बॉलीवुड की ग्लैमरस अभिनेत्री ऐश्वर्या राय ने अपने फ़िल्मी करियर में एक से बढ़कर एक बेहतरीन फ़िल्में की हैं, जिसमें 'देवदास', 'धूम 2', 'गुरु', 'जोधा अकबर', 'रोबोट', 'गुज़ारिश', 'सरबजीत' समेत कई हिट फिल्में शामिल हैं.

Source: timesnownews

हालांकि, कुछ ऐसी भी फ़िल्में हैं, जिन्हें ऐश्वर्या ने करने से इंकार किया या फिर उनके हाथ से निकल गईं, जो बाद में बड़ी हिट साबित हुईं. ये हैं वो 10 ब्लॉकबस्टर फ़िल्मे जो पहले ऐश्वर्या राय को ऑफ़र हुई थीं. 

1. कुछ कुछ होता है

शाहरुख़ खान, काजोल और रानी मुख़र्जी की फिल्म 'कुछ कुछ होता हैं' बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों में से एक है. ऐश्वर्या राय बच्चन टीना के किरदार के लिए करण जौहर की पहली चॉइस थीं. लेकिन डेट्स के चलते बाद में ये क़िरदार रानी मुखर्जी को मिल गया. 

Filmfare Interview में ऐश्वर्या ने बताया था कि, ‘करण जौहर ने मुझसे संपर्क किया था, लेकिन उस वक़्त डेट का इश्यू था, मैं आर.के. फ़िल्म्स को पहले ही कमिट कर चुकी थी.’ 

2. वीर ज़ारा

इस फ़िल्म को इंकार करना ऐश्वर्या के करियर में सबसे महंगा साबित हुआ. प्रीति ज़िंटा-शाहरुख खान अभिनीत फिल्म 'वीर ज़ारा' एक क्लासिक हिट थी. राय को शाहरुख खान के वकील सामीया सिद्दीकी की भूमिका निभानी थी, जो बाद में रानी मुखर्जी के पास चली गई.

बाद में इस फ़िल्म को मोस्ट पॉपुलर फ़िल्म के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार के अलावा सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म के लिए फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड भी मिला. 

3. बाजीराव मस्तानी

संजय लीला भंसाली की 'बाजीराव मस्तानी' में पहले मस्तानी के किरदार के लिए ऐश्वर्या को सेलेक्ट किया गया था. वहीं, बाजीराव का क़िरदार सलमान ख़ान निभाने वाले थे. हालांकि, ऐश्वर्या ने फ़िल्म के लिए हामी नहीं भरी, जिसके बाद सलमान ने भी फ़िल्म नहीं की. बाद में रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा ने इस फ़िल्म में काम किया था.

4. चलते-चलते

इस फ़िल्म को ऐश्वर्या ने अपनी मर्ज़ी से नहीं छोड़ा. उन्होंने तो फ़िल्म का काफ़ी बड़ा हिस्सा शूट भी कर लिया था. लेकिन सलमान ख़ान ने नशे में सेट पर आकर बवाल काट दिया, जिसके बाद ऐश्वर्या को रिप्लेस कर दिया गया और ये रोल रानी मुखर्जी को मिला.

5. कभी खुशी कभी गम  

ये फ़िल्म भी पहले ऐश्वर्या को ही ऑफ़र हुई थी. फ़िल्म में एश, शाहरुख के अपोज़िट अंजलि शर्मा का क़िरदार निभाने वाली थीं. लेकिन बाद में स्क्रिप्ट चेंज होने के कारण उन्होंने फ़िल्म नहीं की. जिसके चलते ये क़िरदार काजोल ने निभाया. 

ऐश्वर्या ने बताया था कि, 'करन ने मुझे फिल्म 'कभी खुशी कभी गम' की स्टोरी और कैरेक्टर के बारे में भी बताया था लेकिन हम साथ काम नहीं कर सके. वो अपनी ज़्यादातर फ़िल्मों की कहानी मुझे सुनाते हैं.’

6. दोस्ताना

इस फ़िल्म की ओरिजनल कास्ट ऐश्वर्या राय बच्चन, सैफ़ अली खान और अभिषेक बच्चन थे, लेकिन ऐश ने फ़िल्म में काम करने से इंकार कर दिया. 

दरअसल, ऐश की अभिषेक से शादी हो गई थी. फ़िल्म में पहले सैफ़ थे, जिन्हें लगा कि शादी के बाद अगर वो दोनों फ़िल्म में साथ हुए तो ये ठीक नहीं लगेगा. जिसके बाद ऐश ने फ़िल्म छोड़ दी और ये क़िरदार देसी गर्ल प्रिंयका चोपड़ा को मिल गया. 

7. मुन्ना भाई एमबीबीएस

राजकुमार हिरानी की कॉमेडी ड्रामा फ़िल्म मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस. में सुमन का रोल सबसे पहले ऐश्वर्या को ऑफ़र हुआ था, लेकिन उन्होंने काम करने से मना कर दिया था. बाद में ये रोल ग्रेसी सिंह को मिला. बाद में फ़िल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई.

8. भूल भुलैया

फ़िल्म में अवनी का क़िरदार ऐश्वर्या को ऑफ़र हुआ था, लेकिन वो ये फ़िल्म भी नहीं कर पाईं. बाद में विद्या बालन ने न सिर्फ़ इस क़िरदार को निभाया, बल्कि यादगार भी बना दिया. 

9. कृष

ऋतिक रौशन के साथ ऐश्वर्या राय को ये रोल ऑफ़र हुआ था, लेकिन उन्होंने फ़िल्म साइन नहीं की. इसके पहले राकेश रोशन ऐश को 'कहो न प्यार है' में भी साइन करना चाहते थे, तब ही बात नहीं बनी थी, और आख़िरकार वो रोल अमीषा पटेल को मिल गया. 

10. नमस्ते लंदन

कैटरीना कैफ-अक्षय कुमार स्टारर रोमांटिक कॉमेडी 'नमस्ते लंदन' शुरू में ऐश को ऑफ़र की गई थी. हालांकि, ये रोल ऐश को ख़ासा पंसद नहीं आया, जिसके चलते कैटरीना को फ़िल्म में कास्ट कर लिया गया. बाद में यही क़िरदार कैटरीना के करियर का सबसे अच्छा रोल साबित हुआ.