बॉलीवुड के बेहतरीन कॉमेडी फ़िल्मों में से एक हेरा फेरी तो आप सभी ने देखी ही होगी. अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी और परेश रावल की तिगड़ी ने इस फ़िल्म में जो धमाल मचाया था उसे सिनेमा प्रेमी हमेशा बड़े चाव से देखना पसंद करते हैं. इस फ्रेंचाइज़ी की दूसरी फ़िल्म फिर हेरा फेरी में भी कमाल की कॉमेडी थी. साल 2006 में रिलीज़ हुई 'फिर हेरा फेरी' फ़िल्म में अक्षय, सुनील और परेश के अलावा जॉनी लीवर, राजपाल यादव, रज़ाक ख़ान, सुनील पाल और सुरेश मेनन जैसे बेहतरीन कॉमेडी कलाकार भी थे.

ये भी पढ़ें- 90's के युवाओं के दिलों की धड़कन हुआ करते थे ये 10 कलाकार, आज बॉलीवुड से हो गए हैं ग़ायब

इस फ़िल्म में एक और मज़ेदार कैरेक्टर था. इसकी शक्ल न तो राजू, घनश्याम और बाबूराव देख पाए, न ही दर्शक. काले कपड़ों में नज़र आने वाला ये शख़्स तिवारी सेठ (शरत सक्सेना) की गैंग में काम करता है. पहली बार इसे देख घनश्याम कहता है 'आईला इसका मुंह किधर है? जिस पर राजू कहता है 'ऊपर फ़र्स्ट फ़्लोर पर देख भाई'. ये बंदा इतना लंबा है कि पूरी फ़िल्म में इसकी मुंडी दूसरे माले पर ही नज़र आती है.

Jagdeep Singh in Fir Hera Feri Film
Source: twitter

तो चलिए आज इस सस्पेंस से पर्दा उठा ही देते हैं-

दरअसल, फ़िल्म फिर हेराफेरी में काले कपड़ों में नज़र आने वाला ये शख़्स रियल लाइफ़ में एक पुलिसवाला है. इस शख़्स का नाम जगदीप सिंह है, जो पंजाब पुलिस में हेडकांस्टेबल के पद पर कार्यरत है. अमृतसर के रहने वाले जगदीप सिंह कोई आम पुलिसवाले नहीं हैं, वो भारत ही नहीं, पूरी दुनिया में मशहूर हैं. जगदीप के नाम दुनिया के सबसे लंबे कद के पुलिसकर्मी का रिकॉर्ड दर्ज़ है.

Jagdeep Singh
Source: dailymail

द ग्रेट खली से भी 5 इंच अधिक लंबे  

35 वर्षीय जगदीप सिंह की हाइट 7 फ़ीट 6 इंच है. वो 'द ग्रेट खली' से 5 इंच अधिक लंबे हैं. जगदीप जब सड़क पर निकलते हैं तो उसे देखने के लिए लोगों की भीड़ लग जाती है. दुनिया के इस सबसे लंबे पुलिसवाले को देख बड़े-बड़े बदमाशों की हिम्मत भी डोल जाती है.

Jagdeep Singh
Source: shikshanews

ये भी पढ़ें- ये है भारत का सबसे लंबे कद का परिवार, जिसके सबसे छोटे सदस्य की हाइट है 6 फ़ीट 4 इंच 

जगदीप सिंह पिछले 18 सालों से पंजाब आर्म्ड पुलिस में बतौर हेडकांस्टेबल कार्यरत हैं. पुलिस के साथ-साथ फ़िल्म इंडस्ट्री में भी उनकी अलग पहचान है. वो अब तक 'रंग दे बसंती', 'फिर हेराफेरी', 'तीन थे भाई' और 'वेलकम न्यूयॉर्क' जैसी बॉलीवुड फ़िल्मों में उन्होंने अपनी अदाकारी के जलवे बिखेर चुके हैं. 

Jagdeep Singh
Source: dailymail

विदेश से मंगाते हैं जूते व कपड़े 

जगदीप सिंह इतने लंबे हैं कि भारत में उनके साइज़ के जूते तक नहीं मिलते. इसलिए वो अमेरिका में रहने वाले अपने कुछ दोस्तों से रेडीमेड कपड़े व जूते मंगवाते हैं. जगदीप 19 नंबर का जूता पहनते हैं. लंबी कद-काठी के चलते उन्हें कपड़े भी दर्जी से सिलवाने पड़ते हैं. जगदीप का वजन 190 किलोग्राम है. 

Jagdeep Singh
Source: dailymail

शादी के लिए लड़की ढूंढ़ने में हुई थी परेशानी  

जगदीप सिंह शादीशुदा हैं, उनकी 10 साल की एक बेटी और 8 साल का एक बेटा है. जगदीप की शादी के लिए लड़की ढूंढने में काफ़ी परेशानी हुई. आख़िरकार उन्हें सुखबीर कौर के रूप में लाइफ़ पार्टनर मिल ही गई, जिनकी हाइट 5 फ़ीट 11 इंच है.

Jagdeep Singh
Source: dailymail

जगदीप सिंह कहते हैं, मुझे सिर्फ़ अपनी ड्यूटी और परिवार से प्यार है. मुझे मेरी लंबाई की वजह से एक अलग पहचान मिली है. आज मुझे देखते ही लोग सेल्फ़ी लेने लगते हैं. लंबी हाइट से फ़ायदे भी हैं और नुकसान भी. घर में मेरे अनुरूप सब कुछ है, लेकिन बाहर जाता हूं तो बेड पर सोने और बाथरूम जाने में परेशानी होती है.  

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया की सबसे लंबी टांगों वाली लड़की, गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड में नाम हुआ दर्ज