अल्लू अर्जुन की 'Pushpa Part 1' 17 दिसंबर 2021 को रिलीज़ हुई थी, लेकिन इसका क्रेज़ दर्शकों में अभी भी जारी है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पुष्पा मूवी ने अब तक क़रीब 247 करोड़ का कलेक्शन कर लिया है. वहीं, अल्लू अर्जुन के पुष्पा कैरेक्टर के साथ फ़िल्म के अंतिम भाग में एंट्री मारने वाले खलनायक IPS भंवर सिंह शेख़ावत की भी चर्चा ख़ूब हो रही है. मात्र कुछ मिनटों के रोल में इन्होंने दर्शकों को दिल जीत लिया और अब दर्शक बेताबी से इस इंतज़ार में हैं कि 'Pushpa Part 2' में भंवर सिंह शेखावत और पुष्पा के बीच क्या द्वंद्व छिड़ेगा. आइये, इस ख़ास लेख में जानते हैं कि कौन हैं फिल्म में IPS भंवर सिंह शेख़ावत का रोल निभाने वाले एक्टर, जिनका इरफ़ान खान से भी रहा है ख़ास कनेक्शन. 

एक्टर फ़हाद फ़ासिल

Fahad Fazil
Source: sify

फ़िल्म पुष्पा में IPS भंवर सिंह शेख़ावत का रोल निभाने वाले एक्टर का नाम है Fahadh Faasil. ये नाम हिन्दी बेल्ट के लिए भले ही नया हो पर साउथ में काफी जाना-माना नाम है. फ़वाद एक दमदार एक्टर के साथ ही फ़िल्म प्रोड्यूसर भी हैं. ये कई तमिल और मलायम फ़िल्में कर चुके हैं. 

फ़वाद फ़ासिल केरला के अलाप्पुझा के रहने वाले हैं और इनका जन्म 8 अगस्त 1982 को हुआ था. ये शादीशुदा हैं और उनकी पत्नी का नाम नज़रिया नज़ीम है. नज़रिया एक्ट्रेस हैं और तमिल-मलायम फ़िल्मों से जुड़ी हुई हैं. इसके अलावा, इनके पिता का नाम Aleksa Muhammed Fazil (फ़िल्म डायरेक्टर) और माता का नाम रोज़िना है.

अमेरिका में कर चुके हैं फ़िलॉसफ़ी की पढ़ाई

Fahad Fazil
Source: wikipedia

Fahadh Faasil ने अपनी स्कूली पढ़ाई अलाप्पुझा के SDV Central School, Lawrence School Ooty और The Choice School (Tripunithura) से की है. इसके अलावा, उन्होंने अपना ग्रेजुएशन Sanatana Dharma College (एलेप्पी) से किया है. वहीं, वो आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए थे जहां उन्होंने University of Miami से फ़िलॉसफ़ी में एम.ए किया था.  

पिता की बनाई फ़िल्म से किया डेब्यू  

Fahad Fazil
Source: wikipedia

Fahadh Faasil ने अपना फ़िल्म डेब्यू अपने पिता द्वार डायरेक्ट की गई मलयालम फ़िल्म “Kaiyethum Doorath (2002)” से किया, लेकिन ये फ़िल्म फ़्ल़ॉप रही. इसका ज़िम्मेदार उन्होंने ख़ुद को माना कि वो सही तैयारी के साथ नहीं आए. इसके बाद वो आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए थे. वहीं, क़रीब 6 साल के गैप के बाद उन्होंने Kerala Cafe (2009) नाम की मलयालम फ़िल्म से कमबैक किया. जानकारी के अनुसार, फ़वाद क़रीब 50 फ़िल्मों में काम कर चुके हैं. 

मिल चुके हैं कई अवॉर्ड 

Fahadh Faasil
Source: thenewsminute

Fahadh Faasil को अपनी दमदार एक्टिंग की वजह से कई अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है. उन्हें 2 बार Kerala State Film Award मिल चुका है. साथ ही फ़िल्म ‘Akam’ के लिए उन्हें 2001 में बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिल चुका है. वहीं, फ़िल्म Artist और North 24 Kaatham के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर के अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है. साथ ही उन्हें Filmfare Awards South भी मिल चुका है. 

एक्टर इरफ़ान ख़ान से है ख़ास कनेक्शन  

irfan khan
Source: deccanherald

जानकर हैरानी होगी कि Fahadh Faasil का इरफ़ान ख़ान से एक ख़ास कनेक्शन रहा है. हालांकि, वो कभी उनसे मिल नहीं पाए. जैसा कि हमने आपको बताया कि अपनी पहली फ़िल्म के फ़्लॉप होने के बाद फ़वाद आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए थे. लेकिन, इस बीच उनकी ज़िंदगी में एक ऐसी चीज़ घटी कि उन्होंने पढ़ाई बीच में छोड़ भारत आकर वापस फ़िल्म में काम करने का निर्णय लिया था. इस निर्णय के पीछे इरफ़ान ख़ान की फ़िल्में थीं. इस बात की जानकारी उन्होंने ख़ुद एक्टर इरफ़ान ख़ान के निधन पर एक ट्रिब्यूट के तौर पर कही थी.

Fahadh Faasil
Source: facebook

उन्होंने बाकायदा एक लेटर के ज़रिए इरफ़ान से जुड़ी अपनी बात बयां की थी. लेटर में वो अपने बीते दिनों को याद करते हैं और कहते हैं कि “जब मैं अमेरिका में अपनी पढ़ाई कर रहा था, तो वीकेंड पर अपने दोस्तों के साथ भारतीय फ़िल्मे देखता था. फ़िल्म की DVD हम एक नज़दीकी पाकिस्तानी ग्रोसरी स्टोर से लाया करते थे. एक दिन दुकान के ऑनर ने इरफ़ान ख़ान की फ़िल्म ‘Yun Hota Toh Kya Hota’ देखने को कहा, जो कि नसीरुद्दीन शाह द्वारा डायरेक्ट की गई थी.” 

बता दें कि तब तक फ़वाद को इरफ़ान ख़ान के बारे में नहीं पता था. उन्होंने फ़िल्म में एक दमदार एक्टर को देखा और दोस्त से पूछा कि “ये कौन हैं, जो इतनी शानदार एक्टिंग कर रहा है और स्क्रीन पर ऑरिजनल दिख रहा है” तब उन्हें पता चला कि ये बॉलीवुड एक्टर इरफ़ान ख़ान हैं. 

Fahadh Faasil
Source: indianexpress

वो इरफ़ान से इस कदर प्रभावित हुए कि उनकी फ़िल्मों के दीवाने ही हो गए. उन्होंने बहुत सी फ़िल्में इरफ़ान ख़ान की देख डाली. इरफ़ान की एक्टिंग को देखकर उन्हें महसूस हुआ कि उन्हें वापस भारत जाकर फ़िल्मों में काम करना चाहिए और वो अपनी पढ़ाई छोड़ भारत आ गए. तो कुछ ये था फ़वाद फ़ासिल का इरफ़ान कनेक्शन.