Happy Birthday Arshad Warsi: अरशद वारसी! बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में आज ये नाम किसी परिचय का मोहताज़ नहीं है. अरशद वारसी (Arshad Warsi) का नाम सुनते ही हमें 'सर्किट', 'माधव' और 'आदी' के आइकॉनिक किरदार नज़र आने लगते हैं. अरशद वारसी (Arshad Warsi) ने बॉलीवुड में एंट्री तो बतौर हीरो मारी थी, लेकिन वाले आज सेकंड लीड में किसी हीरो से कम नहीं हैं. अरशद आज अकेले दम पर किसी फ़िल्म को हिट करने की कुव्वत रखते हैं. अरशद वारसी ने साल 1993 में 'रूप की रानी चोरों का राजा' फ़िल्म में बतौर कोरियोग्राफ़र बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इस फ़िल्म का टाइटल सॉन्ग 'तू रूप की रानी मैं चोरों का राजा' अरशद ने ही कोरियोग्राफ़ किया था. इसके बाद साल 1996 में 'तेरे मेरे सपने' फ़िल्म ने अरशद ने बतौर हीरो बॉलीवुड में डेब्यू किया.

Arshad Warsi Best Roles
Source: dnaindia

चलिए अपनी दमदार कॉमेडी से दर्शकों को हंसा हंसकर लोटपोट करने वाले अरशद वारसी (Arshad Warsi) के कुछ यादगार किरदारों के बारे में भी जान लीजिये:

1- सर्किट (मुन्नाभाई एमबीबीएस)

अरशद वारसी को हम अगर 'सर्किट' कह दें तो भी बच्चा-बच्चा समझ जायेगा कि हम अरशद वारसी की बात कर रहे हैं. 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' फ़िल्म में 'सर्किट' के किरदार ने ही अरशद के ख़त्म होते करियर को बचाया था. फ़िल्म में संजय दत्त का किरदार 'मुरलीप्रसाद शर्मा' शायद ही किसी याद हो, लेकिन 'सर्किट' आज भी हर किसी की पहली पसंद है.

Circuit
Source: dnaindia

2- लकी (हलचल)

साल 2004 में रिलीज़ हुई अक्षय खन्ना-करीना कपूर स्टारर फ़िल्म 'हलचल' में अरशद वारसी ने 'लकी' नाम का अहम किरदार निभाया था. फ़िल्म में अरशद ने अक्षय खन्ना के दोस्त 'लकी' का किरदार निभाकर अक्षय से अधिक वाहवाही लूटी थी.

 Hulchul- Lucky
Source: gfycat

ये भी पढ़ें: Satya का 'कल्लू मामा' हो या Jolly LLB का 'जज', सौरभ शुक्ला हर किरदार को यादगार बना देते हैं

3- माधव (गोलमाल)

'गोलमाल सीरीज़' की पहली फ़िल्म 'गोलमाल: फन अनलिमिटेड' साल 2006 में रिलीज़ हुई थी. इन 16 सालों में अरशद वारसी ने गोलमाल सीरीज़ की 5 फ़िल्मों में 'माधव' के किरदार को अपनी लाज़वाब कॉमेडी से आइकॉनिक बना दिया है.

 Golmaal - Madhav
Source: idiva

4- चंपक (एंथनी कौन है?)

अगर आपने अब तक ये फ़िल्म नहीं देखी हो तो एक बार अरशद वारसी के लिए ज़रूर देख लीजिये. इस इस फ़िल्म में संजय दत्त के होते हुए भी अरशद ने 'चंपक 'चैंप' चौधरी' के किरदार से दर्शकों को खूब हंसाया था. ये फिल्म 2006 में रिलीज़ हुई थी.

Anthony Kaun Hai? Champak
Source: flixwatch

5- आदी (धमाल)

अरशद वारसी (Arshad Warsi) के बिना 'धमाल सीरीज़' की कल्पना ही नहीं की जा सकती है. इस फ़िल्म की जो सबसे ख़ास बात है वो है आदी-मानव (अरशद वारसी-जावेद जाफ़री) की मज़ेदार जोड़ी. आदी और मानव की जोड़ी 'धमाल सीरीज़' की सभी फ़िल्मों में नज़र आई है.

अरशद वारसी (Arshad Warsi)

Dhamal - Aadi
Source: imdb

6- बल्लू (संडे)

अजय देवगन और अरशद वारसी की जोड़ी हमेशा से ही धमाल करती आई है. साल 2008 में रिलीज़ हुई फ़िल्म 'संडे' में भी अजय और अरशद साथ नज़र आये थे. इस फ़िल्म में अरशद वारसी ने 'बल्लू' का किरदार निभाकर दर्शकों को खूब हंसाया था.

Sunday- Ballu
Source: erosnow

7- जो बी कार्वाल्हो (Mr Joe B. Carvalho)

अरशद वारसी (Arshad Warsi) ने साल 2014 में रिलीज़ हुई फ़िल्म Mr Joe B. Carvalho में 'जो बी. कार्वाल्हो' का मज़ेदार किरदार निभाया था. इस फ़िल्म में अरशद ने कभी इंस्पेक्टर बनकर तो कभी जासूस बनकर दर्शकों को ख़ूब हंसाया.

Joe B. Carvalho
Source: impawards

8- माइकल मिश्रा (द लीजेंड ऑफ़ माइकल मिश्रा)

साल 2016 में रिलीज़ हुई 'द लीजेंड ऑफ़ माइकल मिश्रा' फ़िल्म में अरशद वारसी ने किडनैपर 'माइकल मिश्रा' का किरदार निभाया था. ये किरदार ख़ूंखार होने के साथ-साथ बेहद फनी भी था. फ़िल्म में आरोपी माइकल मिश्रा को 500 साल की सजा सुनाई जाती है.

The Legend of Michael Mishra
Source: bhaskar

9- जॉली (जॉली एलएलबी) 

'जॉली एलएलबी' अरशद वारसी के करियर की सबसे बेहतरीन फ़िल्म रही है. इस फ़िल्म में उन्होंने 'जॉली' नाम के वक़ील का किरदार निभाया था. फ़िल्म में अपनी ज़िंदगी की परेशानियों से लड़ते-लड़ते और हंसते हंसाते अरशद ने जॉली के किरदार को यादगार बना दिया था.

Jolly LLB
Source: idiva

ये भी पढ़ें: हरियाणा से ताल्लुक रखते हैं ये 15 बॉलीवुड स्टार्स, इस लिस्ट में शामिल हैं कई बड़े नाम

10- विशु कांत म्हात्रे (बच्चन पांडे)  

अक्षय कुमार-कीर्ति सेनन स्टारर 'बच्चन पांडे' फ़िल्म में अरशद वारसी (Arshad Warsi) ने 'विशु कांत म्हात्रे' का किरदार निभाया था. फ़िल्म भले ही फ़्लॉप रही, लेकिन फ़िल्म में 'बच्चन पांडे' से ज़्यादा 'विशु कांत म्हात्रे' का किरदार हिट रहा.

bachchan pandey
Source: timesofindia

आपको इनमें से अरशद वारसी (Arshad Warsi) द्वारा निभाया गया सबसे बेहतरीन किरदार कौन सा लगा.