OTT प्लेटफ़ॉर्म के आने से एंटरटेनमेंट का रूप बदलने लगा है. OTT प्लेटफॉर्म की वजह से कई ऐसे कलाकारों को पहचान मिली है, जिनकी कला पर्दे के पीछे छिपी थी. टेलीविज़न हो या बड़ा पर्दा यहां कई ऐसे कलाकार हैं, जिन्हें लोग उनके असली नाम से नहीं जानते हैं. ये मत कहियेगा कि कलाकार का कैरेक्टर दमदार था. इसलिये उसकी असली पहचान छिप गई. अगर ऐसा होता तो OTT के आने के बाद से लोग टैलेंटेड कलाकारों को जानने की कोशिश नहीं करते.  

ये ग्लैमर वर्ल्ड की न जाने कौन सी चंकाचौंध थी, जिसकी वजह से टैलेंटेड स्टार्स को उनके नाम से पहचान नहीं मिली. पर अब वक़्त आ चुका है, जब हमें कुछ बेहतरीन कलाकारों को उनके असली नाम से जान लेना चाहिये.  

ये भी पढ़ें: इन 10 बॉलीवुड स्टार्स ने जिन फ़िल्मों को कहा था ‘ना’, उन फ़िल्मों ने दिए इंडस्ट्री को नए सुपर स्टार्स 

1. केतकी दवे 

केतकी ने टेलीविज़न और हिंदी फ़िल्म करने के साथ गुजराती फ़िल्म में भी बहुत काम किया है. लोग केतकी दवे को उनके असली नाम से नहीं, बल्कि 'दक्षा चाची' (क्योंकि सास भी कभी बहू थी) के नाम से जानते हैं.  

केतकी दवे
Source: tellyshowupdates

2. देवेन भोजानी 

देवेन का चेहरा देख कर ही लोग उनके मज़ेदार कैरेक्टर का अंदाज़ा लगा लेते हैं. उन्होंने टीवी पर 'एक महल हो सपनों का', 'ऑफ़िस ऑफ़िस', 'बा बहू और बेबी' जैसे धारावाहिक करके लोकप्रियता हासिल की. आज भी बहुत कम लोग होंगे, जो एक्टर को उनके रियल नाम से जानते होंगे. 

देवेन भोजानी
Source: iwmbuzz

4. व्रजेश हिरजी 

व्रजेश हिरजी टीवी और सिनेमाजगत के एक लोकप्रिय कलाकार हैं. उनकी कॉमिक टाइमिंग भी काफ़ी ग़ज़ब की होती है. अफ़सोस ये है कि टैलेंटेड और मेहनती एक्टर को भी वो जगह नहीं मिली, जिसके वो हकदार हैं. 

Source: indiatimes

4. मुकेश ऋषि 

मुकेश ऋषि हिंदी सिनेमा के जाने-माने विलेन हैं, जो दशकों से सिनेप्रेमियों को एंटरटेन करते आ रहे हैं. हिंदी फ़िल्मों के अलावा उन्होंने स्थानीय सिनेमा के लिये भी काम किया है. इसके साथ ही वो वेबसीरीज़ 'अभय' में भी नज़र आये थे, जिसमें उनके कैरेक्टर को काफ़ी सराहा गया. 

मुकेश ऋषि
Source: ibtimes

5. वंदना पाठक 

'हम पांच' और 'खिचड़ी' जैसे धारावाहिक करके वंदना पाठक ने दर्शकों का ख़ूब प्यार पाया. पर वही बात है न कि हम में से कितने लोग हैं, जो वंदना को उनके असली नाम से जानते हैं. 

वंदना पाठक
Source: starsunfolded

6. अनंग देसाई

अनंग देसाई ने 'खिचड़ी' जैसे लोकप्रिय सीरियल में बापूजी का रोल निभा कर ख़ूब वाहवाही कमाई. अनंग देसाई एक उम्दा एक्टर हैं, जिन्हें उनके असली नाम से पहचाना जाना चाहिये.  

अंगन देसाई
Source: ommcom

7. मुश्ताक ख़ान 

मुश्ताक ख़ान की तस्वीर देख कर हमें उनके बहुत से कैरेक्टर याद आते हैं. अगर कुछ याद नहीं रहता है, तो वो है उनका असली नाम.  

मुश्ताक ख़ान
Source: toiimg

8. आदित्य लाखिया 

आदित्य लाखिया ने आमिर ख़ान स्टारर फ़िल्म ‘लगान' में कचरा का रोल अदा किया था, जिसे दर्शकों ने ख़ूब सराहा. अच्छा अभिनय करने के बाद भी लोगों आदित्य को कचरा के किरदार में ही पहचानते हैं.  

आदित्य लाखिया
Source: creativeyatra

9. आदित्य कुमार 

‘गैंग्स ऑफ़ वासेपुर' बॉलीवुड की लोकप्रिय फ़िल्मों में से एक है. फ़िल्म में पर्पन्डिक्युलर के रोल को भी ख़ूब सराहा गया, जिसे आदित्य कुमार ने निभाया था. आदित्य को इंडस्ट्री में आये हुए कई साल हो गए, लेकिन आज भी लोग उन्हें उनके नाम से नहीं जानते.  

आदित्य कुमार
Source: starsunfolded

10. राजेंद्र गुप्ता  

राजेंद्र गुप्ता को लोगों ने टीवी और फ़िल्मों में बहुत से किरदारों में देखा है, लेकिन बहुत ही कम लोग उन्हें उनके नाम से पहचानते हैं.  

राजेंद्र गुप्ता
Source: liveclefs

11. प्रदीप रावत 

प्रदीप रावत की तस्वीर देख कर हमें उनके कई किरदार याद आ जाते हैं. प्रदीप रावत ने फ़िल्म, टीवी और वेब सीरीज़ में बहुत सी शानदार भूमिकाएं निभाई. पर्दे पर वो अधिकतर विलेन के रोल निभाते हुए दिखते हैं, जिसे लोग ख़ूब पसंद भी करते हैं. अच्छे रोल और अभिनय के बावजूद दर्शक उन्हें उनके असली नाम से नहीं जानते हैं. 

 प्रदीप रावत
Source: superstarsbio

12. सुप्रिया कार्निक

बचपन से लेकर अब तक हमने सुप्रिया कार्निक को बहुत सी फ़िल्मों और टीवी धारावाहिकों में देखा है, लेकिन कम ही लोग होंगे जो उन्हें उनके नाम से जानते हैं.

सुप्रिया कार्निक
Source: blogspot

13. कुरुष देबू 

कुरुष देबू भी सालों से फ़िल्म और टेलीविज़न इंडस्ट्री के लिये काम करते आ रहे हैं. कुरुष की तस्वीर देखने के बाद हमें संजय दत्त स्टारर फ़िल्म 'Munna Bhai M.B.B.S.' की याद आ जाती है. कुरुष एक अच्छा कलाकार हैं, जो अपने किरदार के साथ न्याय करते हैं, लेकिन फिर आज तक लोग उन्हें उनके नाम से नहीं जान पाये.  

कुरुष देबू
Source: bollywoodbookingagency

14. राजेन्द्रनाथ ज़ुत्शी 

राजेन्द्रनाथ ज़ुत्शी भी सालों से अभिनय की दुनिया में डटे हुए हैं और उम्दा अभिनय भी करते हैं. अच्छा काम करने के बावजूद कितने लोग होंगे, जो उन्हें उनके नाम से पहचान होंगे.  

Rajendranath Zutshi
Source: indicine

आप बताइये क्या अच्छे कलाकारों को सिर्फ़ उनके कैरेक्टर से पहचाना जाना चाहिये या फिर Reel और Real Name दोनों से?