'दीप सिद्धू' 

किसान आंदोलन में शामिल होने वाला शख़्स, जिसे लोगों ने पुलिस के साथ अंग्रेज़ी में बहस करते देखा. फ़र्राटेदार इंग्लिश बोलते देख कुछ लोगों ने उन्हें अंग्रेज़ी बोलने वाला किसान बताया, किसी ने कुछ और. पर अब तक अधिकतर लोगों को ये नहीं पता कि आखिरकार पुलिस को लेक्चर देने वाला बंदा है कौन?

आखिर कौन हैं दीप सिद्धू?

सच्चाई ये है कि दीप सिद्धू कोई किसान नहीं, बल्कि एक पंजाबी अभिनेता हैं. वो उन लोगों में से हैं, जिन्होंने प्रदर्शनकारी किसानों का साथ देने की हिम्मत दिखाई है. सितंबर में जब से सरकार द्वारा नया कृषि क़ानून पारित किया है, तब से वो किसानों के हक़ में लगातार आवाज़ उठा रहे हैं. वो क़रीब पिछले दो महीनों से पंजाब के पटियाला ज़िले में शंभू बैरियर स्थित प्रदर्शन स्थल पर मौजूद हैं.

क़ानून की पढ़ाई करने वाले दीप का जन्म 1984 में श्री मुक्तसर साहिब ज़िले में एक जाट सिख परिवार में हुआ था. उनकी स्कूलिंग पंजाब से हुई है. इसके साथ ही वो मॉडलिंगकिंगफ़िशिर मॉडल हंट और ग्रासिम मिस्टर इंडिया कॉन्टेस्ट का हिस्सा भी बन चुके हैं. इसके साथ ही कई अवॉर्ड भी जीत चुके हैं. 31 साल की उम्र में उन्होंने 'रमता जोगी' नामक फ़िल्म से अभिनय की शुरूआत की. हांलाकि, पंजाब फ़िल्म इंडस्ट्री में उन्हें पहचान 'Jora 10 Numbaria' से मिली.

सिद्धू को अभिनेता सनी देओल का क़रीबी भी माना जाता है. सिद्धू ने अपने भाषण में मार्टिन लूथर किंग और जरनैल सिंह भिंडरावाले का उदाहरण देकर सबका ध्यान उनकी ओर खींचा. कई लोग सिद्धू की बातों को सही बता रहे हैं, तो कई लोगों ने इसे राजनीतिक एजेंडा बताया है. यहां तक दक्षिणपंथी समर्थकों ने उन्हें आतंकवादी और खालिस्तानी समर्थक भी कहा है. 

Sidhu
Source: twitter

ख़ैर, जो है वो है. सच्चाई क्या है, ये तो आने वाले समय में ही पता चलेगा.