Happy Birthday Asha Bhosle: आशा भोसले वो नाम है जो किसी भी इंट्रोडक्शन का मोहताज़ नहीं है, सिर्फ़ नाम ही काफ़ी है. 70 के दशक से लेकर आज तक इस आवाज़ जैसा कोई नहीं आ पाया. क्योंकि आशा भोसले के पास सिर्फ़ आवाज़ नहीं थी, बल्कि आवाज़ के साथ एक्सप्रेशन भी थे. अगर एक्सप्रेशन का कोई चेहरा होता तो वो आशा ताई ही होतीं.

glorious years of asha bhosle
Source: rediff

 88 साल की होने के बाद भी उनकी आवाज़ में कोई कमी नहीं आई. आज भी वो नई-नई सिंगर को मात देती हैं. आशा ताई का जन्म सांगली में 8 सितंबर 1933 को हुआ था. इनके पिता दीनानाथ मंगेशकर मराठी थे, जो एक्टर और क्लासिकल सिंगर थे और मां शेवंती गुजराती थीं. आशा ताई चार बहन और एक भाई हैं, जिनमें स्वर कोकिला लता मंगेशकर, ऊषा मंगेशकर, मीना खाडेकर और भाई ह्रदयनाथ मंगेशकर.

ये भी पढ़ें: 'अगर मैं लड़का होती तो हेलेन को लेकर भाग जाती', सिंगर आशा भोसले ने शेयर किया दिलचस्प क़िस्सा

अपने पिता के देहांत के समय वो केवल 9 साल की थीं. तभी से उन्होंने परिवार को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए बड़ी बहन लता मंगेशकर के साथ फ़िल्मों में गाना और एक्टिंग शुरू कर दी. इन्होंने पहली बार साल 1943 में मराठी फ़िल्म ‘मझा बाल’ का गाना ‘चला चला नव बाला’ गाया था. इसके अलावा हिंदी का उनका पहला गाना, 1948 में आई फ़िल्म ‘चुनारिया’ का गाना ‘सावन आया’ था. उनका पहला सोलो गाना फ़िल्म ‘रात की रानी’ का था. आशा भोसले ने 16 साल की उम्र में 31 साल के गणपतराव भोसले से परिवार के ख़िलाफ़ जाकर शादी की.

आशा भोसले ने आरडी बर्मन के कई गाने गाए, जिनमें ‘आजा आजा’, ‘ओ हसीना ज़ुल्फ़ों वाली' और ‘ओ मेरे सोना रे’ थे. इन दोनों की जोड़ी ने बॉलीवुड को कई ऐसे गाने दिए जिन्होंने इतिहास रच दिया. इसके बाद आशा ताई ने 1988 में आर.डी. बर्मन से शादी कर ली. आशा ताई ने रेखा की फ़िल्म 'उमराव जान' के लिए जब ग़ज़लें गाईं तो वो उसी में रच बस गईं. उनके डांस नम्बर की झलक भी ग़ज़लों में नहीं दिखी. इसके लिए उन्हें नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड मिला था. इसके बाद ‘मेरा कुछ सामान’ गाने के लिए भी उन्हें नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड मिला था.

 इसके अलावा उन्हें पद्म विभूषण, दादा साहेब फाल्के, महाराष्ट्र भूषण और बंगा विभूषण सम्मान से भी नवाज़ा जा चुका है.

आशा भोसले ने अपने समय के सभी बड़े संगीतकार जैसे, ओ.पी. नय्यर, ख़य्याम, शंकर-जयकिशन, रवि, एस.डी.बर्मन के साथ काम किया ही. साथ ही आज के समय के संगीतकार ए.आर रहमान और अनु मलिक सहित कई नए संगीतकारों के साथ भी काम किया. इसके अलावा आशा भोसले अब तक हज़ारों लाइव कॉन्सर्ट और शो कर चुकी हैं. सिंगर होने के साथ-साथ वो एक रेस्टोरेंट की मालिक भी हैं.

आशा भोसले लगभग 20 भाषाओं में 11 हज़ार गाने गा चुकी हैं और ये Guinness Record है. आशा भोसले के इसी Jukebox से निकाल कर लाये हैं कुछ ज़बरदस्त गाने:

1.

2.

3.

4.

5.

6.

7.

8.

9.

10.

11.

12.

13.

14.

15.

16. 

17.

18. 

19. 

20.

ऐसे ही गाती रहो आशा ताई!