स्वयं को जानना ब्रह्म को जानने के बराबर है. समझने वाली हिंदी में बोलें तो ख़ुद के बारे में जानने की सभी को खुझली होती है. अब हर कोई इत्ता ख़लिहर तो है नहीं कि इसके लिए हिमालय पर चढ़ बैठे, तो फिर बिस्तरे पे लेटे-लेटे इस परम ज्ञान की प्राप्ति कैसे होए? 

बहुत आसान है. हम कुछ ‘ऑप्टिकल इल्यूज़न’ (optical illusions) वाली तस्वीरें लेकर आए हैं, जिनमें आपको जो सबसे पहली चीज़ नज़र आएगी, वो आपको ख़ुद के बारे में जानने में मदद करेगी.  

1. 

optical illusions
Source: brightside

ताला: आप नई चीज़ों को जानना और सीखना पसंद करते हैं. कंफ़र्ट ज़ोन में रहना आपको बिल्कुल भी पसंद नहीं. अगर आप किसी शख़्स में रूचि रखते हैं, तो उससे बात ज़रूर करें.

रोती हुई आकृति: आपको अपनी भावनाओं और इच्छाओं पर ध्यान देने की ज़रूरत है. साथ ही, ख़ुद को आराम दें और क्लियर कट सोचना शुरू करें.

ये भी पढ़ें: दिमाग़ की तगड़ी कसरत कराएंगी ये 7 पहेलियां, इनको सुलझाते-सुलझाते आप ख़ुद उलझ जाएंगे

2. 

quizzes
Source: brightside

चेहरा: आप एक सामाजिक व्यक्ति हैं और दूसरों की लाइफ़ को लेकर भी उत्सुक रहते हैं. आपको हर चीज़ नई और दिलचस्प नज़र आती है. आप डिटेलिंग के बजाय जो साफ़ सामने दिखता है, उस पर ज़्यादा ध्यान देते हैं.

मछली: आप अपने जीवन से खुश हैं. किस्मत और सुखद भविष्य में आपका विश्वास है. मतलब की आशावादी इंसान हैं. आपको गिलास हमेशा आधा भरा नज़र आता है. साथ ही, आप डिटेलिंग पर बहुत ध्यान देते हैं.

3. 

Riddles

खुला दरवाजा: आप बदलाव के लिए तैयार हैं और सही दिशा में जा रहे हैं. आपने खुले मन से बिना डरे भविष्य का सामना करने के लिए उत्सुक रहते हैं. दूसरे लोग भी आपसे प्रेरित होते हैं. 

म्यूज़िकल नोट: आप ख़ुद को व्यक्त करने पर विश्वास रखते हैं. आपको लगता है कि आपके पास दुनिया को बताने के लिए बेहद महत्वपूर्ण चीज़े हैं. बस पीछे मुड़कर न देखें और जोखिम उठाएं. 

4. 

Puzzle
Source: brightside

चेहरा: आपकी लिए लाइफ़ में सबसे महत्वपूर्ण चीज़ें अंतर्ज्ञान, आनंद, ज्ञान, संतुष्टि और जिज्ञासा हैं. कहने का मतलब है कि आप सच को दुनिया में नहीं, बल्कि ख़ुद के भीतर तलाशते हैं.

सेब: आप व्यवहार, दृष्टिकोण और रिश्तों के मामले में बहुत सही व्यक्ति हैं. यही वजह है कि लोग आपको पसंद करते हैं.  

बैठा हुआ शख़्स: आपका विश्वास है कि सिर्फ़ ज़िंदा होना ही काफ़ी नहीं, बल्कि ज़िंदा महसूस भी करना चाहिए. आप ज़िंदगी के साथ बैलेंस बनाकर चलते हैं.

5. 

binoculars
Source: brightside

कार: दुनिया आपके लिए रहस्यों से भरी है. यही वजह है कि आप हमेशा उत्साहित रहते हैं. आपकी कल्पना की उड़ान आपको बहुत कुछ नया जानने के लिए प्रेरित करती है.

दूरबीन वाला व्यक्ति: आप एक अच्छे इंसान हैं. आप न तो ख़ुद की और न ही किसी दूसरे की आलोचना करने पर विश्वास रखते हैं. 

A: आपका मूड बहुत जल्दी बदलता है. ख़ुशनुमा मूड से दुखी होने में आपको ज़्यादा वक़्त नहीं लगता. हालांकि, कभी बहुत खराब भी नहीं होता. काम और जीवन में बैलेंस बनाए रखने की ज़रूरत है. 

आपको इन तस्वीरों को देखकर अपने बारे में क्या पता चला और ये बातें आप पर कितना लागू होती हैं, हमें कमंट बॉक्स में ज़रूर बताएं.