Indian Singer Who Can Perform Duet Alone : कहते हैं कि हर किसी पर मां सरस्वती का विशेष आशीर्वाद नहीं होता, लेकिन जिसपर होता है, वो अलग ही ध्रुव तारे की तरह चमकता है. संगीत की दुनिया में भी आपको ऐसे कई ध्रुव तारे नज़र जा जाएंगे. लेकिन, इस लेख के ज़रिए हम उन ख़ास भारतीय गायकों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिन्हें अकेले ही मेल-फ़ीमेल वॉयस में गाने का विशेष वरदान प्राप्त है. वहीं, ये सूची बहुत ही ख़ास है, क्योंकि इसमें पुरुष और महिला के साथ-साथ ट्रांसजेंडर्स भी शामिल हैं.  

तो आइये, क्रमवार डालते हैं इन गायकों (Indian Singer Who Can Perform Duet Alone) पर नज़र.   

1. सोनू निगम  

इस लिस्ट में पहला नाम है सोनू निगम का. शायद ही ऐसा कोई संगीत प्रेमी भारतीय होगा, जिसे सोनू निगम के बारे में पता न हो. सोनू निगम 90s से अपनी मधुर आवाज़ का जादू बिखरते आ रहे हैं. हाल ही में उन्हें पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया है. सोनू निगम मुख्य रूप से हिन्दी गायकी से जुड़े हुए हैं, लेकिन वो कई अन्य भारतीय भाषाओं जैसे बंगाली, भोजपुरी, तेलुगु आदि में गाना गा चुके हैं. वहीं, जानकर हैरानी होगी कि सोनू निगम फ़ीमेल वॉयस में भी शानदार गाते हैं. अपनी इस विलक्षण प्रतिभा का प्रदर्शन वो कई बार बड़े मंचों पर कर चुके हैं.  

2. साईराम अय्यर 

इस सूची (Indian Singer Who Can Perform Duet Alone) में दूसरा नाम है साईराम अय्यर का, जो पुरुष की आवाज़ के साथ-साथ फ़ीमेल वॉयस में बहुत ही मधुर गाते हैं. उनके फ़ीमेल वॉयस वाले वीडियो अक्सर सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं. मुंबई के रहने वाले साईराम को उनकी दोनों आवाज़ों को लिए कई बडे़ म्यूज़िक डायरेक्टरों द्वारा प्रशंसा की जा जुकी है, जिसमें लक्ष्मीकांत प्यारेलाल व कल्याण जी आनंद जी भी शामिल हैं. साईराम स्वर कोकिला लता मंगेशकर व आशा भोशले की आवाज़ से काफ़ी ज़्यादा प्रभावित रहे हैं.

3. रानी कोहिनूर  

सुशांत दिवगीकर, रानी कोहिनूर के नाम से ज़्यादा फ़ेमस हैं. वो एक गायक, मॉडल, साइकोलॉजिस्ट और एक मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं. सुशांत दिवगीकर महिला और पुरुष दोनों की आवाज़ में बेहतरीन गा सकते हैं. अपनी फ़ीमेल वॉयस की वजह से वो रानी कोहिनूर के नाम से जाने जाते हैं. वो सा रे गा मा पा 2018 का भी हिस्सा रह चुके हैं. वहीं, वो Bigg Boss 8 में भी अपना हाथ आज़मा चुके हैं.   

4. जेली केई तामिन 

जेली केई भी एक फ़ेमस भारतीय सिंगर हैं, जो अरुणाचल प्रदेश से संबंध रखते हैं. उन्होंने अपनी विलक्षण प्रतिभा का जादू इंडियन आइयल सीज़न 9 में बिखेरा था, जिनकी दोनों आवाज़ें सुनकर जजेस काफ़ी चौंक गए थे. उनके कई वीडियोज़ यूट्यूब पर उपलब्ध हैं, जहां उनकी दोनों आवाज़ें सुनी जा सकती हैं.   

5. लक्ष्मी जयन 

लक्ष्मी जयन (Indian Singer Who Can Perform Duet Alone) एक लोकप्रिय भारतीय सिंगर हैं, जो अपनी फ़ीमेल वॉयस के साथ-साथ पुरुष की आवाज़ में भी बेहतरीन गा सकती हैं. वो मुख्य रूप से मलयालम म्यूज़िक इंडस्ट्री से जुड़ी हुई हैं और इंडियन आइडल सीज़न 10 का हिस्सा भी रह चुकी हैं. 

6. साक्षी हरेंद्रन  

मेल-फ़ीमेल वॉयस में गाने वालों की सूची में एक नाम साक्षी हरेंद्रम का भी शामिल हैं. वो एक ट्रांसजेंडर हैं और तमिल-मलयालम में गाती हैं. ‘सीगिंग स्टार’(Colors Tamil) नाम के रियलिटी शो से उन्हें लोकप्रियता हासिल हुई थी. उनका ख़ुद का यूट्यूब चैनल भी है, जहां उनके म्यूज़िक वीडियो देखे जा सकते हैं.  

7. मिलन सिंह 

मिलन सिंह (Indian Singer Who Can Perform Duet Alone) एक पंजाबी फ़ीमेल सिंगर हैं, जो अपने पुरुष और स्त्री की आवाज़ में बेहतरीन गाती हैं. मिलन पंजाबी के साथ-साथ हिन्दी गाने भी गाती हैं. इसके अलावा, वो धार्मिक गानों के लिए भी जाने जाती हैं. मिलन काफ़ी लंबे समय से संगीत क्षेत्र से जुड़ी हुई हैं. गायकी के लिए उन्हें कई अवार्ड से भी नवाज़ा जा चुका है. मिलन यूपी के इटावा शहर की रहने वाली हैं.