Family Friendly Web Series on OTT : बहुतों को ये शिकायत रहती है कि आजकल घर वालों के साथ बैठकर कोई फ़िल्म नहीं देखी जा सकती है, क्योंकि कब मूवी में अश्लील सीन आ जाए, नहीं पता. ये हक़ीक़त भी है कि आजकल की अधिकाश फ़िल्में बोल्ड सीन से भरी होती हैं, जिन्हें फ़ैमिली के साथ भूल से भी नहीं देखा जा सकता है. लेकिन, ऐसा नहीं है कि फ़ैमिली फ़्रेंडली फ़िल्में नहीं बन रही है. ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म पर आपको कई शानदार मूवी व वेब सीरीज़ मिल जाएंगी, जिन्हें आप आराम से घर वालों के साथ बैठकर देख सकते हैं.

 आइये, क्रमवार बताते हैं आपको 10 फ़ैमिली फ़्रेंडली वेब सीरीज (Family Friendly Web Series on OTT), जिन्हें आप घर वालों के साथ बैठकर देख सकते हैं.  

1. द फ़ॉरगॉटन आर्मी - आज़ादी के लिए 

इस सूची (Family Friendly Web Series on OTT) में पहला नाम है ‘द फ़ॉरगॉटन आर्मी’. ये वेब सीरीज़ कबीर ख़ान द्वारा डायरेक्ट की गई है. इसमें सुभाष चंद्र बोस द्वारा बनाई गई इंडियन नेशनल आर्मी की लड़ाई को दिखाया गया है. इस वेब सीरीज़ में विक्की कोशल के भाई सनी कोशल और एक्ट्रेस शरवारी वाघ मुख्य भूमिका में हैं. इसे आप अमेज़न प्राइम पर देख सकते हैं.  

2. ब्रिथ 

ये एक थ्रिलर वेब सीरीज़ है. इसमें आर. माधवन (Danny Mascarenhas) और अमित साध (पुलिस अफ़सर) के बीच लुका-छिपी का ख़ेल काफ़ी रोमांचक है. इस वेब सीरीज़ में एक साधारण व्यक्ति की जटील परिस्थिति को दिखाया गया है. कहानी में दिखाया गया है कि डैनी के बेटे जोश के लंग्स खराब हो जाते हैं और उसके पास जीने के लिए बस कुछ महीने ही बचे रहते हैं. दिलचस्प ये है कि कि अपने बेटे को बचाने के लिए डैनी कई ख़ून को अंजाम देते हैं. वो ऐसा क्यों करते हैं, वो वेब सीरीज़ देखकर ही पता चलेगा. इस वेब सीरीज़ को आप अमेज़न प्राइम पर देख सकते हैं.  

3. कोटा फ़ैक्ट्री

स्टूडेंट लाइफ़ से जुड़ी वेब सीरीज़ (Family Friendly Web Series on OTT) से लिए आप कोटा फ़ैक्ट्री देख सकते हैं. ये टीवीएफ़ द्वारा निर्मित है, जिसे आप टीवीएफ़ के एप और नेटफ़्लिक्स पर देख सकते हैं. वहीं, इसके कुछ एपिसोड यूट्यूब पर भी उपलब्ध है. 

4. एस्पिरेंट्स

टीवीएफ़ की एक और पॉपुलर वेब सीरीज़ है Aspirants, जो कि यूपीएससी की तैयारी में लगे छात्रों की कहानी पर है. किसी को सफलता हाथ लगती है, तो किसी को निराशा. वहीं, ज़िंदगी थमती नहीं और मौजूदा स्थितियों के साथ भी ख़ास बनाया जा सकता है, ये वेब सीरीज़ ये बताती है. इसे आप परिवार के साथ बैठकर टीवीएफ़ प्ले और यूट्यूब पर देख सकते हैं. 

5. क्वीन 

इसी वेब सीरीज़ (Family Friendly Web Series on OTT) को आप फ़्री में एमएक्स प्लेयर पर देख सकते हैं. ये वेब सीरीज़ तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की ज़िंदगी पर आधारित है. इसमें उनके शुरुआती जीवन से लेकर राजनीतिक जीवन को दिखाया गया है. 

6. पंचायत

अगर आप शहर में रहते हैं और गांव की ज़िंदगी को मिस कर रहे हैं, तो आपको अमेज़न प्राइम पर उपलब्ध ‘पंचायत’ ज़रूर देखनी चाहिए. इस वेब सीरीज़ में गांव की पंचायत व्यवस्था और ग्रामीण ज़िंदगी का बहुत ही ख़ूबसूरती के साथ दिखाया गया है. इसमें मुख्य भमिका में जितेंद्र कुमार, रधुवीर यादव, नीना गुप्ता व चंदन रॉय हैं.  

7. गुल्लक

गुल्लक भी एक पॉपुलर वेब सीरीज़ (Family Friendly Web Series on OTT) है, जो टीवीएफ़ द्वारा बनाई गई है. इसमें भारतीय मिडिल क्लास फै़मिली की ज़िंदगी की बहुत की क़रीब से दिखाया गया है. ये वेब सीरीज़ मिश्रा परिवार के इर्द-गिर्द घूमती है. इस परिवार में संतोष मिश्रा, शांति मिश्रा और उनके दो बेटे आनंद और अमन हैं. वहीं, गुल्लक को यहां नरेटर के रूप में दिखाया गया है. 

अब इस परिवार में क्या-क्या होता है, वो आपको इस वेब सीरीज़ को देखने के बाद ही पता चलेगा. एक बात तो तय है कि इस वेब सीरीज़ को देखने के बाद आपका आपके परिवार के प्रति प्रेम और बढ़ जाएगा. 

8. ये मेरी फ़ैमिली 

इस सूची में एक और नाम है ‘ये मेरी फ़ैमिली’. इस वेब सीरीज़ को भी आप अपने परिवार के साथ बैठकर देख सकते हैं. ये एक कॉमेडी ड्रामा वेब सीरीज़ है, जिसे टीवीएफ़ के समीर सक्सेना ने बनाया है. इसमें हर्षु नाम के यंग लड़के की ज़िंदगी को दिखाया गया है. इस वेब सीरीज़ के ज़रिए आपको 90s के दौर को एक बार फिर याद करने का मौक़ा मिलेगा. काफ़ी बारीकी से 90 के दशक की चीज़ों को इस वेब सीरीज़ में दिखाया गया है. इसे आप टीवीएफ़ प्ले और एमएक्स प्लेयर पर देख सकते हैं.  

9. होम

एक और फ़ैमिली वेब सीरीज़ (Family Friendly Web Series on OTT) आप ‘होम’ देख सकते हैं. इसमें भी मिडिल क्साल परिवार की ज़िंदगी को दिखाया गया है. इस वेब सीरीज़ को एकता कपूर ने बनाया है और आप इसे ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म ALT Balaji पर देख सकते हैं. ये वेब सीरीज़ शेट्टी परिवार के इर्द-गिर्द घूमती है. इसमें आप देख पाएंगे कि कैसे एक मध्य वर्गीय परिवार अपने संस्कारों को बनाए रख छोटी-छोटी चीज़ों में ख़ुशी ढूंढता है.  

10. आरण्यक

ये एक थ्रिलर वेब सीरीज़ है, जो काफ़ी रोमांच और सस्पेंस से भरी है. थ्रिलर पार्ट के अलावा इसमें पारिवारिक ज़िंदगी को भी दिखाया है. इसमें आपको ये पता चलेगा कि परिवार के सदस्य एक दूसरे के लिए कितने महत्वपूर्ण होते हैं और एक दूसरे के लिए ज़िम्मेदारियां कितनी मायने रखती हैं. इसमें रवीना टंडन, आशुतोष राणा व परमब्रता चटर्जी की एक्टिंग जबरदस्त है. ये वेब सीरीज़ नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है.