हर इंसान की ज़िंदगी में एक ऐसा शख़्स ज़रूर आता है, जो उसके हुनर को पहचान उसे आगे बढ़ने का मौका देता है. फिर चाहे वो आम इंसान से एक बिज़नेसमैन बनने की कहानी हो, या स्टार बन बड़े पर्दे पर चमकना हो. ठीक इसी तरह डेली सोप क्वीन एकता कपूर ने भी कई लोगों को स्टार बना दिया है. यूं तो इन स्टार्स की लिस्ट काफ़ी लंबी है. पर हम उन लोगों की बात कर रहे हैं, जिन्होंने डेली सोप से करियर की शुरूआत की और आज बॉलीवुड के जाने-माने चेहरे हैं.

Ekta kapoor
Source: HT

वैसे तो आप इन स्टार्स से पहले भी मिल चुके हैं, पर आज फिर से मिल लीजिये:

1. प्राची देसाई

प्राची देसाई ने ज़ीटीवी पर प्रसारित होने वाले शो 'कसम से' में बानी का किरदार निभाया था. बड़ी होने के नाते बानी घर की सबसे सुलझी हुई लड़की होती है, जो अपनी बहनों की ख़ुशियों के लिये अपनी ख़्वाहिशें तक कुर्बान कर देती है. बानी का किरदार निभा कर प्राची देसाई ने घर-घर अपनी पहचान बनाई. इसके बाद उन्हें बॉलीवुड में भी काम करने का मौका मिला और आज इस नाम से हर कोई परिचित है.

PRACHI DESAI
Source: heenastyle

2. विद्या बालन

विद्या बालन को टीवी इंडस्ट्री में पहला ब्रेक डेली सोप क्वीन एकता कपूर ने दिया था. विद्या बालन का पहला टीवी शो 'हम पांच' था, जिसमें उनकी एक्टिंग को ख़ूब सराहा गया और आज वो बॉलीवुड की सफ़ल अभिनेत्रियों में से एक हैं.

Vidya balan
Source: zeenews

3. राजीव खंडेलवाल

राजीव खंडेलवाल के टीवी करियर की शुरूआत भी एकता कपूर के सीरियल 'क्या हादसा क्या हकीक़त' से हुई थी. इसी सीरियल में उन्होंने निगेटिव किरदार निभाया था, लेकिन इसके बावजूद उस टाइम पर वो कई लड़कियों का क्रश बन गये थे. एकता कपूर ने राजीव खंडेलवाल को लॉन्च किया और उन्होंने अपना हुनर दिखाया. इसके बाद वो बॉलीवुड फ़िल्मों के साथ-साथ वेबसीरीज़ में भी आ रहे हैं.

Rajeev Khandelwal
Source: mid-day

4. स्मृति ईरानी

2000 में एकता कपूर ने 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' में स्मृति ईरानी को तुलसी का लीड रोल करने का मौका दिया. तुलसी के रोल में स्मृति ने ख़ुद को जनता से ऐसा जोड़ा कि घर-घर लोग उनके जैसी बहू की कामना करने लगे. बेहतरीन अदाकारी के लिये स्मृति ईरानी ने कई अवार्ड भी जीते थे. इसके बाद स्मृति ने छोटे पर्दे को अलविदा कह राजनीति में अपना सफ़र शुरू किया और अब देश का कपड़ा और उद्योग मंत्रालय संभाल रही हैं.

Smriti Irani
Source: businesstoday

5. रोनित रॉय

रोनित रॉय ने बेशक अपने करियर की शुरूआत बड़े पर्दे से की थी, लेकिन उन्हें पहचान एकता कपूर के सीरियल 'कसौटी ज़िंदगी की' से मिली. जिसमें उन्होंने मिस्टर बजाज बन कर लोगों को ख़ूब एंटरटेन किया. इसके बाद रोनित रॉय को न सिर्फ़ छोटे पर्दे पर अच्छे रोल्स मिले, बल्कि अब वो बॉलीवुड फ़िल्में और वेबसीरीज़ में भी अच्छे रोल कर रहे हैं.

ronit roy
Source: TOI

6. सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत सिंह राजपूत आज हिंदी सिनेमा का जाना-माना चेहरा है, जिन्हें यहां तक पहुंचाने में एकता कपूर ने बहुत बड़ा रोल निभाया है. एकता कपूर ने पहली बार सुशांत सिंह राजपूत को 'किस देश में है मेरा दिल' में काम करने का मौका दिया. इसके बाद उन्होंने एकता कपूर के पॉपुलर शो 'पवित्र रिश्ता' में लीड रोल निभाया. डेली सोप में काम करते-करते एक वक़्त आया, जब सुशांत को उनकी मंज़िल मिल गई और उन्होंने बॉलीवुड की ओर रुख़ कर लिया.

sushant singh rajput
Source: wikibio

ये वो स्टार्स हैं जिन्होंने छोटे पर्दे की दुनिया से निकल बड़े पर्दे पर एक पहचान बनाई. एकता कपूर ने इन्हें मौका दिया और इन्होंने अपने हुनर जलवे दिखा कर अपनी मंजिल पा ली. इसके साथ ही ये कहना ग़लत नहीं होगा कि एकता कपूर टीवी की वो जौहरी हैं, जिन्हें हीरे की परख करना बख़ूबी आता है.