बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह-आलिया भट्ट स्टारर फ़िल्म Gully Boy फेम रैपर धर्मेश परमार उर्फ़ MC Tod Fod का बीते रविवार को निधन हो गया है. रैपर का निधन स्ट्रोक की वजह से हुआ है. इसकी जानकारी सोशल मीड‍िया पर उनके बैंड Swadesi Movement ने दी थी. बीते 21 मार्च को मुंबई में उनका अंतिम संस्कार किया गया. इस होनहार रैपर की मौत पर एक्टर रणवीर सिंह, सिद्धांत चतुर्वेदी और जोया अख्तर ने भी दुःख जताया है.

ये भी पढ़ें: आइये मिलाते हैं आपको हिंदी के पहले रैपर से, जिनके ये 9 गाने सुनकर 90s के लोग जमकर झूमे हैं

MC Tod Fod
Source: sentinelassam

इंड‍िया टुडे से बातचीत में रैपर के दोस्त ने बताया कि, 'बीते रव‍िवार को स्ट्रोक आने की वजह से MC Tod Fod की मौत हो गई थी. इसके अलावा वो दूसरी बीमार‍ियों से भी जूझ रहा था'.  

Swadesi Movement Band
Source: homegrown

कौन है MC Tod Fod?

मूलरूप से गुजरात के रहने वाले धर्मेश परमार पॉपुलर स्ट्रीट रैपर थे, वो मुंबई के 'स्ट्रीट रैपर्स कम्युनिटी' के जाने माने नामों में से एक थे. MC Tod Fod के नाम से मशहूर धर्मेश ने रणवीर सिंह, आल‍िया भट्ट और सिद्धांत चतुर्वेदी स्टारर Gully Boy फ़िल्म में अपने साउंड ट्रैक 'India 91' से बॉलीवुड में पहचान बनाई थी. 

MC Tod Fod
Source: redbull

'स्वदेशी बैंड' की शुरुआत

मुंबई के BDD चॉल में रहने वाले MC Tod Fod की सोच काफ़ी अलग थी. वो अन्य रैपर से एकदम अलग थे. उनके रैपिंग स्टाइल को 'कॉन्शियस रैपिंग स्टाइल' कहते हैं क्योंकि उनके गाने लोगों की सोच पर आधारित होते थे. इसीलिए उनका परिवार भी उन्हें क्रन्तिकारी रैपर मानता है. वो दिवंगत सोशल वर्कर राजीव दीक्षित (Rajiv Dixit) को अपना आइडल मानते थे और उनकी बातों को सुनने के बाद उन्होंने 'स्वदेशी बैंड' की शुरुआत की थी.

MC Tod Fod
Source: redbull

रणवीर, सिद्धांत और जोया ने जताया दुःख

मुंबई के मशहूर स्ट्रीट रैपर में से एक MC Tod Fod ने मात्र 24 वर्ष की उम्र दुन‍िया को अलव‍िदा कह दिया. इतनी कम उम्र में अचानक उनके निधन की ख़बर से रैपर के फैंस शॉक में हैं. फ़ैंस को यकीन ही नहीं हो रहा है क‍ि MC Tod Fod अब इस दुन‍िया में नहीं रहे. सिर्फ़ फ़ैंस ही नहीं एक्टर रणवीर सिंह, सिद्धांत चतुर्वेदी, जोया अख्तर ने भी धर्मेश की मौत पर दुःख जताया है.  

MC Tod Fod
Source: redbull

MC Tod Fod के बैंड ने उन्हें दिया ट्र‍िब्यूट

MC Tod Fod के बैंड 'स्वदेशी मूवमेंट' ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर करके अपने ख़ास अंदाज में उन्होंने रैपर एमसी तोडफोड को श्रद्धांजलि भी दी हैं. ये MC Tod Fod का आख़िरी परफॉर्मेंस साबित हुआ.

ये वही रात है जब @todfod ने स्वदेशी मेला में अपना आख़िरी GiG परफॉर्म किया. आपको वहां होना चाह‍िए था, लाइव म्यूज‍िक बजाने के लिए उसके प्यार उसके जोश को देखने के लिए. तुम्हें कभी नहीं भुलाया जा सकता, तुम हमेशा अपने संगीत के जर‍िए जिंदा रहोगे.

जाते जाते MC Tod Fod के कुछ बेहतरीन ट्रैक भी सुन लीजिये-

India 91

India 91 Street

Chadta Suraj 

Bandish Projekt 

Hip Hop Homeland

RIP! MC Tod Fod

ये भी पढ़ें: एक गाने के लिए 7 मिलियन ले चुके, भारत के सबसे लोकप्रिय रैपर हनी सिंह की ये बातें कम ही लोग जानते हैं