साल 2000 में ऋतिक रोशन ने 'कहो न प्यार है' फ़िल्म से बॉलीवुड में जबरदस्त एंट्री की थी. न केवल कमाल की एक्टिंग बल्कि डांसिंग, लुक्स, स्टाइल रितिक बॉलीवुड में एक नई तरह की लहर लेकर आए. ऋतिक के इसी नएपन की वजह से उन्हें लोगों के बीच जगह बनाने में ज़्यादा समय नहीं लगा.  

ऋतिक ने अपने करियर में कई सारी बेहतरीन फ़िल्में की हैं - कोई मिल गया, कृष, धूम, जोधा अकबर, सुपर 30. लोग कल भी और आज भी ऋतिक के दिवाने हैं.  

hrithik roshan
Source: mumbaimirror

ख़ैर, मगर अपने करियर में ऋतिक ने ऐसी बहुत सी फ़िल्में को रिजेक्ट भी किया है जो एक सॉलिड हिट रही हैं. आइए, देखते हैं वो कौन सी फ़िल्में थी.  

1. स्वदेस 

swades
Source: indianexpress

फिल्म निर्माता आशुतोष गोवारिकर की फ़िल्म, लगान ऑस्कर में गई थी और यह कितनी बड़ी हिट थी ये तो आप जानते ही हैं. हालांकि फ़िल्म में मोहन भार्गव की भूमिका के लिए आशुतोष सबसे पहले ऋतिक के पास गए थे. मगर ऋतिक पहले से ही अन्य फ़िल्मों में व्यस्त थे. बाद में, शाहरुख खान ने वह भूमिका निभाई.  

2. बंटी और बबली  

bunty aur babli
Source: indiatvnews

धूम 2 से पहले ऋतिक रोशन के पास 'बंटी और बबली' की स्क्रिप्ट आई थी. मगर ऋतिक को लगा कि वह इस रोल के लिए फ़िट नहीं हैं और उन्होंने अभिषेक बच्चन का सुझाव दिया. 

3. रंग दे बसंती  

rang de basanti
Source: filmcompanion

आज भी रंग दे बसंती बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन फ़िल्मों की गिनती में आती है. कई लोगों को इस फ़िल्म के मुख्य पात्रों की भूमिका के लिए चुना गया था. ऋतिक को भी यह फ़िल्म ऑफ़र हुई थी मगर वो उस वक़्त कृष फ़िल्म की शूटिंग में व्यस्त थे.  

4. दिल चाहता है  

dil chahta hai
Source: netflix

फ़रहान अख़्तर की ये फ़िल्म आज भी सभी के दिलों पर राज करती है. आमिर ख़ान को ये फ़िल्म बेहद ही पसंद आई और इतना ही नहीं उन्होंने सैफ़ अली ख़ान को भी फ़िल्म के लिए मना लिया. हालांकि, सिड का किरदार ऋतिक को ऑफ़र हुआ था. बाद में, अक्षय खन्ना ने ये किरदार किया.   

5. मैं हूं ना  

mein hoon na
Source: pinterest

फ़िल्म में शाहरुख़ के छोटे भाई के किरदार के लिए फराह, ऋतिक को कास्ट करना चाहती थी. मगर ऋतिक ने यह कह कर मना कर दिया कि वह एक जैसे किरदार बार-बार नहीं करना चाहते.  

6. पिंक पैंथर 2  

pink panther 2
Source: empireonline

धूम 2 की सुपर सफलता के बाद ऋतिक और ऐश्वर्या की जोड़ी को दर्शकों ने बहुत पसंद किया था. उन्होंने जोधा अकबर और गुज़ारिश में भी काम किया था. ऋतिक पिंक पैंथर 2 नहीं कर सके क्योंकि वह अन्य फिल्मों में व्यस्त थे. 

7. शुद्धि  

hrithik roshan
Source: deadline

धर्मा प्रोडक्शंस का ये सबसे बड़ी फ़िल्मों में से एक होने वाली है. हालांकि, अभी इस फ़िल्म की ज़्यादा जानकारी नहीं है. मगर इस फ़िल्म के लीड के लिए ऋतिक और करीना को चुना गया था लेकिन दोनों ने ही मना कर दिया. 

8. आई का हिंदी रीमेक  

I remake
Source: firstpost

साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री में I एक बहुत ही सफ़ल फ़िल्म रही है. इसके हिंदी रीमके के लिए मेकर्स इसके लीड रोल के लिए ऋतिक को लेना चाहते थे. मगर अब शायद महेश बाबू इस फ़िल्म से बॉलीवुड में अपना क़दम रखेंगे. 

9. फ़ास्ट एंड फ़्यूरियस  

fast and furious
Source: pocketlint

फ़ास्ट एंड फ़्यूरियस फ्रैंचाइज़ी के निदेशक रॉब कोहेन ने स्वीकार किया कि वह ऋतिक के बहुत बड़े प्रशंसक हैं. वह ऋतिक को फ़िल्म का हिस्सा बनाना चाहते थे, मगर उन्होंने मना कर दिया. 

10. हेमलेट  

haider
Source: hindustantimes

तिग्मांशु धूलिया, विलियम शेक्सपियर द्वारा लिखी गई हैमलेट की फ़िल्म बनाना चाहते थे. जिसके लिए वह ऋतिक रोशन को लीड में रखते. मगर ऋतिक ने मना कर दिया और बाद में तिग्मांशु ने भी फ़िल्म बनाने के बारे में अपनी सोच बदल दी. हालांकि, विशाल भारद्वाज ने हेमलेट पर आधारित फ़िल्म 'हैदर' बनाई और वह बहुत सफल भी रही.