Who Is Hakim Kairanvi: आलिम हक़ीम एक बहुत ही पॉपुलर बॉलीवुड हेयर ड्रेसर (Famous Bollywood Hair Stylist) हैं. जिनके पास क्रिकेटर से लेकर बॉलीवुड के बड़े-बड़े दिग्गज़ हेयरकट के लिए आते हैं. मगर क्या आपने सोचा है पुराने जमाने के एक्टर दिलीप कुमार, सुनील दत्त, अमिताभ बच्चन से लेकर तमाम सेलेब्स के बालों को कौन काटता था. क्योंकि स्टाइलिश हेयरकट तो उस दौरान भी खूब होते थे. उस वक्त हक़ीम कैरानवी 60, 70, 80-90 के दशक में हेयरड्रेसिंग का ट्रेंड शुरू किए थे जिसको आलिम हक़ीम (Aalim Hakim) बरकार रखे हुए हैं.

तो, आज हम इस आर्टिकल के ज़रिये आपको बताएंगे कि कौन थे हक़ीम कैरानवी और कैसे शुरू हुआ "हक़ीम हेयरड्रेसिंग" का सफ़रनामा. जिससे आज उनके बेटे लाखों पैसे कमा रहे हैं. (Who Is Hakim Kairanvi)

कौन थे हक़ीम कैरानवी?

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के सबसे महंगे हेयर स्टाइलिस्ट, इनकी फ़ीस 27 हज़ार से 15 लाख रुपये तक है

hakim
Source: peepingmoon

हक़ीम कैरानवी बहुत ही फ़ेमस इंडियन सेलिब्रिटी हेयर स्टाइलिस्ट थे. जिनका 28 मार्च 1984 में महज 39 की उम्र में देहांत हो गया था. लेकिन, कहते हैं ना 'लोग भले ही चले जाते हैं, लेकिन उनका किया हुआ काम उन्हें ज़िंदा रखता है.' वैसा ही कुछ हक़ीम जी ने कर दिखाया था. हाल ही, में उनके बेटे आलिम हक़ीम ने सोशल मीडिया पर अपने पिता की 38वीं पुण्यतिथि पर एक बहुत ही प्यारा सा पोस्ट करके याद किया. उनके बारे में ऐसी बहुत सी बातें बताई जिनके बारे में हम आज के दौर वाले लोग शायद ही जानते हों.(Who Is Hakim Kairanvi)

अमिताभ जी की मूवी 'मर्द' का फ़ेमस हेयर स्टाइल भी "हक़ीम कैरानवी" जी ने बनाया था.

hakim
Source: peepingmoon

क्या आपको अमिताभ बच्चन जी की मूवी "मर्द" का वो हेयर स्टाइल याद है? अगर हां, तो उस हेयर स्टाइल के पीछे हक़ीम जी का हाथ था. बात यहीं ख़त्म नहीं होती,बल्कि हक़ीम जी का आख़री हेयर कट भी वही था. इस लिस्ट में सिर्फ़ अमिताभ जी ही नहीं, बल्कि बहुत से नामी हस्तियों का नाम भी शामिल है. हक़ीम जी के क्लाइंट्स सिर्फ भारत से ही नहीं, बल्कि विदेश से भी आते थे. .(Who Is Hakim Kairanvi)

होटल ताज मुंबई में करते थे काम

hakim
Source: peepingmoon

उन्होंने काफ़ी समय तक होटल ताज में हेयर-स्टाइलिस्ट का काम किया. फिर उन्होंने अपने घर की बालकनी में छोटा सा सैलून खोला, जिसका नाम 'हक़ीम' रखा था. काफ़ी समय तक सुनील दत्त, अनिल कपूर जैसे और भी फ़ेमस क्लाइंट्स उनके घर हेयर कटिंग कराने आया करते थे..(Who Is Hakim Kairanvi)

ये भी पढ़ें: मिलिए पर्दे के पीछे छिपे उन कलाकारों से जिन्होंने ‘संजू’ में रणबीर को दिया संजय का परफ़ेक्ट लुक

संजय दत्त के मुंडन के बाल भी हक़ीम जी ने काटे थे.

उनके बेटे आलिम हक़ीम ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के ज़रिये बताया कि, "मेरे पिता हक़ीम कैरानवी जी ने संजय दत्त की पहली मूवी 'रॉकी' 1981 का लुक क्रिएट किया था. आज मुझे फ़िर से संजय दत्त की मूवी रॉकी का लुक रणबीर कपूर के ऊपर रीक्रिएट करने का मौका मिल रहा है जो मेरे लिए बहुत बड़ी बात है. यहां तक मूवी 'संजू' के सरे लुक्स को रणबीर के ऊपर रीक्रिएट करने में बहुत मज़ा आया. रणबीर एक रॉकस्टार हैं, जिनके साथ मुझे काम करके बहुत ही मज़ा आया और एक छोटी सी बात और बताना चाहूंगा कि- संजय दत्त के मुंडन के बाल भी मेरे पिताजी ने ही काटे थे."(Who Is Hakim Kairanvi)

कैसे बना 'हक़ीम आलिम' इतना बड़ा ब्रांड.

hakimaaalim
Source: lbb

उन्होंने बताया कि, "मैंने अपना पहला नाम अपने पिताजी के नाम के आगे लगाकर 'हक़ीम आलिम' कर दिया, जो अब एक बहुत बड़ा ब्रांड बन चुका है. मैंने अपने घर की बालकनी में एक साधारण पंखे, बेसिन और कटिंग कुर्सी के साथ शुरुआत की थी. मैंने पहले एक एयर-कंडीशनर किराए पर लिया और फिर मैंने उसी एयर-कंडीशनर को किश्तों पर खरीदा, यह मेरी पहली बड़ी ख़रीदारी थी और एयर-कंडीशनर का मालिक बनकर मैं बहुत खुश था. मेरे कॉलेज के दोस्तों ने वास्तव में मेरे दोस्तों ने मेरे सफ़र में बहुत मदद की और कुछ कंपनियों ने मुझे विदेश जाने और वहां जाकर इंटरनेशनल लेवल की हेयर ड्रेसिंग और स्टाइलिंग सीखने में बहुत मदद की. जिसके लिए मैं उनका हमेशा आभारी रहूंगा" (Who Is Hakim Kairanvi)

38th पुण्यतिथि पर आलिम हक़ीम ने दिया स्पेशल मैसेज-

हाल ही, में इंस्टाग्राम पर आलिम ने अपने पिताजी के लिए स्पेशल पोस्ट डाला और कहा- "मेरे लिए मेरे पिताजी हक़ीम हमेशा मेरे हीरो रहेंगे. अभी मैं फ़िर से सारे प्रेस रिलीज़ के पेपर देखूंगा, जो मेरे पिताजी ने सहेज कर रखे थे. पिताजी हर समय अखबारों और पत्रिकाओं में अपने अच्छे काम की वज़ह से छाए रहते थे. जब मैंने उनके इंटरव्यू पढ़े तो मुझे एहसास हुआ कि वह कितने दूरदर्शी थे. वो हमेशा मानवता में विश्वास रखते थे. ऐसे लोग आजकल बहुत कम देखने को मिलते हैं. मेरे पिताजी की 38वीं पुण्यतिथि है लेकिन मैं उन्हें कभी मरने नहीं दूंगा. मैं हमेशा उन्हें एक हेयर ड्रेसर के रूप में ज़िंदा रखूंगा."(Who Is Hakim Kairanvi)