बॉलीवुड स्टार शाहरुख़ ख़ान (Shahrukh Khan) भारत के ही नहीं, बल्कि दुनिया के सबसे अमीर एक्टर्स में से एक हैं. शाहरुख़ ख़ान ने साल 1992 में 'Dil Aashna Hai' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था, लेकिन 'Deewana' उनकी पहली रिलीज़ फ़िल्म थी. किंग ख़ान ने जिस वक़्त बॉलीवुड में डेब्यू किया था उनके पास संपत्ति के नाम पर दिल्ली में एक पुश्तैनी घर के सिवा और कुछ भी नहीं था. लेकिन आज किंग ख़ान हज़ारों करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं.

Source: dnaindia

ये तो हुई शाहरुख़ ख़ान की संपत्ति की बात. चलिए अब उनकी पत्नी गौरी ख़ान की संपत्ति के बारे में भी जान लेते हैं.

शाहरुख़ ख़ान ने साल 1991 में गौरी ख़ान (Gauri Khan) से लव मैरिज की थी. वो आज बॉलीवुड के किंग हैं जिसकी एक वजह गौरी ख़ान भी हैं. गौरी ने हर मुश्किल में किंग ख़ान का साथ निभाया है. शाहरुख़ के ज़ीरो से हीरो बनने में हर वक़्त गौरी अपने पति के साथ रही.

Source: dnaindia

क्या करती हैं गौरी ख़ान? 

गौरी ख़ान पेशे से इंटीरियर डिज़ाइनर हैं. वो एक बेहतरीन सेलेब्रिटी इंटीरियर डिज़ाइनर के तौर पर जानी जाती हैं. गौरी अब तक कई बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ के घर डिज़ाइन कर चुकी हैं. मुकेश अंबानी से लेकर ऋतिक रोशन के घर भी गौरी ने ही डिज़ाइन किए हैं. शाहरुख़ ख़ान की प्रोडक्शन कंपनी 'रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट’ का ऑफ़िस भी गौरी ने ही डिज़ाइन किया था.  

Source: avstv

गौरी ख़ान के पास ख़ुद की एक डिज़ाइन कंपनी भी है. इसका नाम 'Gauri Khan Designs' है. गौरी के इस लग्ज़री ऑफ़िस में हर रोज़ बॉलीवुड सितारों का आना जाना लगा रहता है. वर्तमान में इस कंपनी की कुल वैल्यू 150 करोड़ रुपये के आसपास है.

Source: laughingcolours

'रेड चिलीज़' और 'मन्नत' की को-ओनर 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, गौरी पत्नी होने के नाते शाहरुख़ की हर प्रॉपर्टी में बराबर की हिस्सेदार हैं. वो किंग ख़ान की प्रोडक्शन कंपनी 'रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट' की को-ओनर भी हैं. इसके अलावा वो किंग ख़ान के महलनुमा घर 'मन्नत' की आधी हिस्सेदार भी हैं. वर्तमान में इस आलीशान घर की क़ीमत 200 करोड़ रुपये से अधिक बताई जाती है.

Source: filmibeat

साल 2018 में फॉर्च्यून पत्रिका द्वारा गौरी ख़ान को दुनिया की 50 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में स्थान दिया गया था.  

दुबई में 24 करोड़ का विला  

शाहरुख़ ख़ान ने कुछ साल पहले पत्नी गौरी को विला गिफ़्ट किया था. ये विला दुबई में हैं, जिसकी क़ीमत 24 करोड़ रुपये है. इसके अलावा गौरी ख़ान के नाम मुंबई में कुछ लग्ज़री फ़्लैट भी हैं. गौरी के पास एक 'Bentley Continental GT' कार भी है, जिसकी क़ीमत 2 करोड़ रुपये से अधिक है.

Source: bollywoodhungama

शाहरुख़ ख़ान की प्रोडक्शन कंपनी 'रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट’ पिछले कई सालों से फ़िल्में प्रोड्यूस कर रही है. 'रेड चिलीज़’ फ़िल्म निर्माण के साथ-साथ, दुनियाभर की फ़िल्मों के VFX का काम भी देखती है. इस कंपनी से शाहरुख और गौरी को हर साल 500 करोड़ रुपये से अधिक का बिज़नेस मिलता है. 

Source: wikipedia

'रेड चिलीज़' की कर्ताधर्ता हैं गौरी  

शाहरुख़ जब फ़िल्मों की शूटिंग में व्यस्त होते हैं तब गौरी ही 'रेड चिलीज़' सारा कामकाज संभालती हैं. गौरी प्रोड्यूसर के तौर पर 'रेड चिलीज़' के ज़रिए 'ओम शांति ओम', 'चेन्नई एक्सप्रेस' और 'रईस' जैसी कई बड़ी फ़िल्में प्रोड्यूस कर चुकी हैं. इसके अलावा भी वो कई वेब सीरीज़ प्रोड्यूस कर चुकी हैं.

Source: forbes

वर्तमान में गौरी ख़ान की कुल नेटवर्थ 1600 करोड़ रुपये से अधिक बताई जाती है. ये आंकड़ा बहुत बड़ा है. आज उनके पास दौलत और शोहरत की भरमार है. लेकिन गौरी का मानना है कि ये सब उनके पास सिर्फ़ और सिर्फ़ शाहरुख़ ख़ान की वजह से ही है.