टा-डम...

ये वही आवाज़ है जो आपको Netflix की मूवी और सीरीज़ स्ट्रीम करने से पहले सुनाई देती है. आज हम आपको इस आईकॉनिक आवाज़ के पीछे की कहानी बताएंगे.

कैसे बनाया गया ये साउंड? 

नेटफ़्लिक्स के इस आईकॉनिक साउंड को बनाने के पीछे लगभग 1 साल की मेहनत है. जिस आवाज़ को आज दुनियाभर के लोग सुनते हैं उसके पीछे नेटफ़्लिक्स प्रोडक्ट के उपाध्यक्ष (Vice President), Tod Yellin और ऑस्कर विजेता साउंड एडिटर, Lon Bender का जादू है. एक इंटरव्यू में टॉड ने बताया था कि वह शुरू से इस बात को लेकर साफ़ थे कि इंटरनेट के ज़माने में जहां हर चीज़ मात्र एक क्लिक दूर है वहां वो नेटफ़्लिक्स की आवाज़ को बेहद छोटा लेकिन बहुत हटकर रखना चाहते थे. वो नहीं चाहते थे कि इसकी आवाज़ किसी कंप्यूटर गेम या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसी लगे जो बहुत आम हो. वो चाहते थे कि जब ये धुन बजे तो नेटफ़्लिक्स के अंदर स्ट्रीम होने वाली हर श्रेणी की फ़िल्म और मूवी का सार उस चंद सेकंड की आवाज़ में हो.

ये भी पढ़ें: करोड़ों रुपये ख़र्च कर Netflix ने बनाई हैं ये 5 सबसे महंगी फ़िल्में, एक बार देखना तो बनता है 

Lon Bender
Source: variety

टॉड ने इस काम के लिए ऑस्कर विजेता साउंड एडिटर, Lon Bender की मदद ली. लॉन ने इस आवाज़ के लिए इस दुनिया में समाई हर तरह की आवाज़ के साथ एक्सपेरिमेंट किया जैसे घड़ी की टिक-टिक, दरवाज़ों का खुलना, किसी हॉल से किसी का गुज़ारना या फिर फ़िल्मों से जुड़ी आवाज़. ऐसे कई सारे प्रयोगों के बाद आख़िरकार 'टा-डम' पर आकर सुई रुक गई लेकिन....अकेला 'टा-डम' के आख़िर में बकरी के मेमने की आवाज़ लगा रखी थी. मगर फ़ाइनल होते-होते बकरी की आवाज़ हटा दी गई और 'टा-डम' रह गया.

ये भी पढ़ें: 'घूल' से लेकर 'द रेन' तक, पिछले एक दशक में इन 30 वेब सीरीज़ ने Netflix पर लोगों को एंटरटेन किया 

Netflix stream
Source: news24

इस 'टा-डम' आवाज़ के ख़त्म होने के ठीक बाद एक महीन हल्की सी आवाज़ और बजती है. आपको बता दें ये आवाज़ एक गिटार की धुन की है जिसको लॉन के दोस्त, Charlie Campagna ने 1990 के दशक में बनाया था. पहचान पाना मुश्किल है न?

ये भी पढ़ें: सीरियल्स देखना पसंद है तो Netflix पर सादगी और एंटरनेटमेंट से भरपूर ये 8 पाकिस्तानी शोज़ देख लो 

कहां से आई 'टा-डम' की धुन?

Lon ने बताया कि ये 'टा-डम' की धुन का आईडिया उन्हें अपनी शादी की अंगूठी से आया. जब उनकी अंगूठी उनके बेडरूम की एक अलमारी से टकरा गई थी तब ये 'टा-डम' जैसी आवाज़ निकली थी जिस को उन्होंने थोड़ा और इफ़ेक्ट्स देकर ऐसा बनाया जो आप आज सुनते हैं.  

netflix india
Source: indianexpress

अब जब आप अगली बार Netflix देखेंगे तो इस धुन पर थोड़ा ज़्यादा ध्यान दीजिएगा!