बॉलीवुड के निर्देशकों का काम यूं तो अभिनेताओं को डायरेक्ट करना है, लेकिन एक्टिंग के कीड़े से भला वो भी कैसे बचते. कई निर्देशक अपनी या दूसरी फ़िल्मों में छोटे रोल्स में नज़र आये हैं.


करन जौहर से लेकर ज़ोया अख़्तर तक फ़िल्मों में केमियो कर चुके हैं. कुछ निर्देशक तो ऐसे हैं जिन्होंने अपनी ही फ़िल्म में छोटा सा रोल किया है.  

10 निर्देशक जिन्होंने अपनी फ़िल्म में केमियो किया- 

1. यश चोपड़ा 

Source: Book My Show

'दिल तो पागल है' का ओपनिंग सिक्वेंस याद है? इस फ़िल्म के शुरुआत में ही निर्देशक यश चोपड़ा अपनी पत्नी पैमेला के साथ नज़र आए थे. 

2. प्रकाश झा

Source: India Today

प्रकाश झा अपनी पॉलिटिकल फ़िल्मों के लिए मशहूर हैं. प्रकाश झा ने 'सत्याग्रह' में केमियो किया था. इसके अलावा 'गंगाजल 2' में उन्होंने पुलिस अफ़सर की भी भूमिका निभाई थी. 

3. करन जौहर 

Source: Pinterest

करन जौहर ने कई फ़िल्मों में केमियो किया है. 2015 में आई 'बॉम्बे वेलवेट' में करन ने अहम भूमिका निभाई. 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' में करन ने बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया था और शाहरुख़ ख़ान के दोस्त भी बने थे.  

4. रेमो डिसूज़ा 

Source: Cine Blitz

अपनी कॉरियोग्राफ़ी के लिए मशहूर रेमो ने ABCD और ABCD2 का निर्देशन किया है. इन फ़िल्मों में रेमो ने केमियो भी किया है. 

5. फ़राह ख़ान 

Source: Filmi Beat

फ़राह ख़ान ने कई फ़िल्मों में केमियो किया है. 'कुछ कुछ होता है' में वो 'The Neelam Show' में नज़र आई थी. फ़राह ख़ान या तो फ़िल्म के End Credits में नज़र आती हैं या फिर फ़िल्म के किसी सीन में. 'मैं हूं ना' और 'ओम शांति ओम' में फ़राह नज़र आई हैं 

 6. प्रभु देवा 

Source: Book My Show

प्रभुदेवा के डांसिंग मूव्स के फ़ैन तो हम सभी हैं. प्रभुदेवा ने जिन फ़िल्मों को डायरेक्ट किया है उनमें वे थिरकते भी नज़र आए हैं. 'राउडी राठौड़', 'एक्शन जैक्सन', 'रमैया वस्तावैया', 'आर...राजकुमार', 'सिंह इज़ ब्लिंग' में उन्होंने केमियो किया है. प्रभुदेवा अपनी फ़िल्मों में एक ख़ास डांस ट्रैक ज़रूर बनाते हैं, जिसमें वो लीड एक्टर्स के साथ नज़र आते हैं.

7. सिद्धार्थ आनंद

Source: The Indian Express

फ़िल्म 'सलाम नमस्ते' के निर्देशक सिद्धार्थ आनंद ने फ़िल्म के क्लाइमेक्स में एक टैक्सी ड्राइवर का किरदार निभाया था. सिद्धार्थ ने 'बचना ऐ हसीनों' में भी केमियो किया है. 

8. मधुर भंडारकर

Source: The Indian Express

मधुर भंडारकर अपनी फ़िल्म 'फ़ैशन' में नज़र आए थे. इस फ़िल्म में एक सीन भी है जिसमें दो लड़िकयां मधुर भंडारकर द्वारा फ़ैशन पर बनाई जा रही फ़िल्म पर बात-चीत कर रही हैं.

9. सुभाष घई 

Source: The Indian Express

सुभाष घई ने लगभग अपनी हर फ़िल्म में केमियो किया है. अपनी फ़िल्म में केमियो करने का ट्रेन्ड सुभाष घई ने ही शुरू किया था. घई 'कर्ज़', 'ताल', 'अंदाज़ अपना अपना', जैसी फ़िल्मों में नज़र आए हैं. 

10. अयान मुखर्जी

Source: Book My Show

 'ये जवानी है दिवानी' में अयान मुखर्जी दो बार नज़र आए. 'बद्तमीज़ दिल' गाने में अयान बतौर वेडिंग गेस्ट नज़र आए और जब रनबीर कपूर 'कभी कभी मेरे दिल में' गाते हैं तब अयान रनबीर के बगल में बैठे नज़र आए. 

पेशकश कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में बताइए.