रूस ने एक बार फिर अंतरिक्ष के मामले में अमेरिका से बाजी मार ली है. अंतरिक्ष में शूट होने वाली पहली फिल्म के लिए एक्टर और निर्देशक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पहुंच गई हैं. 

1. पहुंच गई हैं यूलिया

यूलिया पेरेसिल्ड इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर पहुंच चुकी हैं. वह कोई वैज्ञानिक नहीं हैं कि शोध करने गई हों.. और टूरिस्ट भी नहीं हैं कि घूमने गई हों.

Film shooting in space
Source: DW

2. पहली फिल्म की शूटिंग 

यूलिया पेरेसिल्ड एक एक्टर हैं. रूसी फिल्म एक्टर अंतरिक्ष में शूट होने वाली दुनिया की पहली फिल्म की शूटिंग के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पहुंची हैं.  

Film shooting in ISS
Source: DW

3. डायरेक्टर भी साथ

पेरसिल्ड ने 5 अक्टूबर दोपहर 1.55 पर रूस के सोयूज एमएस-19 रॉकेट में उड़ान भरी जिसकी जिम्मेदारी कॉस्मोनॉट एंटन श्कापलेरोव के हाथ में थी. इस रॉकेट में तीसरा व्यक्ति क्लिम शिपेंको हैं जो इस फिल्म के डायरेक्टर हैं.

Actor, Director in Space
Source: DW

4. चुनौती है फिल्म

पेरेसिल्ड और क्लिमेंको जिस फिल्म की शूटिंग के लिए स्पेस गए हैं, उसका नाम है- चैलेंज. फिल्म में पेरेसिल्ड एक सर्जन की भूमिका में हैं, जो एक अंतरिक्ष यात्री की सर्जरी के लिए स्पेस पहुंचती है.  

actor in ISS
Source: DW

ये भी पढ़ें: कैसे होता है अंतरिक्ष में सेक्स, क्या हैं मुश्किलें और कैसे उसे हल करने में लगे हैं वैज्ञानिक?

5. लंबी ट्रेनिंग

स्पेस में फिल्म बनाने वाली पहली एक्टर बनने पर 37 साल की पेरेसिल्ड ने जाने से पहले कहा कि इस रोल के लिए उन्हें खासी ट्रेनिंग करनी पड़ी है, जो शारीरिक और मनोवैज्ञानिक ही नहीं नैतिक रूप से भी चुनौतीपूर्ण था.

FIlm Shoot in space
Source: DW

6. रूसी दबदबा

शूटिंग 12 दिन चलेगी जिसके बाद ये दोनों रूसी कलाकार धरती पर लौट आएंगे. रूस का कहना है कि यह अभियान अंतरिक्ष विज्ञान में रूसी दबदबे का प्रतीक है.

actor going to space for film shoot
Source: DW

7. चार महीने चली तैयारी

पहले कई फिल्में बना चुकीं फिल्म निर्देशक 38 साल की शिपेंको ने इस फिल्म के लिए चार महीने तैयारी की है.

Filmaking in space
Source: DW

ये भी पढ़ें: इन 20 तस्वीरों में दर्ज हैं क़िस्मत के वो खेल जो लाखों-करोड़ों में एक बार होते हैं 

8. वैज्ञानिक करेंगे एक्टिंग

चूंकि ज्यादा कलाकारों को स्पेस में नहीं ले जाया जा सकता था, इसलिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर मौजूद वैज्ञानिक ही फिल्म में एक्टिंग भी करेंगे.

Shooting on ISS Space
Source: DW

9. भावुक हो गई बेटी

अपनी मां को उड़ान भरते देख पेरेसिल्ड की बेटी आना ने भरे हुए गले से मीडिया से कहा कि उन्हें अब तक यकीन नहीं हो रहा है कि उनकी मां अंतरिक्ष में जा रही हैं.

Film shooting in space
Source: DW

क्या आप असल में अंतरिक्ष में जाकर शूट की गई फ़िल्म देखना पसंद करेंगे? आप इसपर क्या सोचते हैं, कमेंट सेक्शन में बताना न भूले. और अपने दोस्तों को भी टैग करके बताइये इस बारे में.