बॉलीवुड(Bollywood) का नाम लो तो सबसे पहले शाहरुख़ ख़ान(Shahrukh Khan) का नाम आता है और शाहरुख़ का नाम लो तो 'मन्नत' का ज़िक्र आता है. मुंबई(Mumbai) भ्रमण जाने वाला भी हर इंसान 'मन्नत' के आगे तस्वीर खिंचवा कर ज़रूर आता है. आम दिनों में भी शाहरुख़ के घर के आगे लगभग 100 लोगों का जमावड़ा लगा रहता है. मुंबई के बांद्रा में स्थति 'मन्नत' लक्ज़री की पराकाष्टा है. मगर क्या मन्नत हमेशा से ही मन्नत था? शाहरुख़ से पहले यहां कौन रहता था? आइए इस आर्टिकल में आपको सब बताते हैं. 

Mannat
Source: housing

ये भी पढ़ें: 100 करोड़ से ज़्यादा की वो 4 चीज़ें जो बॉलीवुड के बादशाह, शाहरुख़ ख़ान के पास हैं 

मन्नत का पहले नाम 'Villa Vienna' था. इसके असल मालिक केकू गांधी थी जो कि गुजराती मूल के पारसी व्यक्ति थे. केकू जी एक मशहूर शिल्पकार और Gallerist थे. 'Villa Vienna' के बग़ल वाली इमारत जिसका नाम 'Kekee Manzil' था उसके भी मालिक वही थे. केकू जी के नाना मानेकजी बाटलीवाला 'Kekee Manzil' में रहते थे. उनकी बेटी यानि केकू गांधी की मां Villa Vienna उर्फ़ मन्नत में रहती थी.  

Mannat SRK
Source: toiimg
Mumbai SRK place
Source: Scroll

मानेकजी बाटलीवाला ने वित्तय घाटे के चलते Villa Vienna को लीज़ पर दे दिया और उनका पूरा परिवार 'Kekee Manzil' में रहने लगा. अंत में Villa Vienna नरिमन दुबाश के नाम हो गया. 

शाहरुख़ ख़ान ने नरिमन दुबाश से यह घर 13.32 करोड़ में ख़रीदा था. ऐसा कहा जाता है कि शाहरुख़ ख़ान को दुबाश को घर बेचने के लिए काफ़ी मनाना पड़ा क्योंकि SRK इस के स्थान, क्षेत्र आदि के कारण इसे ख़रीदने के लिए बेताब थे. 

शुरुआत में शाहरुख़ अपने नए घर का नाम 'जन्नत' रखना चाहते थे, लेकिन एक बार जब उन्होंने घर ख़रीद लिया तो उनकी सभी इच्छाएं पूरी हुईं, इसलिए उन्होंने अपने घर का नाम 'मन्नत' रखा.