म्यूज़िक, जिसके बिना हम में से कई लोगों के दिन की शुरुआत नहीं होती और रात को नींद नहीं आती. चाहे वो पुराने ज़माने में Murphy के रेडियो में आने वाले गाने हों या आज Spotify जैसे ऐप्स पर. गाने तो ज़रूरी हैं.

लो फ़ील करो तो गाना, किसी को प्रपोज़ करना हो तो गाना, ब्रेकअप हो जाए तो गाना. गानों और म्यूज़िक के बिना भी कोई लाइफ़ है? 

बैठे-बैठे दिमाग़ में अरिजीत का 'चन्ना मेरेया' सुनते-सुनते ख़याल आया कि आख़िर दिल की सबसे नीचली धमनी तक पहुंचने वाले अरिजीत ने कितनी पढ़ाई की होगी.
फिर विचारों की रेलगाड़ी चल पड़ी और हमने कुछ गायक और रैपर्स ने कितनी पढ़ाई की होगी इसकी लिस्ट बना ली-

1. ए. आर. रहमान 

Source: The Indian Express

पिता की मृत्यु के बाद परिवार की ज़िम्मेदारी ए.आर.रहमान पर आई और उन्हें स्कूल की पढ़ाई छोड़नी पड़ी. रहमान के प्रोफ़ेशनल एक्सपीरियंस की वजह से उन्हें स्कॉलरशिप मिली और उन्हें Trinity College, Oxford में पढ़ाई करने का मौका मिला. रहमान ने Christian College, चेन्नई से भी पढ़ाई की है. 

2. श्रेया घोषाल

Source: Times of India

 एक से एक संजीदा गानों को अपनी आवाज़ से सजाने वाली श्रेया घोषाल ने SIES College of Arts, Science, and Commerce से पढ़ाई की है, उनका Major सब्जेक्ट English था.

3. अरिजीत सिंह 

Source: Hindustan Times

ब्रेकअप होने के बाद सबसे ज़्यादा अगर किसी के गाने फ़ील होते हैं तो वो हैं अरिजीत के. अरिजीत ने Sripat Singh College से पढ़ाई की है. 

4. के.के 

Source: Facebook

के.के. के गाने के बिना कोई भी फ़ेयरवेल अधूरी है. बाक़ी सेलेब्स की तरह केके के इंटरव्यू कम ही मिलेंगे. केके ने किरोड़ी मल कॉलेज, दिल्ली विश्ववविद्यालय से पढ़ाई की है.

5. बादशाह

Source: BBC

 'कर गई चुल' और 'गेंदा फूल' जैसे गाने बनाने वाले बादशाह ने इंजीनियरिंग की है. बादशाह ने PEC University of Technology से Civil Engineering की पढ़ाई की है.

6. हनी सिंह 

Source: India TV News

दिमाग़ में यो यो हनी सिंह तो बज ही गया होगा. 'ब्राउन रंग' हो या 'ब्लू आइज़' हनी सिंह का जलवा हमेशा क़ायम रहेगा. हनी सिंह के पास Trinity School for Music, UK की डिग्री है.

 7. गुरु रंधावा

Source: The Statesman

 रंधावा की 'तेनु सूट सूट करदा' 'लगदी लाहौर दी' के बिना पार्टीज़ अधूरी हैं. गुरू रंधावा ने Indian Institute of Planning & Management, Delhi से MBA किया है.

 8. सोनू निगम 

Source: Eventaa

सोनू निगम 4 साल की उम्र से स्टेज पर गाना गा रहे हैं! 90 के दशक के पॉप गाने हो या बॉलीवुड के रोमैंटिक गाने सोनू का जलवा आज भी क़ायम है. सोनू ने दिल्ली विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है. 

9. लकी अली 

Source: DNA India

लकी अली की आवाज़ का कोई ज़माना नहीं है क्योंकि वो हर ज़माने में फ़िट बैठती है. दिल को छू जाने वाले लिरिक्स और ज़बान पर चढ़ जाने वाली धुन हैं लकी अली की पहचान. लकी ने St. George's College, Mussoorie, Convent of Jesus and Mary, Hampton Court, Mussoorie, Manekji Cooper (Kindergarten) (Juhu), Bombay Scottish School in Mumbai, और Bishop Cotton Boys' School, Bangalore से पढ़ाई की है.

  10. सुनिधि चौहान 

Source: Platinumlist

चाहे वो स्लो रोमैंटिक गाने हो या आईटम नंबर, सुनिधि ने हर बार हमें सरप्राइज़ दिया है. सुनिधि ने स्कूल के बाद आगे की पढ़ाई नहीं की. उन्होंने Greenway Modern School से पढ़ाई की है.

11. नेहा कक्कड़ 

Source: Gulf News

नेहा कक्कड़ भी बेहद छोटी उम्र से स्टेज पर जगराते कर रही हैं. 4 से 16 साल की उम्र तक नेहा ने सिर्फ़ भजन गाए. नेहा के स्कूली शिक्षा के बाद की कोई जानकारी नहीं है. एक रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने New Holy Public School, दिल्ली से पढ़ाई की है.

12. अरमान मलिक

Source: Twitter

 नये ज़माने की नई आवाज़ है अरमान की. नेपोटिज़्म की तरफ़ से आने के बावजूद, अरमान की आवाज़ दिल को छू जाती है. अरमान ने Berklee College of Music, Boston से पढ़ाई की है.

13. आतिफ़ असलम 

Source: The National

'आदत' हो या 'ताजदार-ए-हरम' जैसे गानों से हमारे दिल को छूने वाले आतिफ़. एक ज़माने में हर एक लडकी के Crush थे. आतिफ़ ने Punjab Group of Colleges से कंप्यूटर साइंस से बैचलर डिग्री हासिल की है.

 14. विशाल ददलानी 

Source: Desi Martini

विशाल ददलानी न सिर्फ़ एक उम्दा म्यूज़िशियन हैं बल्कि उनकी आवाज़ भी जादुई है. विशाल ने H.R. College of Commerce and Economics ने कॉमर्स में ग्रैजुएशन है. 

पेशकश कैसी लगी कमेंट बॉक्स में बताइए.