दुनियाभर के 157 देशों में अब तक 183,737 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं. इस वायरस से अब तक क़रीब 7,178 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि, 79,911 लोग ऐसे भी हैं जो इस ख़तरनाक वायरस को मात दे चुके हैं.

Source: financialexpress

देशभर में अब तक कोरोना वायरस के 141 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 119 भारतीय जबकि 22 विदेशी नागरिक हैं. इस ख़तरनाक वायरस से संक्रमित 14 मरीज़ ठीक हो चुके हैं, जबकि 3 लोगों की मौत हो गयी है. कोरोना वायरस के चलते आज सुबह महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में 64 साल के बुज़ुर्ग ने दम तोड़ दिया है, वो कुछ दिन पहले दुबई से लौटे थे. महाराष्ट्र में सबसे अधिक 40 मामले सामने आ चुके हैं.

Source: bloombergquint

फ़िल्म और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की बात करें तो यहां भी कोरोना वायरस की ज़बरदस्त मार पड़ी है. फ़िल्म से लेकर टीवी इंडस्ट्री तक हर जगह शटडाउन नज़र आ रहा है. थोड़ा बहुत जो काम चल रहा है उसमें भी शूटिंग लोकेशन बदलकर काम निपटाया जा रहा है.

Source: tripsavvy

कोरोना वायरस के ख़तरे को देखते हुए 'इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन' (IMPPA) ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि 19 मार्च से 31 मार्च तक सभी फ़िल्मों, टीवी और वेब सीरीज़ की शूटिंग रोक दी जाएगी. एक तत्काल संयुक्त बैठक के बाद, IMPPA ने निर्देश इसलिए भी जारी किया हैं क्योंकि अधिकतर राज्यों ने 31 मार्च तक के लिए अपने यहां के सभी सिनेमा हॉल बंद कर दिए हैं.

Source: idiva

वहीं 'इंडियन फ़िल्म एंड टेलीविज़न डायरेक्टर्स एसोसिएशन' (IFTDA) के अध्यक्ष एशोक पंडित ने कहा कि, 'कोरोना वायरस' के चलते सभी संघों के साथ चली लंबी बैठक के बाद हमने फ़िल्मों की शूटिंग बंद करने का निर्णय लिया है. देशभर के सभी संघ और फ़िल्म उद्योग उत्तर, दक्षिण और पूर्व हमारे इस निर्णय में हमारे साथ हैं.

Source: studiobinder

कोरोना वायरस के बॉलीवुड की कई बड़ी फ़िल्मों की शूटिंग रुक गई है. जिन फ़िल्मों की शूटिंग चल भी रही है उन्हें काम निपटाने के लिए 19 मार्च तक की डेडलाइन दी गई हैं. जिन फ़िल्मों की शूटिंग विदेशों में हो रही थी वो भी पैकअप करके भारत वापस लौट चुके हैं. वहीं इस महीने रिलीज़ होने जा रही कई फ़िल्मों की रिलीज़ डेट भी टल गयी है.

Source: idiva

रोहित शेट्टी की बहुचर्चित एक्शन फ़िल्म 'सूर्यवंशी' भी इन्हीं में से एक है. अक्षय कुमार, रणवीर सिंह और अजय देवगन स्टारर ये फ़िल्म 24 मार्च को रिलीज़ होने जा रही थी, लेकिन कोरोना वायरस के चलते यशराज फ़िल्म्स इसकी रिलीज़ अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी है. अर्जुन कपूर-परिणीति चोपड़ा स्टारर फ़िल्म 'संदीप और पिंकी फरार' की रिलीज़ डेट भी टल गयी है. सलमान ख़ान की फ़िल्म 'राधे' और शाहिद कपूर की फ़िल्म 'जर्सी' उन फ़िल्मों में से हैं जिनकी शूटिंग टाल दी गई है.

Source: indiatvnews

हॉलीवुड की बात करें तो जब से हॉलीवुड स्टार टॉम हैंक्स और उनकी पत्नी एक्ट्रेस रीटा विल्सन 'कोरोना वायरस' संक्रमित पाए गए हैं. वहां भी फ़िल्मों की शूटिंग और रिलीज़ डेट भी टल गयी हैं.