हर इंसान अपनी ज़िंदगी में कुछ बड़ा करना और बनना चाहता है. सफ़लता और शोहरत की दुकान पर एक लंबी भीड़ नज़र आती है. इस बात से अनजान कि इसे हासिल करना जितना मुश्किल है, उससे कई ज़्यादा परेशानी इसके साथ रहने पर होती है. क्योंकि इन्हें पाने के लिए अक्सर लोगों को एक बड़ी क़ीमत चुकानी पड़ती है.

Source: deccanchronicle

सेलिब्रिटीज़ से बेहतर शायद ही कोई इस बात से वाकिफ़ हो. हालांकि, लोगों को लगता है कि बड़े-बड़े सेलेब्स बेहद आलीशान और आसान ज़िंदगी जीते हैं, लेकिन हक़ीक़त इससे काफ़ी अलग होती है. दौलत और शोहरत का नशे में कई बार ये सेलेब्स इस क़दर लड़खड़ा जाते हैं कि उनका दोबारा अपने पैर पर खड़ा होना मुश्किल हो जाता है.

कुछ ऐसी ही कहानियां Netflix और YouTube मौजूद हैं, जो इन सेलेब्स की चमकदार दुनिया के पीछे छिपे अंधेरे को बयां करती हैं.

1.हीरोइन- NETFLIX

मधुर भंडारकर ने इस फ़िल्म को डायरेक्ट किया था. ये फ़िल्म एक ऐसी हीरोइन की कहानी बयां करती है, जो सफ़लता के शिखर पर पहुंचकर वापस ज़मीन पर गिर पड़ती है. करीना कपूर ख़ान ने फ़िल्म में माही अरोड़ा की भूमिका निभाई है, जिसके पास एक वक्त वो सबकुछ होता है, जिसकी लोग चाहत रखते हैं. हालांकि, जिन ग़लत तरीक़ों को अपनाकर वो पॉपुलर हुई थी, आख़िर में वो ही उसकी पर्सनल लाइफ़ को तबाह करने लगते हैं. 

ये फ़िल्म न सिर्फ़ बॉलीवुड के डार्क पक्ष को दिखाती है, बल्कि सेलेब्स की ज़िंदगियों में मौजूद असुरक्षा, अकेलापन, डर, डिप्रेशन पर भी बात करती है. फ़िल्म में अर्जुन रामपाल, रणदीप हुड्डा, संजय सूरी, दिव्या दत्ता, मुग्धा गोडसे और शाहाना गोस्वामी भी हैं.

2. संजू- NETFLIX

संजू एक बायोपिक है, जो एक्टर संजय दत्त की लाइफ़ पर बेस्ड है. इस फ़िल्म का निर्देशन राकुमार हिरानी ने किया, जबकि संजय दत्त का क़िरदार रणबीर कपूर ने निभाया था. इस फ़िल्म में संजय दत्त की विवादित लाइफ़ स्टाइल को दिखाया गया है. 

फ़िल्म अभिनेता के शराब और ड्रग की लत से लेकर नशा मुक्ति केंद्र में बीता उसका समय, 1993 के बॉम्बे बम विस्फोट में उसकी कथित भागीदारी, जेल में उसका समय और फ़िल्म इंडस्ट्री में वापसी पर बात करती है. फ़िल्म में विकी कौशल, परेश रावल, अनुष्का शर्मा, जिम सर्भ, दिया मिर्ज़ा, सोनम कपूर आहूजा और बोमन ईरानी ने भी काम किया था.

3. फ़ैशन- NETFLIX

हीरोइन की तरह फ़ैशन भी मधुर भंडारकर ने ही डायरेक्ट की थी. इस फ़िल्म में फ़ैशन इंडस्ट्री की दुनिया के डार्क साइड को दिखाया गया था. ये एक छोटे शहर की लड़की की कहानी है, जो सुपरमॉडल बनना चाहती है. उसे सफ़लता भी मिलती है, लेकिन वो उसे हैंडल नहीं कर पाती. अचानक से बदला व्यवहार उसे अपनों से अलग कर देता है. 

इसके साथ ही एक और सुपरमॉडल है, जिसकी शराब, ड्रग्स की लत ने न सिर्फ़ उसे लोगों की आलोचनाओं के बीच खड़ा कर दिया, बल्कि उसका करियर भी ख़त्म हो गया. फ़िल्म में प्रियंका चोपड़ा जोनास, कंगना रनौत, मुग्धा गोडसे, अर्जन बाजवा, समीर सोनी, अरबाज़ ख़ान और रोहित रॉय जैसे कलाकारों ने काम किया है.

4. लक बाय चांस- NETFLIX

फ़रहान अख़्तर ने विक्रम जयसिंह की भूमिका निभाई है, जो एक महत्वाकांक्षी व्यक्ति है और बॉलीवुड में बड़ा बनाना चाहता है. वो स्टारडम तो हासिल कर लेता है, लेकिन अपने दोस्तों और प्यार को खो बैठता है. फ़िल्म बात करता है कि कैसे शोरहत के जाल में फंसकर आदमी ग़लत निर्णय ले लेता है और फिर उसे इसकी एक बड़ी क़ीमत चुकानी पड़ती है. 

5. BOHEMIAN RHAPSODY – YOUTUBE 

अभिनेता रामी मालेक अभिनीत फ़िल्म 'बोहेमियन रैपसोडी' दिवंगत गायक फ्रेड्डी मर्करी के जीवन पर आधारित है. वे क्वीन नाम के बैंड के लिए गाते थे. ब्रायन सिंगर द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में फ्रेड्डी मर्करी का जीवन दिखाया गया है कि कैसे उन्होंने बैंड को बनाने और उसे सफ़ल बनाने में भूमिका निभाई. 

फ़िल्म में उनकी ड्रग्स की लत पर बात की गई है, जिसके चलते बैंड के दूसरे सदस्यों से उनके रिश्ते ख़राब हुआ और अंत में उनकी मौत हो गई. ये फ़िल्म बेहद सफ़ल साबित हुई थी. फिल्म ने चार कैटेगरी में ऑस्कर पुरस्कार भी जीते.

6. द डर्टी पिक्चर- YOUTUBE

साउथ इंडियन एक्ट्रेस सिल्क स्मिता की लाइफ़ से प्रेरित इस फ़िल्म में विद्या बालन ने काम किया था. इसके लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड से भी नवाज़ा गया. कहानी एक लड़की की है, जो साउथ इंडस्ट्री में बड़ा नाम बनना चाहती है. हालांकि, जब उसे सफ़लता नहीं मिलती तो वो Erotic मूवीज़ में काम करना शुरू कर देती है. इसके बाद वो तेज़ी से सफ़लता की बुलंदियां चढ़ती है और एकदम से ज़मीन पर भी आ जाती है. 

उसने आज तक जो भी किया, जितना कुछ पाया वो हर चीज़ के बारे में सोचने और सवाल करने लगती है. अपने आसपास मौजूद लोगों के इरादों को समझने में नाकाम होती है. आख़िरकार उसमें ज़िंदगी जीने की इच्छा ही ख़त्म हो जाती है. विद्या के अलावा फ़िल्म में नसीरुद्दीन शाह, तुषार कपूर, इमरान हाशमी ने भी काम किया है.

7. AMY – NETFLIX

दिवंगत ब्रिटिश सिंगर-सॉन्ग राइटर Amy Winehouse की लाइफ़ पर बेस्ड ये एक डॉक्योमेंट्री है, जिसे आसिफ कपाड़िया ने डायरेक्ट किया है. इसके लिए आर्काइव फ़ुटेज़ और उन लोगों के टेस्टिमोनियल्स को यूज़ किया गया, जिन्होंनें इस युवा लड़की की सफ़लता से पहले और बाद की जर्नी देखी थी. डॉक्योमेंट्री में दिखाया गया है कि Amy ने किस तरह ख़ुद को नुकसान पहुंचाया और मीडिया से ख़राब रिश्ते, उनकी शराब और ड्रग्स की लत, जिसने आख़िरकार Amy ज़िंदगी का अंत कर दिया.