Famous Alumni From FTII Pune: बॉलीवुड में राजकपूर, दिलीप कुमार, नरगिस, राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन, रेखा, हेमा मालिनी, श्रीदेवी, शाहरुख़ ख़ान समेत कई बड़े सुपरस्टार्स हुये हैं, जिन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग से सालों तक बॉलीवुड पर राज किया है. दर्शकों ने इन कलाकारों को उनकी नेचुरल और गॉड गिफ़्टेड एक्टिंग के लिए काफ़ी सराहा भी, लेकिन आज हम आपको बॉलीवुड के कुछ ऐसे कलाकारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इंडस्ट्री में अपने संजीदा अभिनय के लिए जाने जाते हैं. ये वो कलाकार हैं जिन्होंने अपने अभिनय को निखारने के लिए भारत के नंबर मशहूर एक्टिंग स्कूल भारतीय फ़िल्म और टेलीविजन संस्थान (FTII), पुणे से एक्टिंग की बारीकियां सीखी हैं.

ये भी पढ़ें- NSD में 1994 बैच में आशुतोष राणा संग इन स्टार्स ने भी सीखे थे एक्टिंग के गुर, देखिये तब की फ़ोटोज़

Famous Alumni From FTII Pune
Source: theindianwire

चलिए जानते हैं इस लिस्ट में बॉलीवुड के कौन-कौन से मशहूर कलाकार (Famous Alumni From FTII Pune) शामिल हैं-

1- शत्रुघ्न सिन्हा  

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) भारतीय फ़िल्म और टेलीविजन संस्थान (FTII), पुणे के सबसे पुराने छात्रों में से एक हैं. उन्होंने साल 1965 में FTII पुणे से एक्टिंग की ट्रेनिंग ली थी. इसके बाद उन्होंने सन 1969 में 'प्यार ही प्यार' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था.

Shatrughan Sinha
Source: bollywoodirect

2- नसीरुद्दीन शाह

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) साल 1973 बैच के नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (NSD) पासआउट हैं. इसके बाद सन 1974 में उन्होंने Film And Television Institute of India (FTII), पुणे से एक्टिंग की ट्रेनिंग ली. इसके बाद नसीरुद्दीन शाह ने सन 1975 में 'निशांत' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया.  

Naseeruddin Shah
Source: india

Famous Alumni From FTII Pune

3- ओम पुरी

बॉलीवुड के दिवंगत एक्टर ओम पुरी (Om Puri) साल 1973 बैच के नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (NSD) पासआउट हैं. इसके बाद उन्होंने सन 1974 में Film And Television Institute of India (FTII), पुणे से एक्टिंग की ट्रेनिंग ली. इसके बाद ओम पुरी ने सन 1975 में 'चोर चोर छुप जा' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया.

Om Puri
Source: bfi.org

4- जया बच्चन

बॉलीवुड एक्ट्रेस जया बच्चन (Jaya Bachchan) सन 1971 बैच की भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान (FTII), पुणे पास-आउट हैं. इस दौरान वो 'गोल्ड मेडलिस्ट रहीं. इसके बाद सन 1971 में ही निर्देशक हृषिकेश मुखर्जी ने उन्हें 'गुड्डी' फ़िल्म में कास्ट कर लिया था. जबकि 'उपहार' उनकी पहली रिलीज़ बॉलीवुड फ़िल्म थी.

Jaya Bachchan
Source: herzindagi

5- डैनी डेंज़ोंगप्पा 

बॉलीवुड के ख़ूंख़ार विलेन डैनी डेंज़ोंगप्पा (Danny Denzongpa) भी FTII पुणे में जया बच्चन के बैचमेट रह चुके हैं. डैनी ने सन 1971 के भारतीय फ़िल्म और टेलीविजन संस्थान (FTII) पासआउट हैं. इसके बाद सन 1971 में ही उन्होंने 'मेरे अपने' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था.

Danny Denzongpa
Source: cinestaan

Famous Alumni From FTII Pune

6- शबाना आज़मी 

एक्टिंग की पावरहाउस शबाना आज़मी (Shabana Azmi) को जया बच्चन ने भारतीय फ़िल्म और टेलीविजन संस्थान (FTII) में भाग लेने के लिए प्रेरित किया था. शबाना भी FTII पुणे से एक्टिंग में 'गोल्ड मेडलिस्ट' हैं. इसके बाद सन 1974 में उन्होंने 'अंकुर' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था.

Shabana Azmi
Source: vintageindianclothing

7- मिथुन चक्रवर्ती  

बॉलीवुड के 'डांसिंग किंग' मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) ने सन 1974 बैच के भारतीय फ़िल्म और टेलीविजन संस्थान (FTII) से पासआउट हैं. मिथुन दा ने 1972 से 1974 तक FTII से एक्टिंग में स्नातक किया था. इसके बाद सन 1976 में उन्होंने 'मृग्या' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया. इसके लिए उन्होंने नेशनल अवॉर्ड भी जीता था.

Mithun Chakraborty
Source: patrika

Famous Alumni From FTII Pune

8- शक्ति कपूर  

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर, विलेन और कॉमेडियन शक्ति कपूर (Shakti Kapoor) भी भारतीय फ़िल्म और टेलीविजन संस्थान (FTII), पुणे के छात्र रह चुके हैं. वो मिथुन चक्रवर्ती से एक बैच जूनियर थे. शक्ति कपूर साल 1975 बैच के FTII पासआउट हैं. साल 1975 में उन्होंने 'मलंग' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था.  

Shakti Kapoor
Source: twitter

9- टॉम ऑल्टर  

बॉलीवुड के दिवंगत एक्टर टॉम ऑल्टर (Tom Alter) इंडस्ट्री में अपने संजीदा अभिनय के लिए जाने जाते थे. बेहतरीन एक्टर होने के बावजूद उन्हें हमेशा एक फिरंग ही समझा गया और उतने दमदार रोल नहीं मिल पाए जिनते वो हक़दार थे. टॉम ऑल्टर भी FTII पुणे से पासआउट हैं. इसके बाद वो FTII पुणे के 'हेड ऑफ़ द डिपार्टमेंट' भी बने  

Tom Alter
Source: deccanherald

10- सतीश शाह  

बॉलीवुड एक्टर सतीश शाह फ़िल्म 'जाने भी दो यारों' और 'ये जो है ज़िंदगी', 'फ़िल्मी चक्कर' और 'साराभाई बनाम साराभाई' जैसे टीवी शो के लिए जाने जाते हैं. सतीश शाह भी भारतीय फ़िल्म और टेलीविजन संस्थान (FTII), पुणे के छात्र रह चुके हैं.

SATISH SHAH
Source: cinestaan

Famous Alumni From FTII Pune

11- राजकुमार राव  

बॉलीवुड के उभरते कलाकार राजकुमार राव आज अपनी दामदार एक्टिंग के लिए बॉलीवुड निर्देशकों की पहली पसंद बने हुये हैं. राजकुमार ने साल 2008 में 2 साल के एक्टिंग कोर्स के लिए भारतीय फ़िल्म और टेलीविजन संस्थान (FTII), पुणे में एडमिशन लिया था. इसके बाद साल 2010 में Love Sex Aur Dhokha फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था.  

Rajkummar Rao
Source: timesofindia

ये भी पढ़ें- NSD 1987 Batch: इरफ़ान ख़ान के साथ इन 18 बॉलीवुड स्टार्स ने भी सीखे थे एक्टिंग के गुर

इनके अलावा बॉलीवुड डायरेक्टर्स की बात करें तो इस लिस्ट में संजय लीला भंसाली, राज कुमार हिरानी, विधु विनोद चोपड़ा, डेविड धवन, कुंदन शाह, सिनेमेटोग्राफ़र संतोष शिवन के अलावा 'स्लमडॉग मिलिनियर' फ़िल्म के लिए ऑस्कर विजेता रसेल पुकुटी भी FTII पुणे के छात्र रहे हैं.