बॉलीवुड एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया इंडस्ट्री की जानी-मानी एक्ट्रेस हैं. अपनी उम्दा एक्टिंग के दम पर वो बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में काम कर चुकी हैं. उन्होंने 1973 में फ़िल्म बॉबी से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ये वो फ़िल्म थी जिसके गाने और स्टोरी कमाल की थी. इसे आज भी लोग देखना पसंद करते हैं. 

बॉबी में उनके साथ एक्टर ऋषि कपूर ने भी डेब्यू किया था. दोनों की कैमिस्ट्री फ़िल्म में ग़ज़ब की थी. आज भी प्यार करने वाले लोग इस फ़िल्म के गाने गाते हैं. इस फ़िल्म के लिए इन दोनों एक्टर्स को फ़िल्म फ़ेयर का बेस्ट एक्टर और बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला था.

dimple kapadia
Source: pinterest

पहली ही फ़िल्म में अपने बोल्ड अवतार से डिंपल कपाड़िया ने इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया था. इस फ़िल्म में डिंपल कपाड़िया ने क्रॉप टॉप, टू-पीस बिकनी, स्कर्ट और Midriff-Baring Tops जैसी ड्रेस पहनी थीं. इससे पहले बहुत कम बॉलीवुड फ़िल्मों में इस तरह का फ़ैशन दिखाई देता था. 

dimple kapadia
Source: medium

डिंपल ने मूवी में इन सभी ड्रेसेज़ को आसानी से Carry किया था. डिंपल का ये स्टाइल लोगों को इतना पसंद आया कि वो उनकी स्टाइल आइकन बन गई थीं. मूवी में उनके द्वारा पहनी गई कई ड्रेस का चलन मार्केट में दिखाई देने लगा था. 16 साल की उम्र में लोगों की स्टाइल आइकन बनने वाली इस अभिनेत्री ने क्रॉप टॉप और बिकनी का ट्रेंड शुरू किया था.

dimple kapadia
Source: lukstunning

आज भी जब कोई अभिनेत्री ब्लैक और व्हाइट पोल्का डॉट आउटफ़िट में नज़र आती है तो बॉबी यानी डिंपल कपाड़िया की याद आ जाती है. लोग उस अभिनेत्री की तुलना 'बॉबी' की डिंपल कपाड़िया से करने लगते हैं. राज कपूर साहब ने इस मूवी में डिंपल कपाड़िया के लुक का ख़ास ख़्याल रखा था. फ़िल्म में ऐसे फ़ैशनेबल कपड़े यूज़ किए गए थे जो पहले विरले ही पर्दे पर दिखाई देते थे. 

dimple kapadia
Source: lukstunning

फ़िल्म के उस सीन में जब डिंपल पोल्का डॉट ड्रेस में ऋषि कपूर की बर्थडे पार्टी में जाती हैं, तब उनके लुक को देख कर सभी हैरान रह जाते हैं. इसके गाने 'मुझे कुछ कहना है' में भी डिंपल ऐसे की कई कमाल के आउटफ़िट्स में नज़र आई थीं. 'हम तुम एक कमरे में बंद हो' गाने में भी उन्होंने कई मिनी स्कर्ट और क्रॉप टॉप पहने थे. ख़ासकर चमकदार पीली ड्रेस में कश्मीर की वादियों में टलहती हुई डिंपल बहुत ही ख़ूबसूरत लग रही थीं.

dimple kapadia
Source: youtube

'बॉबी' से डिंपल कपाड़िया ने एक नए फ़ैशन की शुरुआत की थी. उन्होंने जिस तरह उस वक़्त इन ड्रेसेज को पहना और काम किया था शायद ही दूसरी कोई अभिनेत्री कर पाती. तभी तो उस ज़माने में लोग उन्हें स्टाइल आइकन मानने लगे थे. 


आज डिंपल कपाड़िया 63 साल की हो गई हैं. Happy Birthday, डिंपल जी!
Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.