ये मानी हुई बात है कि अगर हम बहुत से लोगों को एक बकरी के बारे में भी सोचने को बोलें, तो हर शख़्स के ज़हन में बकरी की एक अलग तस्वीर बनेगी. ये बात किसी तस्वीर को देखने पर भी लागू होती है. मसलन, एक ही तस्वीर में लोग अलग-अलग चीज़ों को नोटिस करते हैं. 

वैज्ञानिकों की मानें तो लोग सिर्फ़ उन्ही चीज़ों को नोटिस करते हैं, जो उनके मुताबिक महत्वपूर्ण है. ये दिलचस्प इसलिए भी है कि अलग-अलग चीज़ों को नोटिस करने की आदत किसी शख़्स की शख़्सियत को भी बख़ूबी बयां करती है. ऐसे में हम आपके लिए कुछ ‘ऑप्टिकल इल्यूज़न’ (optical illusions) वाली तस्वीरें लेकर आए हैं, जिनमें आपको जो सबसे पहली चीज़ नज़र आएगी, वो आपको ख़ुद के बारे में जानने में मदद करेंगी. हालांकि, हम बिल्कुल भी ये दावा नहीं करते हैं कि इसके निष्कर्ष आप पर जस के तस लागू होते हैं.

1. इस तस्वीर में आपको पेड़, गोरिल्ला, शेर, या मछली में से क्या नज़र आया?

पेड़: आप एक पैदाइशी नेता हैं और काफ़ी ऑर्गनाइज़ेस्ड रहते हैं. आप समस्याओं को बड़ी-छोटी के बजाय वैसे ही देखते हैं, जैसी वो हैं.  साथ ही, आप अपने लिए छोटे-छोटे लक्ष्य बनाते हैं, ्क्योंकि आपको लगता है कि बड़े लक्ष्य आप हासिल नहीं कर सकते.

गोरिल्ला: आप हर चीज पर काबू पा लेते हैं और कभी-कभी खुद की बहुत आलोचना भी करते हैं. हालांकि, आप कई बार अपनी बात को मनवाने के लिए अड़ जाते हैं. यहां आपको समझना होगा कि कभी-कभी दूसरे भी सही हो सकते हैं. 

शेर:आप एक मजबूत और अत्यधिक प्रभावशाली व्यक्ति हैं, जो अपनी गट फ़ीलिंग के साथ आगे बढ़ता है. असफ़लताओं से निराश होने के बजाय आप हमेशा आगे बढ़ते रहते हैं. 

मछली: आप पॉज़िटिव रहते हैं और हर जगह पॉज़िटिविटी ही देखते हैं. कभी-कभी लोग आपके नेचर का फ़ायदा भी उठा लेते हैं. 

2. कौन सी गेंद बड़ी है?

आगे वाली गेंद: आप नेतृत्व कौशल के लिए नहीं जाते जाते हैं. लोग आपके पास मदद मांगने आते हैं, लेकिन आप ख़ुद सामने से मदद करने के बजाय दूसरों के लिए रास्ता छोड़ देते हैं. 

पीछे वाली गेंद: आप एक नेचुरल लीडर हैं, जो रिस्क लेने से नहीं हिचकते. हर चीज़ को डिटेल में देखने की आदत आपको हर काम में सफ़ल बनाती है.  

3. आपको मूंछो वाला आदमी, डांसिंग कपल, नौकरानी या बिस्तर पर लेटे आदमी में से क्या दिखाई दिया?

नौकरानी: आप मुश्किल सवालों के जवाब खोजने में माहिर हैं. इसलिए मुश्किल वक़्त जब आपके दोस्तों को सलाह की ज़रूरत होती है, तो वो आपके ही पास आते हैं.

मूंछों वाला व्यक्ति: आप किसी भी चीज़ की बड़ी तस्वीर देखते हैं, जिसका मतलब है कि आप एक क्रियेटिव व्यक्ति हैं. हालांकि, छोटी-छोटी डिटेल्स पर गौर करना भी फ़ायदेमंद होता है. 

बिस्तर पर लेटा आदमी: आप चिंता बहुत करते हैं. अपनी लाइफ़ की छोटी-छोटी चीज़ों पर भी बहुत सोचते हैं, जिसमें आपकी काफ़ी एनर्जी ज़ाया होती है. 

डांसिंग कपल:आप एक रोमांटिक शख़्स हैं. भले ही आप हर वक़्त प्यार के बारे में बात न करते हों, लेकिन सच्ची मोहब्बत आपके लिए बहुत मायने रखती है. 

4. महिला की तस्वीर या फूल में से क्या आ रहा नज़र?

महिला का चेहरा: आप अपने आसपास के माहौल से वाकिफ़ हैं. आपकी गट फ़ीलिंग आपको सही निर्णय लेने में मदद करती है. 

फूल: भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी के बजाय आपको पर्यावरण के क़रीब रहना पसंद है. 

5. बिल्ली या फिर चूहा, इस तस्वीर में क्या दे रहा दिखाई?

बिल्ली: आप एक यथार्थवादी और ज़मीनी इंसान हैं. आप अपना हर क़दम बहुत सोच-समझकर रखते हैं. साथ ही, आसपास का माहौल समझकर जिस चीज़ की ज़रूरत है, उसे हासिल करते हैं. 

चूहा: आप एक पॉज़िटिव शख़्स हैं और हर चीज़ में अच्छा ही तलाशते हैं. लोग भले ही आपको भोला समझें, पर आपको ग्लास आधा भरा देखना पसंद है. 

6. सबसे ज़्यादा आपने किस रंग को नोटिस किया?

फ़िरोज़ी: आपको असफ़लता के डर से रिस्क लेना नहीं छोड़ते. साथ ही, आपकी सोच काफ़ी वाइल्ड है, इसलिए आपकी क्रियेटिवटी का मिजाज़ भी वैसा ही है. 

पीला: आप सिचुएशन के हिसाब से ख़ुद को आसानी से ढाल लेते हैं. आप शांत रहते हैं और बेकार में परेशान नहीं होते. 

गहरा नीला: आप हर चीज़ का अच्छे से विश्लेषण करते हैं, जो आपको एक परफ़ेक्शनिस्ट बनाता है. ये आपको हर लक्ष्य को हासिल करने में मदद करता है. 

7. आपको विस्फ़ोट दिख रहा है या फिर दो हाथ?

विस्फ़ोट: आप एक बढ़िया ऑर्गनाइज़र हैं, इसलिए आप एक अच्छे लीडर भी बन सकते हैं. आप अपनी ज़िम्मेदारियों को गंभीरता से लेते हैं और जानते हैं कि आपके एक्शन के परिणाम भी होंगे. 

दो हाथ: आप हमेशा अपने आसपास वाले लोगों के लिए सोचते हैं. साथ ही, जब भी उन्हें मदद की ज़रूरत होती है आप आगे रहते हैं. 

8. बत्तख या गिलहरी में क्या दिखाई दिया पहले?

गिलहरी: आप हमेशा लॉजिक का इस्तेमाल करते हैं और निर्णय फ़ैक्ट्स के आधार भी ही लेते हैं. विभिन्न कारकों का विश्लेषण करना आपकी सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं में से एक है.

बत्तख: आप एक क्रियेटिव और आर्टिस्टिक व्यक्ति हैं. हालांकि, रोज़मर्रा की चीज़ों का विश्लेषण करने में आप व्यवस्थित और वैज्ञानिक अप्रोच यूज़ नहीं करते.  

9. आपको मेढक दिख रहा है या फिर घोड़ा?

मेढक: आप लोगों से सच्ची और सीधी बात करते हैं. आप ख़ुद पर भरोसा रखते हैं और दूसरे से भी आप अपने लिए इसी व्यवहार की उम्मीद करते हैं. 

घोड़ा: आप अपने आवेग के लिए नहीं जाने जाते. आप दूसरों के कहने पर चीज़ें नहीं करते बल्कि ख़ुद हर चीज़ का विश्लेषण करके निर्णय करते हैं. 

10. आपको बर्फ़ के पहाड़ नज़र आ रहे हैं या भालू?

बर्फ़ीले पहाड़: अग़र आपकी गट फ़ीलिंग कुछ करने को कहती है, तो आप फिर पीछे नहीं हटते. ये आपके लिए अब तक सही भी साबित हुई है.

भालू: आप काफ़ी जांच-परख करने के बाद निर्णय लेते हैं. इससे आपको समस्या की सही तस्वीर नज़र आती हैं, और वो आसानी से हल भी हो जाती है. 

आपको इन तस्वीरों को देखकर अपने बारे में क्या पता चला और ये बातें आप पर कितना लागू होती हैं, हमें कमंट बॉक्स में ज़रूर बताएं.

Source: Brightside