बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक बड़ी फ़िल्में बनी हैं. इनका भरी-भरकम बजट देख फ़ैंस की बेचैनी देखने लायक थी. इस दौरान किसी ने फ़िल्म को भव्य दिखाने के चक्कर में 300 करोड़ रुपये तो किसी ने 500 करोड़ रुपये तक खर्च कर डाले. लेकिन सिर्फ़ ढेर सारा पैसा खर्च करना किसी फ़िल्म की सफलता की गारंटी नहीं बन जाता. फ़िल्म को सफल बनाने के लिए कहानी में दम होना चाहिए. 21वीं सदी का दर्शक बेहद समझदार हो चुका है. वो किसी भी ऐसी बॉलीवुड फ़िल्म को देखने के बजाय कोई बेहतरीन हॉलीवुड फ़िल्म देखना पसंद करता है. आज दर्शकों के पास OTT के रूप में बेहतर विकल्प मौजूद हैं. बेदम कहानी के चलते ही आज बॉलीवुड की ये हालत हो गई कि एक भी फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर सफल नहीं हो पा रही है.

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की वो 15 फ़िल्में जो फ़्लॉप थी, लेकिन उनका म्यूज़िक सुपरहिट था

Flop Bollywood Films with Record-Breaking Opening
Source: timesofindia

आज हम बॉलीवुड की कुछ ऐसी ही फ़िल्मों का ज़िक्र करने जा रहे हैं जिन्होंने पहले दिन बॉक्स ऑफ़िस पर रिकॉर्डतोड़ कमाई की थी, लेकिन बाद में भारी भरकम बजट के बावजूद ये फ़िल्में फ़्लॉप साबित हुई.

1- त्रिमूर्ति (1995)

अनिल कपूर, जैकी श्रॉफ़ और शाहरुख ख़ान की ये मल्टीस्टारर फ़िल्म 22 दिसंबर, 1995 को रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म ने पहले दिन बॉक्स ऑफ़िस पर 1.06 करोड़ रुपये की ताबड़तोड़ कमाई की थी. इसके साथ ही 'त्रिमूर्ति' भारतीय सिनेमा के इतिहास में पहले दिन 1 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार करने वाली पहली बॉलीवुड फ़िल्म बनी थी. लेकिन आलोचकों और दर्शकों से नकारात्मक प्रतिक्रिया मिलने के बाद फ़िल्म फ़्लॉप हो गई. क़रीब 11 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर महज 13.56 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Trimurti
Source: mensxp

Flop Bollywood Films with Record-Breaking Opening

2- हिंदुस्तान की कसम (1999) 

अमिताभ बच्चन, अजय देवगन मनीषा कोइराला और सुष्मिता सेन स्टारर 'हिंदुस्तान की कसम' देशप्रेम से भरी फ़िल्म थी. फ़िल्म का निर्देशन मशहूर अजय देवगन के पिता और एक्शन निर्देशक वीरू देवगन ने किया था. इस फ़िल्म ने पहले दिन रिकॉर्ड 1.45 करोड़ रुपये की कमाई की, लेकिन फ़िल्म लंबे समय तक बॉक्स ऑफ़िस पर टिक न सकी और फ़्लॉप हो गई. क़रीब 13 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर 26,64 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Hindustan Ki Kasam
Source: mensxp

Flop Bollywood Films with Record-Breaking Opening

3- रिफ्यूजी (2000) 

2000's के दशक की सबसे चर्चित फ़िल्मों में से एक रिफ्यूजी से अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन और करिश्मा कपूर की बहन करीना कपूर ने बॉलीवुड में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. जेपी दत्ता के निर्देशन में बनीं इस फ़िल्म का हर कोई बेसब्री से इंतज़ार कर रहा था. पहले ही दिन 1.56 करोड़ रुपये की कमाई के साथ 'रिफ्यूजी' हिंदी सिनेमा की सबसे बड़ी ओपनिंग वाली फ़िल्म बन गई, लेकिन ये अपनी इस सफलता को बरकरार नहीं रख सकी और बॉक्स ऑफ़िस पर कुल 35.44 करोड़ रुपये ही कमा सकी.

Refugee
Source: mensxp

Flop Bollywood Films with Record-Breaking Opening

4- मंगल पांडेय (2005)

2000 के दशक में 'लगान' और 'दिल चाहता है' की सफलता के बाद 'मंगल पांडेय' आमिर ख़ान की तीसरी सबसे बड़ी फ़िल्म थी जिसका दर्शक बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे. फ़िल्म की कहानी भारतीय स्वाधीनता संग्राम के पहले योद्धा मंगल पांडेय की ज़िंदगी पर आधारित थी, स्वतंत्रता सेनानी की भूमिका निभाने के लिए अपने बाल और मूंछें भी उगाई थीं. मंगल पांडे: द राइजिंग ने अपने पहले दिन बॉक्स ऑफ़िस पर रिकॉर्ड 3.24 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया. लेकिन फ़िल्म इस आगे दोहराने में कामयाब नहीं हो सकी और कुल 27.86 करोड़ रुपये के कलेक्शन पर रुक गई.

Mangal Pandey
Source: mensxp

Flop Bollywood Films with Record-Breaking Opening

5- ठग्स ऑफ हिंदोस्तान (2018)

अमिताभ बच्चन, आमिर ख़ान, कैटरीना कैफ़ और फ़ातिमा सना शेख स्टारर 'ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान' पहले ही दिन बॉक्स ऑफ़िस पर रिकॉर्ड 50 करोड़ रुपये की कमाई करने वाली पहली हिंदी फ़िल्म बनी थी, लेकिन दर्शकों और आलोचकों से नकारात्मक प्रतिक्रिया मिलने के बाद फ़िल्म फ़्लॉप हो गई. क़रीब 300 करोड़ रुपये के बजट में बनी ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर केवल 151.30 करोड़ रुपये ही कमा सकी.

Thugs of Hindostan
Source: mensxp

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड फिल्मों के वो 8 सीक्वल्स जो लीड स्टार्स बदलने की वजह से ही शायद फ़्लॉप हो गए

इनमें से सबसे ख़राब फ़िल्म कौन सी थी?