ब्रिटिश टीवी शो 'Who Wants To Be A Millionaire' गेम से प्रेरित 'कौन बनेगा करोड़पति' सपनों को उड़ान देने वाला टीवी शो है. हमारे पास इस शो से जुड़ी बचपन की कई यादें हैं. 'केबीसी' में जब कोई कंटेस्टेंट हॉट सीट पर बैठकर अमिताभ बच्चन के सवालों का जवाब दे रहा होता था, तो हम भी घर पर बैठकर उनके साथ ये गेम खेल रहे होते थे. जब कोई कंटेस्टेंट किसी सवाल पर अटक जाता था, तो हमें लगता था टीवी के अंदर घुसकर जवाब बता दें और 1 करोड़ रुपये जीत लें.

Source: business

आज हम 'केबीसी' के उन विजेताओं के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने हॉट सीट पर बैठकर बच्चन साहब के सभी सवालों के जवाब दिए थे. ये सभी कंटेस्टेंट केबीसी में एक मक़सद के साथ आये थे. जिनमें से कुछ अपने मक़सद में क़ामयाब हुए तो कुछ ज़िंदगी की रेस में कहीं पीछे रह गए.

Source: indianexpress

चलिए जानते हैं केबीसी के ये 10 विनर्स आज कहां हैं और क्या कर रहे हैं-

1. हर्षवर्धन नवाठे (सीज़न 1)

'कौन बनेगा करोड़पति' के पहले सीज़न के विजेता हर्षवर्धन नवाठे थे. हर्षवर्धन जब सिविल सर्विसेज़ की तैयारी कर रहे थे तब उन्हें केबीसी से कॉल आया था. 1 करोड़ रुपये जीतने के बाद वो MBA यूके चले गए थे. वो आज 'महिंद्रा एंड महिंद्रा' कंपनी में एक बड़े पर काम कर रहे हैं.

Source: zeenews

2. रवि सैनी (विजेता, केबीसी जूनियर)

14 साल के रवि सैनी 'केबीसी जूनियर' के विजेता बने थे. इस दौरान उन्होंने 1 करोड़ रुपये जीते थे. रवि सैनी ने इन पैसों से अपनी पढ़ाई पूरी की और UPSC की परीक्षा पास कर IPS ऑफ़िसर बन गए.

Source: timesofindia

3. राहत तस्लीम (सीज़न 4)

'केबीसी सीज़न 4' की विजेता राहत तस्लीम थीं. रूढ़िवादी परिवार से ताल्लुक़ रखने वाली राहत की कम उम्र में ही शादी हो गई थी, जिससे उनकी पढ़ाई छूट गई. राहत केबीसी में इसीलिए आई थीं, ताकि वो आगे पढ़ कर सके. 1 करोड़ रुपये जीतने के बाद उन्होंने गिरिडीह में कपड़ों की दुकान खोली जिसे वो ख़ुद संभाल रही हैं.

Source: timesofindia

4. सुशील कुमार (सीज़न 5)

बिहार के रहने वाले सुशील कुमार 'केबीसी सीज़न 5' के विजेता थे. केबीसी इतिहास में 5 करोड़ रुपये जीतने वाले सुशील कुमार पहले कंटेस्टेंट थे. सुशील एक साथ इतने पैसे संभाल नहीं पाए और कुछ सालों बाद वो फिर से आर्थिक तंगी से गुज़रने लगे.

Source: mensxp

5. सनमीत कौर (सीज़न 6)

5 करोड़ रुपये जीतने वाली सनमीत कौर 'केबीसी सीज़न 6' की विजेता थीं. पेशे से फ़ैशन डिज़ाइनर सनमीत ने केबीसी से जीती इनामी राशि से अपनी एक दोस्त के साथ मिलकर ख़ुद का फ़ैशन ब्रांड शुरू किया है.

Source: mensxp

6. ताज मोहम्मद रंगरेज़ (सीज़न 7)

'केबीसी सीज़न 7' की विजेता ताज मोहम्मद रंगरेज़ थे. पेशे से टीचर ताज मोहम्मद ने 1 करोड़ रुपये की इनामी राशि से अपनी बेटी की आंखों का ऑपरेशन करवाया और जो पैसे बचे उससे 1 घर ख़रीदा और 2 अनाथ बच्चियों की शादी भी कराई.

7. अचिन नरुला और सार्थक नरुला (सीज़न 8)

दिल्ली के रहने वाले अचिन और सार्थक नरुला 'केबीसी सीज़न 8' के विजेता थे. इन दोनों भाईयों ने इस दौरान 7 करोड़ रुपये जीते थे. इस पैसे से अचिन और सार्थक ने कैंसर से पीड़ित अपनी मां का इलाज कराया और बिज़नेस स्टार्ट किया.

Source: timesofindia

8. अनामिका मजूमदार (सीज़न 9)

'केबीसी सीज़न 9' की विजेता अनामिका मजूमदार थीं. सामाजिक कार्यकर्ता अनामिका ज़रूरतमंदों के लिए एक NGO चलाती हैं. 1 करोड़ रुपये जीतने के बाद अनामिका ने कहा था कि वो इन पैसों को NGO के कार्यों में ख़र्च करेंगी.

Source: mensxp

9. बिनीता जैन (सीज़न 10)

गुवाहाटी की रहने वाली बिनीता जैन 'केबीसी सीज़न 10' में 1 करोड़ रुपये जीतने वाली पहली कंटेस्टेंट थीं. साल 2003 में पति को खो चुकी बिनीता ने अकेले ही अपने बच्चों की परवरिश की. अब उन्होंने गुवाहाटी में ख़ुद का कोचिंग सेंटर खोल लिया है.

Source: barakbulletin

10. सनोज राज (सीज़न 11)

सनोज राज 'कौन बनेगा करोड़पति' के सीज़न 11 में 1 करोड़ रुपये जीतने वाले पहले कंटेस्टेंट थे. इस दौरान सनोज ने कहा था कि वो भविष्य में IAS अधिकारी बनाना चाहता हैं.

Source: timesofindia

Entertainment के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.