोसांझ के बीच किसान आंदोलन को लेकर काफ़ी बहस हुई थी. दिलजीत किसानों का पक्ष ले रहे थे तो वहीं कंगना रनौत किसान आंदोलन में बैठे लोगों को भाड़े पर लाई भीड़ बता रही थीं. इसके बाद न्यू ईयर पर भी कंगना ने दिलजीत पर कटाक्ष किया था, तब भी दिलजीत ने करारा जवाब देकर उनकी बोलती बंद कर दी थी. 

Diljit Dosanjh Kangana Ranaut
Source: spotboye

10. इंग्लिश में इंटरव्यू देने से कर दिया था इंकार 

फ़िल्म गुड न्यूज़ के प्रमोशन के दौरान दिलजीत दोसांझ को टीम के साथ एक बड़ी मैगज़ीन ने उन्हें इंटरव्यू के लिए लंदन बुलाया था. उन्होंने बाकायदा टिकट और होटल भी बुक किया था सबके लिए. दिलजीत भी वहां गए फ़ोटो सेशन हुआ और उसके बाद एक मैडम ने इंग्लिश में इंटरव्यू करने की बात कही. जब उन्होंने देखा की वो मैडम इंग्लिश में सवाल पूछ रही तो वो थैंक्स बोलकर वहां से कट लिए. उन्होंने ये बात एक इंटरव्यू में बताई थी. 

Diljit Dosanjh singer
Source: dnaindia

हैप्पी बर्थडे दिलीजत दोसांझ.