बॉलीवुड फ़िल्मों के एक्शन को देखकर तालियां और सीटियां न बजें ये तो हो ही नहीं सकता है. इन्हीं एक्शन सींस के चलते फ़िल्में बड़े पर्दे पर धमाल मचाती हैं, लेकिन जिन सींस पर तालियां और सीटियां बजाते हैं उन्हें दरअसल, आपके फ़ेवरेट स्टार नहीं, बल्कि ये स्टंटमैन करते हैं. हालांकि, कुछ स्टार्स ऐसे हैं जो अपने एक्शन के लिए जाने जाते हैं, लेकिन उनके एक्शन सींस भी कभी-कभी ये स्टंटमैन अपनी जान पर खेल करते हैं.

singham stunt scene
Source: amazonaws

आज हम आपको कुछ ऐसे ही स्टंट सींस के बारे में बताने जा रहे हैं जो की फ़िल्म में स्टार्स ने नहीं, बल्कि उनके बॉडी डबल यानि स्टंटमैन ने किए हैं और आपने इन सींस को देखने के बाद अपने फ़ेवरेट स्टार को अपने सिर माथे पर चढ़ा लिया है.

ये भी पढ़ें: 

1. रितिक रोशन, वॉर

साल 2000 में जब रितिक रोशन ने बड़े पर्दे पर दस्तक दी तो लड़कियां ही नहीं लड़के भी उनके फ़ैन हो गए. लड़कों में उनकी जैसी बॉडी बनाने का जुनून सवार हो गया था. अपने एक्शन से भी रितिक ने लोगों का दिल जीता क्योंकि लगभग हर फ़िल्म में वो अपने एक्शन सीन ख़ुद ही करते हैं, लेकिन फ़िल्म वॉर में फ़िल्माए गए एक्शन सींस को स्टंटमैन मंसूर ख़ान ने किया था. इसके अलावा मंसूर ख़ान मोहेंजो दारो, अग्निपथ, बैंग-बैंग और कृष में भी इनके बॉडी डबल रह चुके हैं.

the story follows a farmer Sarman who travels to the city of Mohenjo Daro
Source: wp

2. अभिषेक बच्चन, रावण

अभिषेक बच्चन की इस फ़िल्म के एक्शन सीन अभिषेक ने नहीं, बल्कि उनके हमशक्ल एम. एस. बलराम ने किए थे. हालांकि ये फ़िल्म कुछ ख़ास नहीं चली थी.

Indian action-adventure romantic film
Source: gujaratigold

3. आमिर ख़ान, धूम 3

धूम 3 में आमिर ख़ान डबल रोल में नज़र आए थे. इस फ़िल्म में एक बाइक का सीन था जिसे आमिर ख़ान ने ख़ुद नहीं किया था, बल्कि एक स्टंट बाईकर से करवाया गया था.

dhoom 3 Indian Hindi-language action thriller film
Source: amarujala

4. कैटरीना कैफ़, धूम 3 

फ़िल्म धूम 3 बॉक्स ऑफ़िस पर कमाल कर गई थी. कैटरीना कैफ़ पर फ़िल्माया गाना 'कमली' हो या उन पर फ़िल्माए गए एक्शन सीन दोनों ही हिट थे. लेकिन कैटरीना के लगभग सभी स्टंट सीन स्टंट वुमेन से करवाए गए थे.

Katrina Kai is a British actress who primarily works in Hindi-language films.
Source: dmcdn

5. सलमान ख़ान, एक था टाइगर

सलमान ख़ान की फ़िल्मों में एक्शन और गाने ख़ूब होते हैं. इन्हीं में से एक फ़िल्म थी एक था टाइगर, जिसके एक्शन सींस सलमान ने नहीं बल्कि स्टंटमैन जावेद अली ने किए हैं.

Indian Hindi-language action thriller film
Source: dmcdn

6. शाहरुख ख़ान, फ़ैन और डॉन

किंग ख़ान की अब आने वाली फ़िल्मों में एक्शन और रोमांस दोनों होते हैं. फ़िल्म में रोमांस तो उन्होंने ख़ुद किया है, लेकिन उनके एक्शन सींस स्टंटमैन प्रशांत वाल्डे ने किए हैं.

Indian Hindi-language action thriller film directed by Farhan Akhtar
Source: indiatimes

7. रणवीर सिंह, बाजीराव मस्तानी

असल ज़िंदगी में अतरंगे रणवीर सिंह जब भी बड़े पर्दे पर आते हैं अपनी फ़िल्म से तहलका मचा देते हैं. इनकी बाजीराव मस्तानी भी एक्शन के चलते बहुत बड़ी हिट साबित हुई थी. फ़िल्म में रणवीर सिंह पर तलवार बाज़ी का एक सीन था, जिसे तलवारबाज़ों ने किया था.

Bajirao Mastani is a 2015 Indian Hindi-language epic historical romance film
Source: newstrend

8. अक्षय कुमार, चांदनी चौक टू चाइना

बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार यानि अक्षय कुमार को ख़तरों का खिलाड़ी भी कहा जाता है क्योंकि वो अपने ज़्यादातर स्टंट ख़ुद करना पसंद करते हैं. अक्षय असल ज़िंदगी में ताइक्वांडो (Taekwondo) ब्लैक बेल्ट भी हैं, लेकिन इन्हें भी अपने कुछ एक्शन सींस के लिए स्टंटमैन का सहारा लेना पड़ता है.

Akshay Kumar is a black belt in Taekwondo
Source: online70media

9. प्रियंका चोपड़ा, मैरी कॉम

भारत की स्टार मुक्केबाज़ एमसी मेरी कॉम की बायोपिक 'मेरी कॉम' बड़ी हिट फ़िल्म साबित हुई थी. इस फ़िल्म की ट्रेनिंग से लेकर अन्य कुछ सीन में महिला बॉक्सर Jennifer Kay Hamann की सलाह और मदद ली गई थी.

film stars Priyanka Chopra in the lead role
Source: india

10. रानी मुखर्जी, मर्दानी

अपनी कमबैक फ़िल्म मर्दानी में रानी मुखर्जी ज़बरदस्त एक्शन सीन करते हुए दिखाई दी थीं. इसमें उन्होंने एक महिला पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाई थी. कुछ सीन रानी ने ख़ुद किए थे, लेकिन कुछ सीन में महिला बॉडी बिल्डर का सहारा लेना पड़ा था.

Rani Mukherji as Senior Inspector Shivani Shivaji Roy
Source: mojemoj

आपको बता दें, बॉलीवुड की सुपर-डुपर हिट फ़िल्म शोले में हेमा मालिनी का वो धन्नों वाला सीन, जिसमें वो कहती हैं, चल धन्नो आज तेरी बसंती की इज़्ज़त का सवाल है. इसे हेमा मालिनी ने नहीं, बल्कि रेशमा ने किया था.