Pandit Birju Maharaj: महान कथक नृतक बिरजू महाराज(Birju Maharaj) का आज निधन हो गया. 83 साल के कथक सम्राट बिरजू जी को दिल का दौरा आया था. उनकी पोती ने इसकी जानकारी मीडिया को दी. उन्हें कथक का सरताज कहा जाता था. बिरजू महाराज भारतीय नृत्य की कथक शैली के शिक्षक और लखनऊ के 'कालका-बिंदादीन' घराने के प्रमुख थे.

Birju Maharaj
Source: cinestaan

कथक सम्राट बिरजू जी को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था. यही नहीं उन्हें संगीत नाट्य अकादमी पुरस्कार और कालिदास सम्मान से भी पुरस्कृत किया गया था. वैसे वो बचपन से डांसर नहीं, बल्कि एक मैकेनिक बनाना चाहते थे. उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि बचपन में उन्हें रेडियो, टीवी जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ठीक करने का शौक़ था. उनको कार रिपेयरिंग में भी काफ़ी रूची थी, इसलिए वो बचपन में कार मैकेनिक बनने का सपना देखते थे. मगर नियती को कुछ और ही मंजूर था इसलिए वो कथक के सम्राट बने. डांस करते हुए उनको हाव-भाव देख लोग मंत्रमुग्ध रह जाते थे. 

Kathak legend Birju Maharaj
Source: indianexpress

कथक सम्राट बिरजू महाराज ने कई हिंदी फ़िल्मों में भी कोरियोग्राफ़ी की थी. इनके कुछ गानों को उन्होंने अपनी कला से हमेशा के लिए यादगार बना दिया था. चलिए जानते हैं बिरजू महाराज द्वारा कोरियोग्राफ़ किए गए कुछ फ़ेमस हिंदी गानों के बारे में…

ये भी पढ़ें: 20 गाने, जिनके बोल साबित करते हैं कि बॉलीवुड में सिर्फ़ रीमेक और घटिया लिरिक्स के गाने नहीं बनते 

1. कान्हा मैं तो से हारी- शतरंज के खिलाड़ी 

फ़ेमस राइटर मुंशी प्रेमचंद की लघु कहानी पर आधारित इस फ़िल्म को मशहूर डायरेक्टर सत्यजीत रे ने डायरेक्ट किया था. ये उनकी पहली हिंदी फ़िल्म थी. इसके गाने कान्हा मैं तो से हारी को पंडित बिरजू जी ने कोरियोग्राफ़ किया था. इस गाने का म्यूज़िक भी उन्होंने ही कंपोज किया था. इस गाने को उन्होंने ख़ुद ही गाया था. इसमें इनकी शिष्या सरस्वती सेन ने एक डांसर की भूमिका निभाई थी.

2. मोहे रंग दो लाल- बाजीराव मस्तानी 

इस सुपरहिट गाने के लिए एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने कथक सम्राट बिरजू जी से कथक सीखा था. इसे उन्होंने गायिका श्रेया घोषाल के साथ मिलकर गाया भी था. इसके लिए इन्हें सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफ़ी का फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार भी दिया गया था. 

3. इन आंखों की मस्ती- उमराव जान 

इस फ़िल्म के इस मशहूर गाने को पंडित बिरजू महाराज ने गोपी कृष्णा के साथ मिलकर डायरेक्ट किया था. इसमें कथक के अधिकतर स्टेप्स उन्होंने ही एक्ट्रेस रेखा को सिखाए थे.

बिरजू महाराज

4. जगावे सारी रैना- डेढ़ इश्किया 

मशहूर एक्ट्रेस और डांसर माधुरी दीक्षित के साथ ये उनका एक और गाना था. इसके डांस को कोरियोग्राफ़ करने के साथ ही इसे गाया भी था. इस गाने को गुलज़ार साहब ने लिखा था. 

5. काहे छेड़ मोहे- देवदास 

'देवदास' के इस प्रसिद्ध गाने को उन्होंने लिखा था, इसका म्यूज़िक भी कंपोज़ किया और इसे कोरियग्राफ़ भी किया था. इस गाने को फ़ेमस एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित पर फ़िल्माया गया था. इस फ़िल्म को संजय लीला भंसाली ने डायरेक्ट किया था.

6. उन्नाई कानाधू नान- विश्वरूपम 

इस गाने में बिरजू महाराज ने साउथ इंडियन सुपरस्टार कमल हासन को अपने डांस स्टेप्स पर डांस करवा कर सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफ़ी के लिए राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार जीता था. इसे कमल हासन और शंकर महादेवन ने गाया था.

7. आन मिलो सजना- गदर 

इस फ़िल्म में उन्होंने एक ग्रुप स्टेज डांस कोरियोग्राफ़ किया था. 'आन मिलो सजना' नाम के इस गाने में मेन एक्ट्रेस के जीवन की उथल-पुथल दिखाई गई थी. 

कथक सम्राट पंडित बिरजू महाराज सदा हमारे दिलों में ज़िंदा रहेंगे.