बॉलीवुड के डिस्को किंग मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) ने सन 1976 मृणाल सेन की 'राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता' फ़िल्म 'Mrigayaa' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. मिथुन दा ने अपनी पहली ही फ़िल्म में शानदार एक्टिंग के लिए 'सर्वश्रेष्ठ अभिनेता' का 'राष्ट्रीय पुरस्कार' जीता था. इसके बाद 'दो अंजाने' (1976) और 'फूल खिले हैं गुलशन गुलशन' (1978) जैसी फ़िल्मों में कुछ छोटी भूमिकाएँ निभाने के बाद मिथुन की पहली बड़ी सफ़ल फ़िल्म 'मेरा रक्षक' (1978) थी. इसके बाद 1979 में रिलीज़ हुई 'प्रेम विवाह' में भी मिथुन ने कमाल की एक्टिंग की थी.

ये भी पढ़ें- क़िस्सा: जब नाम बदलकर कैबरे डांसर हेलेन के असिस्टेंट के रूप में काम करते थे मिथुन चक्रवर्ती 

1980 के दशक में अमिताभ बच्चन बॉक्स ऑफ़िस के किंग बने हुए थे. इस दौरान केवल मिथुन दा उन्हें कड़ी टक्कर दे रहे थे. साल 1982 में मिथुन चक्रवर्ती की 'डिस्को डांसर' फ़िल्म रिलीज़ हुई. इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर ताबड़तोड़ कमाई की थी. 'डिस्को डांसर' फ़िल्म ने मिथुन को स्टार से सुपरस्टार बना दिया था.

इस फ़िल्म से बॉलीवुड की कई फ़िल्मों को विदेशों में काफी सराहना मिली थी, लेकिन 'डिस्को डांसर' ने जो रूस में किया, उसकी कल्पना किसी ने सपनों में भी नहीं की थी. इस फ़िल्म ने भारत में केवल 6.4 करोड़ रुपये कमाए थे, लेकिन रूस में इसने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए 94.9 करोड़ रुपये की कमाई की थी. इस तरह से 'डिस्को डांसर' ने वर्ल्डवाइड 100 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

100 करोड़ कमाने वाली पहली भारतीय फ़िल्म  

'डिस्को डांसर' 1980 के दशक में वर्ल्डवाइड 100 करोड़ रुपये से ऊपर कमाई करने वाली पहली भारतीय फ़िल्म थी. इससे पहले 1975 में 'शोले' ने विदेशों में 35 करोड़ रुपये की कमाई करके रिकॉर्ड बनाया था, जिसे 'डिस्को डांसर' ने तोड़ दिया था. 'डिस्को डांसर' द्वारा बनाया गया ये रिकॉर्ड 12 साल तक कायम रहा. सन 1994 में 'हम आपके हैं कौन' फ़िल्म ने वर्ल्डवाइड में 135 करोड़ रुपये कमाकर 'डिस्को डांसर' का रिकॉर्ड तोड़ दिया था.

ये भी पढ़ें- वो बच्ची जिसे सालों पहले कचरे के डिब्बे से उठा कर लाए थे मिथुन चक्रवर्ती, आज ऐसी दिखती है

'डिस्को डांसर' बॉलीवुड की पहली फ़िल्म थी जिसने भारतीय दर्शकों को वैस्टर्न डिस्को म्यूज़िक और इंडियन म्यूज़िक का मिश्रण दिया था. इस फ़िल्म का म्यूज़िक संगीतकार बप्पी लहरी ने दिया था. इसके 'आई एम ए डिस्को डांसर', 'जिमी जिमी, जिमी आजा' और 'याद आ रहा है तेरा प्यार' गाने भारत में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में काफ़ी मशहूर हुए थे. 

Source: quora

रूस में इस फ़िल्म के 'आई एम ए डिस्को डांसर' और 'जिमी जिमी, जिमी आजा' गाने आज भी उतने ही फ़ेमस हैं जितने 80 के दशक में थे. रूस में 'डिस्को डांसर' के गाने इतने मशहूर हुए कि यूट्यूब पर आपको रूसी सिंगरों की कई परफॉरमेंस देखने को मिल जाएंगी.

Source: quora

इसके अलावा 'डिस्को डांसर' के गाने ब्रिटेन, तिब्बत, मंगोलिया, उज़्बेकिस्तान और चीन में भी काफ़ी प्रसिद्ध हुए. यहां तक कि कई विदेशी कलाकारों ने इन गानों को अपने स्टाइल में रिकॉर्ड करके फ़िल्मों में भी इस्तेमाल किया. 

ये भी पढ़ें- Disco Dance पर इंडिया को नचाने वाले मिथुन दा का फ़ैशन सेंस भी 'कमाल' था, ये 17 फ़ोटोज़ देख लो