आज हम सभी बीते दौर को याद करते हैं, क्योंकि बीता हुआ कल अपने साथ बहुत सारी ख़ूबसूरत चीज़ें लेकर चला गया. आज वो चीज़ें सिर्फ़ यादें बन कर हमारे ज़हन में हैं. इन्हीं ख़ूबसूरत यादों में कुछ टीवी धारावाहिक भी हैं. वो धारावाहिक जिनसे हमें कुछ सीखने को भी मिलता था.

Udaan
Source: theprint

अब अगर बात टेलीविज़न धारावाहिकों की चली है, तो एक बार 'उड़ान' सीरियल पर भी बात कर लेते हैं.

'उड़ान'

कविता चौधरी के अलावा 'उड़ान' में विक्रम गोखले और शेखर कपूर भी अहम किरदार में थे. सीरियल में दिखाया गया कि कैसे साधारण परिवार की लड़की IPS बनने का सपना देखती है. वो लड़की सिर्फ़ सपना ही नहीं देखती, बल्कि उसे सच करके भी दिखाती है.

Doordarshan show
Source: indiatimes

उड़ान पहला ऐसा शो था, जो महिला केंद्रित था और इसे लोगों ने ख़ूब पसंद भी किया. आईपीएस के किरदार में कविता चौधरी ने एक दमदार रोल निभाया, जो देश बच्चों और महिलाओं के लिये प्रेरणादायक भी था.

धारावाहिक में कविता चौधरी को भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ लड़ता हुआ भी देखा गया. दूरदर्शन पर आने वाला ये धारावाहिक 1989 से लेकर 1991 तक चला और इसने लोगों की ख़ूब वाहवाही भी लूटी. इस सीरियल से लोगों को इतनी प्रेरणा मिली कई महिलाओं ने IPS बनने का सपना देखा और उसे पूरा भी किया.

Udaan Serial Actress
Source: imdb

भाष्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, भिवानी की संगीता कालिया ने उड़ान देख कर ही पुलिस अफ़सर बनने का सपना देखा और वो बनी भी. पुलिस अफ़सर बनने के बाद उन्होंने ज़िंदगी के बड़े अवसर को हासिल करने का श्रेय इस सीरियल को ही दिया था.

हम आशा करते हैं उड़ान जैसे धारावाहिक फिर से वापस आयें.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.