बॉलीवुड में Nepotism को काफ़ी महत्व दिया जाता है. सेलेब्स के बच्चों को बिना हाथ-पैर मारे हिंदी सिनेमा में एंट्री मिल जाती है. अब वो बात और है कि कुछ स्टार्स अपनी एक्टिंग से लोगों के दिलों में जगह बना लेते हैं, तो वहीं कुछ स्टार्स तमाम कोशिशों के बाद भी फ़्लॉप हो जाते हैं. आज ऐसे ही स्टार्स की बात करते हैं, जो अपने पिता की बदौलत फ़िल्म इंडस्ट्री में आ तो गये पर एक्टिंग के ज़रिये कामयाब न हो सके.

आपके सामने पेश कर रहे हैं बॉलीवुड के Hit Father और Flop Sons की जोड़ी:

1. यश चोपड़ा-उदय चोपड़ा

यश चोपड़ा बॉलीवुड के मशहूर प्रोड्यूसर-डायरेक्टर थे, लेकिन उनके बेटे उदय चोपड़ा फ़िल्मों में कुछ ख़ास कमाल नहीं कर पाये.

Source: rediff

2. जितेंद्र-तुषार कपूर

जितेंद्र अपने ज़माने के सफ़ल अभिनेताओं में से एक हैं, पर वहीं तुषार कपूर कई फ़िल्में करने के बाद भी लोगों का दिल का नहीं जीत पाये.

Source: santabanta

3. मिथुन चक्रवर्ती- महाक्षय

मिथुन दा आज भी फ़िल्म इंडस्ट्री में अपनी एक ख़ास जगह बनाये हुए हैं. वहीं अगर बात की जाये महाक्षय की, तो वो लोगों के बीच अपनी मौजूदगी दर्ज कराने में असफ़ल रहे.

Source: thefinancialexpress

4. अमज़द ख़ान-शदाब ख़ान

कभी गब्बर, तो कभी बच्चन साहब का दोस्त बन कर अमज़द ख़ान ने लोगों को ख़ूब Entertain किया, जबकि शदाब ख़ान अपने पिता की तरह एक्टिंग की दुनिया में अपनी पहचान नहीं बना पाये.

Source: jagranimages

5. राज बब्बर-आर्य बब्बर

राज बब्बर अपने दशक के सफ़ल अभिनेताओं में से एक रहे हैं, जबकि आर्य बब्बर एक-दो फ़िल्म के बाद से ही फ़िल्म इंडस्ट्री लापता हो गये.

Source: punjabkesari

6. फ़िरोज़ ख़ान-फ़रदीन ख़ान

फ़रदीन ख़ान ने जब बॉलीवुड में कदम रखा था, तो ऐसा लगा वो एक लंबी पारी खेलेंगे, पर अफ़सोस ऐसा हो न सका.

Source: masala

7. राज कुमार- पुरुराज कुमार

राज कुमार की आवाज़ में ही इतना दम था कि दर्शक सिनेमा हॉल तक खिंचे चले आते थे. हांलाकि, उनके पुत्र एक्टिंग की दुनिया में सफ़ल नहीं हो पाये.

Source: naukrinama

8. अमिताभ बच्चन- अभिषेक बच्चन

जब तक अभिषेक बच्चन फ़िल्मों में नहीं आये थे, तब तक ऐसा लगता था जैसे कि वो फ़िल्म इंडस्ट्री में आकर अपने पिता जितना कुछ दमदार करेंगे. अफ़सोस एक अच्छा अभिनेता होने के बावज़ूद उन्हें बहुत ज़्यादा फ़िल्में ऑफ़र नहीं की गईं.

Source: tosshub

किसी ने सही कहा कि इस इंडस्ट्री में आ तो कोई भी सकता है, पर टिक कम ही लोग पाते हैं.

अगर बॉलीवुड के और आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं, तो क्लिक करें.